scorecardresearch

UGC NET Exam 2024: स्टूडेंट्स ध्यान दें! यूजीसी नेट के लिए एग्जाम शेड्यूल जारी, जानें किस दिन होगी परीक्षा और कब से डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड 

UGC NET June 2024 Schedule: NTA की ओर से जारी एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक यूजीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर 2024 के बीच आयोजित की जाएगी. परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित होगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक होगी. 

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • यूजीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से होगी शुरू 

  • एग्जाम सिटी की डिटेल्स परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले होगी जारी 

UGC NET Exam Dates: यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स पूरी लगन से पढ़ाई करें क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा को लेकर एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है.

यूजीसी नेट (UGC NET Exam 2024) परीक्षा इसी महीने से शुरू होगी. यह परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर 2024 के बीच आयोजित की जाएगी. परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में 83 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी. 

यहां से डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड 
स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in.पर जाकर विषयवार परीक्षा शेड्यूल देख सकते हैं. आपको मालूम हो कि देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी की नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. एक बार परीक्षा जून में और दूसरी बार दिसंबर में ली जाती है. इस बार से पीएचडी में एंट्रेंस के तौर पर भी यूजीसी नेट स्कोर स्वीकार किया जाना है. NTA जल्द ही यूजीसी नेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा. 

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड अगस्त के दूसरे हफ्ते में जारी होने की संभावना है. नेट परीक्षा में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. इसे डाउनलोड करने के लिए छात्र-छात्राओं को एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि का इस्तेमाल करना होगा. जून सत्र की यूजीसी नेट परीक्षा 18 जून 2024 को आयोजित की गई थी. 317 शहरों के 1205 केंद्रों में आयोजित हुई यूजीसी नेट परीक्षा के लिए 11.21 लाख से अधिक पंजीकृत उम्मीदवारों में से लगभग 81 प्रतिशत उपस्थित हुए थे. इस परीक्षा को बाद में पेपर लीक के चलते स्थगित कर दिया गया था. हालांकि सीबीआई जांच में यह सबूत गलत पाए गए थे.

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जारी एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक यूजीसी नेट परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित होगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक होगी. अंग्रेजी का पेपर 21 अगस्त को पहली और दूसरी शिफ्ट में होगा.

22 अगस्त को पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन का पेपर होगा. 23 अगस्त को कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशंस का पेपर होगा. 26 अगस्त को फिलॉस्फी का पेपर होगा. हिंदी का पेपर 26 अगस्त को, हिस्ट्री का पेपर 29 अगस्त को, कॉमर्स का पेपर 3 सितंबर को, राजनीति विज्ञान का पेपर 4 सितंबर को दोनों शिफ्टों में होगा. एनटीए ने कहा है कि एग्जाम सिटी की डिटेल्स परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले जारी कर दी जाएगी. 

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड 2024
1. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार NTA UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध UGC NET एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें.
3. फिर लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे कि रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें.
4. इसके बाद यूजीसी नेट एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा.
5. फिर UGC NET एडमिट कार्ड पर विवरण को चेक करें.
6. इसके बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका एक प्रिंट आउट ले लें.

क्या है एग्जाम पैटर्न
यूजीसी नेट परीक्षा तीन घंटे की होती है. इसमें दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर 2. दोनों ही पेपर में ऑब्जेक्टिव और मल्टीपल चॉइस प्रश्न होते हैं. प्रश्नों की कुल संख्या 150 होती है. पेपर 1 सभी उम्मीदवारों के लिए जरूरी होता है. पहला पेपर एप्टीट्यूड, रिजनिंग, जीके आदि जैसे सवालों का होता है. इसमें कुल 50 सवाल आते हैं और पेपर 100 अंकों का होता है.

पेपर दो की बात करें तो यह विषय आधारित पेपर होता है. इसमें 100 सवाल पूछे जाते हैं. यह पेपर कुल 200 अंकों का होता है. नेट परीक्षा में प्रश्न पत्र इंग्लिश और हिंदी दोनों में होते हैं. नेट परीक्षा में हर सवाल के सही उत्तर लिखने पर दो अंक मिलेंगे. गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है. इसके अलावा अनुत्तरित प्रश्नों यानी जिसका जवाब नहीं दिया गया है, उसके लिए कोई अंक नहीं काटा जाता है.

ये भी पढ़ें