scorecardresearch

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्र ध्यान दें, जारी होने वाला है रिजल्ट... जानिए कैसे कर सकते हैं चेक

UP Board Result 2024: 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए गुड न्यूज है. दरअसल में यूपी बोर्ड जल्द ही परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि रिजल्ट जारी होने की संभावित तिथि क्या है और कैसे आ आपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Students (Photo-PTI) Students (Photo-PTI)

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है. जल्द ही बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है. खबर है कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट एक साथ जारी कर सकता है. बता दें कि 22 फरवरी से 09 मार्च के बीच 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित की गई थी. और 31 मार्च तक कॉपियों का मूल्यांकन भी पूरा कर लिया गया था. रिपोर्ट के अनुसार पहली बार रिकॉर्ड 12 दिन में ही कॉपी की जांच कर ली गई थी.  ऐसे में परीक्षार्थी जानने के इच्छुक होंगे कि आखिर रिजल्ट जारी होने की तारीख क्या है और कैसे चेक कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको आसान भाषा में इसके बारे में पूरी जानकारी दे देते हैं.

रिजल्ट जारी होने की संभावित तिथि

उत्तर प्रदेश के 55 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में आपको बता दूं कि 15 अप्रैल, 2024 के आसपास 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित हो सकता है. हालांकि बोर्ड की तरफ से तारीख को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं हुई है. जैसे ही बोर्ड रिजल्ट की तारीख जारी करेगा हम आपके लिए अपडेट लेकर आएंगे. वैसे आप चाहें तो उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट  upmsp.edu.in पर भी रेगुलर रूप से अपडेट चेक कर सकते हैं. अगर बात करें कि पिछले 5 साल में किस किस तारीख को रिजल्ट जारी किया गया है तो साल 2023 में 25 अप्रैल, 2022 में 18 जून, 2021 में 31 जुलाई, 2020 में 27 जून, और 2019 में 27 अप्रैल

सम्बंधित ख़बरें

ऐसे कर सकते हैं चेक

रिजल्ट चेक करना बेहद ही आसान है. इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप होना जरूरी है. रिजल्ट जारी होने के बाद आपको ऑफिशियल वेबसाइट  https://upmsp.edu.in/, या results.upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर विजिट करना होगा. रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर, रोल कोड और जन्म तिथि आपके पास होना चाहिए.