scorecardresearch

UPPCS PCS Final Result 2023: यूपी पीसीएस का रिजल्ट जारी, देवबंद के Siddharth Gupta बने Topper, टॉप 10 में सिर्फ 2 महिला अभ्यर्थी, देखें लिस्ट

UPPSC PCS 2023 Toppers List: यूपी पीसीएस में चयनित 251 अभ्यर्थियों में से 167 पुरुष और 84 महिलाएं शामिल हैं. टॉप 10 मेरिट में आठ पुरुष एवं दो महिलाएं और टॉप 20 मेरिट में 13 पुरुष एवं सात महिलाएं शामिल हैं. 

UPPCS PCS Final Result 2023 UPPCS PCS Final Result 2023
हाइलाइट्स
  • प्रयागराज के प्रेम शंकर पांडेय दूसरे स्थान पर

  • महिला वर्ग में मेरठ की शुभी गुप्ता शीर्ष पर

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने मंगलवार रात को पीसीएस 2023 का परिणाम जारी कर दिया है. देवबंद के सिद्धार्थ गुप्ता टॉपर बने हैं, जबकि प्रयागराज के प्रेम शंकर पांडेय दूसरे और हरदोई के सात्विक श्रीवास्तव तीसरे स्थान पर रहे हैं. महिला वर्ग में मेरठ की शुभी गुप्ता शीर्ष पर रहीं. हालांकि मेरिट में उन्हें सातवां स्थान मिला है. इस बार रिजल्ट में लड़कों का दबदबा रहा है. चयनित 251 अभ्यर्थियों में से 167 पुरुष और 84 महिलाएं शामिल हैं. टॉप टेन मेरिट में आठ पुरुष एवं दो महिलाएं और टॉप 20 मेरिट में 13 पुरुष एवं सात महिलाएं शामिल हैं. 

किस वर्ग के कितने अभ्यर्थी चयनित
19 प्रकार के पदों के लिए 251 अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित घोषित किया गया है. आयोग ने आठ माह, नौ दिन में परिणाम देकर नया कीर्तिमान बनाया है. चयनितों में ओबीसी श्रेणी के 77, एससी श्रेणी के 55 और एसटी श्रेणी के दो अभ्यर्थी शामिल हैं. अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित एक पद और अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित एक पद यानी दो पद संगत श्रेणी में उपयुक्त अभ्यर्थी उपलब्ध न होने के कारण खाली रह गए. आयोग ने इन दोनों पदों के पुनर्विज्ञापन की संस्तुति की है.

पीसीएस 2023 में सफल टॉप -20 उम्मीदवारों के नाम
1. देवबंद के रहने वाले सिद्धार्थ गुप्ता ने पीसीएस 2023 की परीक्षा में टॉप किया है. 
2. प्रयागराज के प्रेम शंकर पांडेय सेकेंड टॉपर बने.
3. हरदोई के सत्विक श्रीवास्तव तीसरे स्थान पर हैं. 
4. कुसमरा के शिव प्रताप ने चौथा स्थान प्राप्त किया है. 
5. बहराइच के मनोज कुमार भारती ने पीसीएस 2023 में पांचवा स्थान प्राप्त किया है.
6. चित्रकूट के पवन पटेल छठवें स्थान पर हैं.
7. मेरठ की शुभी गुप्ता सातवें स्थान पर हैं.
8. अयोध्या की निधि शुक्ला आठंवें स्थान पर हैं.
9. बिहार के बक्सर जिला निवासी  हेमंत 9वें नंबर पर हैं. 
10. कासगंज के माधव उपधाय 10वें स्थान पर हैं.
11. जौनपुर की श्वेता सिंह का चयन 11वें स्थान पर हुआ है. 
12. लखनऊ की अंजनी यादव का चयन 12 वें स्थान पर हुआ है. 
13. कुशीनगर के पूर्णेंदु मिश्रा 13वें स्थान पर.
14. सोनीपत की मुद्रा रहेजा 14वें स्थान पर.    
15. करनाल के मयंक कुंदू    15वें स्थान पर.
16. बहराइच की सुनिष्ठा सिंह 16वें स्थान पर.    
17. हर्षिता देवदा 17वें स्थान पर.
18. रामपुर के विमल कुमार 18वें स्थान पर.
19. प्रतापगढ़ के अंकित तिवारी 19वें स्थान पर.    
20. बाराबंकी के दीपक सिंह 20वें स्थान पर.    

सिद्धार्थ के पिता चलाते हैं किराना की दुकान
सहारनपुर के देवबंद के रहने वाले किराना व्यापारी के बेटे सिद्धार्थ गुप्ता की उपलब्धि से पूरे परिवार में खुशी का माहौल है. सिद्धार्थ के पिता राजेश गुप्ता की कस्बे में ही किराना की दुकान है, जबकि माता अंजना गुप्ता गृहणी हैं. सिद्धार्थ की दो बड़ी बहन हैं, जिनकी शादी हो चुकी है. सिद्धार्थ गुप्ता सबसे छोटे हैं. सिद्धार्थ का चयन अप्रैल 2023 में नायब तहसीलदार पद के लिए हुआ था. वर्तमान में वह बिजनौर में लेखपाल और राजस्व निरीक्षक के ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण दे रहे हैं. सिद्धार्थ ने बताया कि उन्होंने 12 से 13 घंटे प्रतिदिन पढ़ाई की. तब जाकर यह उपलब्धि मिली है. सिद्धार्थ गुप्ता ने इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई देवबंद के दून वैली स्कूल में की है. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी संबद्ध हंसराज कॉलेज से बीएससी ऑनर्स किया.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
1. आयोग की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं.
2. फिर यूपी पीसीएस रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
4. यहां मांगी गई जानकारी दर्ज करके सबमिट कर दें.
5. अब अभ्यर्थी अपना रिजल्ट चेक करके डाउनलोड कर सकते हैं.

22 दिसंबर को आया था मेन्स का रिजल्ट
22 दिसंबर 2023 को मेंस परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया था. मेंस परीक्षा में इंटरव्यू के लिए 451 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए थे. 8 जनवरी से 12 जनवरी के बीच इंटरव्यू आयोजित किए गए थे. तीन अभ्यर्थी इंटरव्यू में अनुपस्थित रहे थे. पीसीएस 2023 में 5 लाख 65 हजार 459 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए थे. प्रारंभिक परीक्षा में 3 लाख 45 हजार 22 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे. मुख्य परीक्षा के लिए 4047 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए थे. 

तीन गुना कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए किया जाता है आमंत्रित 
यूपीपीएससी पीसीएस प्री-परीक्षा क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल होते हैं, इसमें नेगेटिव मार्किंग का सिस्टम नहीं है. इस परीक्षा में 1500 अंकों के कुल 8 पेपर होते हैं. मेन्स का रिजल्ट अभ्यर्थियों के प्रदर्शन और प्राप्त अंकों के आधार पर जारी किया जाता है. यूपीपीएससी मेन्स रिजल्ट के आधार पर कुल वैकेंसी की संख्या के तीन गुना कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है.

सीएम योगी ने दी बधाई
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पास हुए सभी अभ्यर्थियों को बधाई दी है. सीएम योगी ने एक्स पर पोस्ट लिखा-UPPSC की परीक्षा-2023 में सफल सभी अभ्यर्थियों तथा उनके अभिभावकों को हार्दिक बधाई! गुणधर्मिता, शुचिता और पारदर्शिता के सतत् मानक गढ़ते हुए रिकॉर्ड समय में चयन प्रक्रिया पूर्ण कराने के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग का अभिनंदन! इस प्रतिष्ठापूर्ण परीक्षा में कुल चयनित 251 अभ्यर्थियों में 84 अभ्यर्थी मातृशक्ति हैं, जिन्होंने 'हमारी बेटियां- हमारा गौरव' को चरितार्थ करते हुए अपनी मेधा का शानदार परिचय दिया है. इसके साथ ही सीएम योगी ने लिखा-प्रदेश के 68 जिलों से किसी न किसी अभ्यर्थी ने परीक्षा में सफलता प्राप्त कर अपने जिले-परिवार का मान बढ़ाया है. यह उत्तर प्रदेश में सुरक्षा, सुशासन और समान अवसर की सुनिश्चितता को प्रदर्शित करता है. सफल अभ्यर्थियों के उज्ज्वल भविष्य हेतु अनंत मंगलकामनाएं!