scorecardresearch

अब CUET के लिए यूनिवर्सिटी को नहीं देनी होगी फीस, केवल NTA पर रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत, जानें पूरा प्रोसेस

केंडिडेट सीयूईटी (CUET)की सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर प्राप्त कर सकते हैं. कल यानी 6 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे.

CUET के लिए यूनिवर्सिटी को नहीं देनी होगी फीस CUET के लिए यूनिवर्सिटी को नहीं देनी होगी फीस
हाइलाइट्स
  • 6 अप्रैल से शुरू हो रहा CUET के लिए रजिस्ट्रेशन

  • इस एग्जाम से छात्र देशभर की सेंट्रल यूनिवर्सिटी में ले सकेंगे एडमिशन

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रकिया कल यानी 6 अप्रैल से शुरू होने जा रही है. इसे लेकर यूजीसी (UGC)अध्यक्ष एम जगदीश कुमार जानकारी दी कि जब विश्वविद्यालय यूजी प्रवेश के लिए सीयूईटी को अपनाते हैं, तो उन्हें केवल एनटीए वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होती है. विश्वविद्यालयों को एनटीए/यूजीसी को कोई शुल्क नहीं देना है और एनटीए/यूजीसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की भी जरूरत नहीं है. 

दरअसल, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के बारे में चर्चा करने के लिए जगदीश कुमार ने कर्नाटक के 25 राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक की. उन्होंने बताया कि कुलपतियों ने सीयूईटी की शुरूआत का समर्थन किया है और बीए, बीएससी, बीकॉम और इसी तरह के कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए सीयूईटी का इस्तेमाल करने पर सहमत हुए हैं. 

CUET की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

केंडिडेट सीयूईटी (CUET) की सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट - nta.ac.in से भी जानकारी ली जा सकती है. 

CUET रजिस्ट्रेशन के लिए डेडलाइन क्या है ?

CUET रजिस्ट्रेशन कल यानी 6 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे, जोकि 30 अप्रैल तक जारी रहेगी. इस एग्जाम से छात्र देशभर की सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकेंगे.  

  1. रजिस्ट्रेशन के लिए किन दस्तावेजों (Documents)की होगी जरूरत 
  2. कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  3. स्कैन किया हुआ पासपोर्ट साइज फोटो
  4. हस्ताक्षर की स्कैन की गई फोटो
  5. आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि)
  6. जाति प्रमाण पत्र 

कब होगी CUET 2022 की परीक्षा ?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) द्वारा अभी तक कोई निर्धारित परीक्षा तिथि घोषित नहीं की गई है, यह घोषणा की गई है कि परीक्षा जुलाई 2022 में आयोजित की जाएगी. एक बार तारीख को अंतिम रूप देने के बाद, एनटीए आधिकारिक सीयूईटी वेबसाइट और क्यूट के माध्यम से छात्रों को इस बात की जानकारी देंगे. 

ये भी पढ़ें: