scorecardresearch

UP Police Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर योगी सरकार मुस्तैद! चप्पे-चप्पे पर पुलिस और हर संदिग्ध पर नजर, ड्रोन की निगरानी में एग्जाम

UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में 48 लाख 17 हजार के करीब अभ्यर्थी भाग लेंगे. इस परीक्षा के लिए 33200 Invigilator नियुक्त किए गए हैं. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए इस बार विशेष प्रबंध किए गए हैं. राज्य सरकार की ओर से एग्जाम सेंटर तक पहुंचने के लिए फ्री बस सेवा की सुविधा दी गई है. 

UP Police Constable Recruitment Exam (File Photo) UP Police Constable Recruitment Exam (File Photo)
हाइलाइट्स
  • यूपी पुलिस में 60244 पदों के लिए शुक्रवार से परीक्षा हो जाएगी शुरू 

  • परीक्षा केंद्रों पर राजपत्रित अधिकारियों और मजिस्ट्रेट की लगाई गई है ड्यूटी

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा (UP Police Recruitment Exam) शुक्रवार से शुरू हो रही है. यह परीक्षा 23 अगस्त के अलावा 24 अगस्त, 25, 30 और 31 अगस्त 2204 को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा को सही तरह से कराने को लेकर योगी सरकार ने पूरी तैयारी कर रखी है. कुल 60244 कांस्टेबलों के चयन के लिए परीक्षा राज्य के 67 जिलों के 1176 केंद्रों पर दो पाली में होगी. 

48 लाख 17 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में 48 लाख 17 हजार के करीब परीक्षार्थी भाग लेंगे. इस परीक्षा के लिए 33200 Invigilator नियुक्त किए गए हैं. अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए इस बार विशेष प्रबंध किए गए हैं.

राज्य सरकार की ओर से फ्री बस सेवा का प्रबंध किया गया है. हर परीक्षा कक्ष में एक वॉल क्लॉक का प्रबंध किया गया है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) की नियमावली के अनुसार घर से कोई भी इक्विपमेंट लाना मना है.

सम्बंधित ख़बरें

फीडबैक लगातार हो रहे प्राप्त
UPPBPB के डीजी राजीव कृष्णन ने बताया कि रेलवे विभाग की ओर से भी कुछ विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं. अभी मुझे जैसी जानकारी मिली है कि उन्होंने जो भी विशेष प्रबंध किए हैं वह अपने ट्विटर हैंडल पर वो जारी कर देंगे. राज्य सरकार के अनुसार अधिकतर परीक्षा केंद्र के लिए बहुत दूर जाने की आवश्यकता नहीं है.

हेल्पलाइन के नंबर भी जारी किए जा चुके हैं. अभी तक करीब 12000 कॉल आई हैं. इसी प्रकार जो भी हमारा मेल है और ट्विटर हैंडल है उस पर अभ्यर्थियों के लगातार फीडबैक प्राप्त हो रहे हैं. इसमें कई सारे जो मुद्दे थे उस पर बोर्ड ने निर्णय अभ्यर्थियों के पक्ष में लिया है.

इतने संदिग्ध अभ्यर्थियों की पहचान 
डीजी राजीव कृष्णन ने बताया कि परीक्षा के लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सुरक्षा की दृष्टि से व्यापक प्रबंध किए गए हैं. हमारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है, उसके हिसाब से करीब 20 हजार 500 संदिग्ध अभ्यर्थियों की पहचान की गई है.

हमारी स्पेशलाइज्ड सोशल मीडिया टीम है. करीब 11 टेलीग्राम चैनलों का भी पता लगाया गया है. ये वे चैनल हैं, जो यह क्लेम कर रहे थे कि उनके पास परीक्षा के पेपर हैं, जिनको पैसे देकर खरीदा जा सकता है. ऐसे टेलीग्राम चैनलों के विरुद्ध भर्ती बोर्ड की ओर से मुकदमा भी पंजीकृत कराया गया है.

किसी भी खतरे पर तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश
परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए प्रत्येक 24 अभ्यर्थियों पर एक सीसीटीवी कैमरे का प्रबंध किया गया है. इस प्रकार करीब 17000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. परीक्षा सही तरह से कराने के लिए करीब 2300 मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है. मजिस्ट्रेट ही प्रश्न पत्र लाएंगे और आंसर शीट ले जाएंगे.

परीक्षा के लिए 25000 पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की गई है. ड्रोन कैमरे की निगरानी में परीक्षा होगी. परीक्षा केंद्रों के आसपास पुलिस का सख्त घेरा रहेगा. एसटीएफ और जिला पुलिस की ओर से असामाजिक गतिविधियों की सतर्क निगरानी की जाएगी. इन एजेंसियों को सतर्क रहने और किसी भी खतरे पर तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

एडमिट कार्ड के पीछे परीक्षा को लेकर दिए गए हैं निर्देश
परीक्षा केंद्रों पर तीन लेवल पर अभ्यर्थियों की चेकिंग होगी. डीजी राजीव कृष्णन ने बताया कि परीक्षा केंद्रों में क्या लाना है और क्या नहीं. इसके लिए एडमिट कार्ड के पीछे निर्देश दिए गए हैं. सभी अभ्यर्थियों से बोर्ड का यह अनुरोध है कि उसका अक्षरशः पालन करें.

सभी अभ्यर्थियों से यह अनुरोध है कि वह किसी भी प्रकार के झांसे में न आकर अपनी परीक्षा को अच्छी तरह से दें. उन्होंने बताया कि करीब तीन लाख ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने अपना आधार कार्ड अपने फार्म में नहीं दिया था. ऐसे अभ्यर्थियों को 7:30 बजे सुबह परीक्षा केंद्र पर पहुंचना है, जिससे कि उनके डॉक्यूमेंट की सही से चेक किया जा सके. जो सामान्य अभ्यर्थी हैं, उनके लिए 8:00 बजे से 9:30 बजे सुबह तक का समय परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए दिया गया है. दूसरी पाली वाले अभ्यर्थियों के पास दोपहर के एक बजे से ढाई बजे तक का समय है.