scorecardresearch

UP Police Exam Cancelled: पेपर लीक के दावों के बाद यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द, CM Yogi का बड़ा फैसला, 6 माह के भीतर दोबारा एग्जाम, दोषी बख्‍शे नहीं जाएंगे

UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की इंटरनल जांच के लिए एक जांच कमेटी गठित की गई है. यह कमेटी जांच करेगी की क्या सही में परीक्षा से पहले पेपर लीक हुए थे या नहीं? यदि कोई दोषी पाया गया तो उसपर सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

UP Police Exam Cancelled UP Police Exam Cancelled
हाइलाइट्स
  • 17 और 18 फरवरी को आयोजित की गई थी परीक्षा

  • अभ्यर्थियों ने परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र लीक होने के लगाए थे आरोप

पेपर लीक के दावों के बाद यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा-2023 रद्द कर दी गई है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी.

दोषियों पर होगी कठोर कार्रवाई
सीएम योगी ने बताया कि यूपी पुलिस आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर चयन के लिए आयोजित परीक्षा-2023 को निरस्त करने और आगामी 6 महीने के भीतर ही दोबारा परीक्षा कराने के आदेश दिए हैं. परीक्षाओं की शुचिता से कोई समझौता नहीं किया जा सकता है. युवाओं की मेहनत के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी दशा में बख्शे नहीं जाएंगे. ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होनी तय है. सीएम योगी ने समीक्षा अधिकारी/ सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा- 2023 की भी जांच कराने की बात कही है.

राज्य सरकार ने जारी किया नोटिस 
राज्य सरकार इस संबंध में नोटिस जारी किया है. इसमें लिखा है 17 और 18 फरवरी 2024 को आयोजित हुई पुलिस भर्ती परीक्षा के संबंध में प्राप्त तथ्यों एवं सूचनाओं के परीक्षण के आधार पर शासन द्वारा सम्यक् विचारोपरान्त शुचिता एवं पारदर्शिता के उच्चतम मानकों के दृश्टिगत इस परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है. शासन ने भर्ती बोर्ड को यह निर्देश दिए हैं कि जिस भी स्तर पर लापरवाही बरती गई है, उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराकर अग्रिम वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए.

सम्बंधित ख़बरें

आरओ/एआरओ परीक्षा की शिकायतों की होगी जांच
सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से 11 फरवरी 2024 को आयोजित समीक्षा अधिकारी/ सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा 2023 से जुड़ी शिकायतों की भी जांच कराने का निर्णय लिया है. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव, नियुक्ति एवं कार्मिक ने आदेश जारी किया है. इस परीक्षा के संबंध में शिकायत अथवा इसकी शुचिता को प्रभावित करने वाले तथ्यों को संज्ञान में लाने के लिए आप अपना नाम, पता और साक्ष्यों सहित कार्मिक व नियुक्ति विभाग के ई-मेल आईडी secyappoint@nic.in पर 27 फरवरी 2024 तक उपलब्ध करा सकते हैं.

मांगे थे सबूत
दर्जनों अभ्यर्थी यूपी पुलिस सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले को लेकर परीक्षा रद्द करने और दोबारा एग्जाम कराने की मांग कर रहे थे. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने अभ्यर्थियों से पेपर लीक की शिकायतों पर सबूत के साथ आपत्तियां मांगी थे. इस पर बोर्ड को लगभग डेढ़ हजार शिकायतें भर्ती बोर्ड को ऑनलाइन प्राप्त हुई हैं. इतना ही नहीं कुछ टीचर और अभ्यर्थियों ने भारती बोर्ड के सामने जाकर प्रेजेंटेशन दिए हैं और ज्ञापन सौंप हैं कि उन्हें क्यों लगता है की पेपर लीक हुए हैं.

जांच कमेटी गठित
यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा की जांच के लिए भर्ती बोर्ड ने इंटरनल जांच के लिए एक जांच कमेटी गठित की है. यह कमेटी जांच करेगी की क्या सही में परीक्षा से पहले पेपर लीक हुए थे या नहीं? इस कमेटी की जांच एडीजे अशोक कुमार सिंह की अध्यक्षता में हो रही है. पुलिस भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा ने यह कमेटी बनाई है. 

60244 रिक्तियों के लिए हुई थी परीक्षा
17 और 18 फरवरी 2024 को यूपी पुलिस सिपाही पद पर कुल 60244 रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा हुई थी. 48 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी. अभ्यर्थियों का आरोप है कि परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र कुछ अभ्यर्थियों और कोचिंग टीचर्स के पास पहुंच गए थे.