scorecardresearch

1अप्रैल से OTR से भरे जाएंगे UPPSC के फार्म...15 दिन पहले मिलेगी आवेदन की जानकारी

यूपी लोक सेवा आयोग ने विभिन्न भर्ती व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए एक नई व्यवस्था लागू की है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2023-24 के लिए एग्जाम कैलेंडर जारी करने के बाद अब सभी परीक्षाओं के लिए एक ही पंजीकरण की शुरूआत की है.

OTR से भरे जाएंगे UPPSC के फार्म OTR से भरे जाएंगे UPPSC के फार्म

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अब भर्ती के लिए ओटीआर यानी वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू करने जा रहा है. इसके साथ ही आयोग के जरिए होने वाली भर्ती की जानकारी अब 15 दिन पहले वेबसाइट पर दी जाएंगी. 16 जनवरी से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की नई वेबसाइट काम करना शुरू करेगी.

15 दिन पहले मिल जाएगी जानकारी
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रतियोगी अभ्यर्थियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए नई वेबसाइट बनाई है. 16 जनवरी से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की वेबसाइट नए रूप में नजर आएगी. नई वेबसाइट पर किसी भी भर्ती की सूचना 15 दिन पहले उपलब्ध होगी. वर्तमान में उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिविजन परीक्षा 2022 व अन्य भर्ती आवेदन चालू होने के चलते आयोग की नई वेबसाइट 16 जनवरी से शुरू होगी. आयोग की नई वेबसाइट पर किसी भी भर्ती का विज्ञापन जारी होने से पहले जानकारी 15 दिन पहले दे दी जाएगी, इसी तरह इंटरव्यू की भी सूचना दे दी जाएगी.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग 1 अप्रैल से ओटीआर यानी वन टाइम रजिस्ट्रेशन अनिवार्य करने जा रहा है. अभ्यर्थी को एक बार अपनी सभी सूचना देने के बाद ओटीआर नंबर मिल जाएगा जिसके आधार पर ही भर्ती के लिए एक क्लिक में आवेदन कर सकेंगे. आयोग ने 31 मार्च तक सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थियों से ओटीआर भरवाने का लक्ष्य रखा है. 1 अप्रैल के बाद जारी सभी प्रकार के भर्ती विज्ञापन में ओटीआर अनिवार्य होगा. 

अभ्यार्थियों का समय बचेगा
ओटीआर की सुविधा लागू होने से छात्रों को बार-बार फॉर्म भरने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उन्हें सिर्फ फीस और कुछ जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी. ओटीआर के जरिए अभ्यर्थियों का जो डाटा एकत्र होगा उसमें अभ्यर्थी जैसे ही आयु सीमा को पार करेंगे उसका डाटा अपने आप हट जाएगा. OTR से अभ्यर्थी को बार-बार अपनी शैक्षणिक व मूल सूचना से संबंधित अभिलेख का विवरण भरने की आवश्यकता नहीं होगी. आवेदन पत्र भरने का समय कम समय लगेगा. अभ्यर्थी के द्वारा अपलोड की गई जानकारी को एडिट करने का भी अवसर होगा. इसके साथ ही एक ही परीक्षा के लिए अभ्यर्थी कई फॉर्म भर देते थे जिससे गड़बड़ी की भी आशंका बनी रहती थी जिसको ओटीआर के माध्यम से दूर किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की नई वेबसाइट 16 जनवरी से लागू होते ही अभ्यर्थियों को जहां आवेदन व इंटरव्यू की सूचना 15 दिन पहले मिलेगी वही ओटीआर की सुविधा भी लागू हो जाएगी.