scorecardresearch

गरीब छात्रों  के रहने, खाने और पढ़ाई का खर्चा उठाएगी यूपी सरकार, जुलाई से शुरू होने जा रहे अटल आवासीय विद्यालय, ऐसे मिलेगा दाख‍िला

अटल आवासीय विद्यालय यूपी के श्रम विभाग और शिक्षा विभाग के समन्वय से काम करेंगे. शिक्षा के लिए यूपी सरकार ने अटल आवासीय विद्यालयों की घोषणा की थी, प्रदेश के सभी 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे.

अटल आवासीय विद्यालय अटल आवासीय विद्यालय

कोरोना काल में अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों की स्कूली शिक्षा अब नहीं रुकेगी. उनकी शिक्षा के लिए अटल आवासीय विद्यालय की शुरुआत इसी साल जुलाई के महीने में होगी. इसी सत्र से पढ़ाई के लिए प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशम लिया जाएगा. श्रमिकों के बच्चों को भी इस विद्यालय से लाभ मिलेगा. प्रदेश में श्रमिक कॉर्ड धारक मजदूरों के बच्चे भी का विद्यालय में एडमिशन ले सकेंगे.

कोरोना के संकट काल में अपने माता पिता को खो चुके बच्चों को राहत देने और उनकी शिक्षा व्यवस्था को स्ट्रीमलाइन करने के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अटल आवासीय विद्यालय Atal residential schools शुरू करने की घोषणा की थी. दो साल बाद अब अटल विद्यालय पूरी तरह काम करना शुरू कर देंगे. इसी जुलाई महीने से अटल आवासीय विद्यालयों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी. इसके लिए ज़्यादातर मंडलों में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

श्रमिक कॉर्ड धारक मजदूरों के बच्चों का भी एडमिशन होगा
अटल आवासीय विद्यालय यूपी के श्रम विभाग और शिक्षा विभाग के समन्वय से काम करेंगे. शिक्षा के लिए यूपी सरकार ने अटल आवासीय विद्यालयों की घोषणा की थी, प्रदेश के सभी 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे. अटल जी के नाम पर बने अटल आवासीय विद्यालयों में श्रमिक कॉर्ड धारक मज़दूरों के बच्चों का भी एडमिशन होगा. लखनऊ के अटल आवासीय विद्यालय के प्रिन्सिपल सुखवीर सिंह का कहना है कि 'तीन साल पहले से जिन श्रमिकों के कार्ड बने हैं अभी उनके ही बच्चे इस विद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं.' इन विद्यालयों का नवोदय विद्यालय की तर्ज़ पर संचालन करने की तैयारी है.

11 जून को होगी प्रवेश परीक्षा
जुलाई से ज़्यादातर माडलों में अटल स्कूल के पहले बैच की पढ़ाई शुरू हो जाएगी. क्लास 6 से 12 के इन स्कूलों के लिए हर मंडल में न सिर्फ जगह का चयन करके बिल्डिंग तय कर ली गई है बल्कि एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. लखनऊ के अटल आवासीय स्कूल के लिए 11 जून को प्रवेश परीक्षा होगी. अटल आवासीय विद्यालय सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध होंगे. हॉस्टल में छात्रों  के रहने खाने और पढ़ाई का पूरा खर्चा यूपी सरकार उठाएगी.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
कोरोना काल में बड़ी संख्या में मज़दूर दिल्ली मुंबई जैसे शहरों से यूपी लौटे थे. उनके बच्चों को मुख्यधारा में लाने के लिए यूपी सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल स्कूल की घोषणा की थी. इसके लिए श्रम विभाग और शिक्षा विभाग का तालमेल स्थापित किया गया. लखनऊ में मोहनलालगंज के सिरोथीकला में 70 करोड़ रुपए से स्कूल का नोरमन किया गया है. आवेदन ऑफलाइन किए जा सकते हैं. 27 मई आवेदन की अंतिम तिथि है. लखनऊ स्कूल के प्रिन्सिपल सुखवीर सिंह कहते हैं. आवेदन 10 साल से 13 साल की आयु वर्ग के छात्रों का होगा. अभी क्लास 6 में ही एडमिशन लिया जा रहा है. श्रमिक का तीन साल या पहले का यूपी में श्रमिक कार्ड बना होना चाहिए या राज्य श्रमिक कल्याण बोर्ड में रजिस्ट्रेशन होना चाहिए.' 

इस पूरे प्रक्रिया में छात्रों के मानसिक और शारीरिक विकास और क्षमता को देखा जाएगा. हर मंडल के कमिश्नर को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. अटल आवासीय विद्यालय में छात्रों के लिए उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में इसकी शुरुआत की जा रही है.