scorecardresearch

UPPSC PCS 2023: 8-13 घंटे की पढ़ाई, अब पीसीएस परीक्षा में मिला चौथा स्थान... Mainpuri के Shiv Pratap Singh ने बताई तैयारी की रणनीति

UPPSC PCS Result 2023: यूपी पीसीएस परीक्षा में मैनपुरी के शिव प्रताप सिंह ने चौथा स्थान हासिल किया है. उन्होंने इसके लिए रेगुलर 8-13 घंटे की पढ़ाई की. शिव प्रताप सिंह का कहना है कि टारगेट डिसाइड करो और उसके लिए पूरी कोशिश करो, सफलता जरूर मिलेगी.

Shiv Pratap Singh Shiv Pratap Singh

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2023 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इसमें 251 अभ्यर्थी पास हुए हैं. इस बार देवबंद के सिद्धार्थ गुप्ता टॉपर बने हैं. मैनपुरी के शिव प्रताप सिंह ने चौथा स्थान हासिल किया है. इस मंजिल को पाने के लिए शिव प्रताप ने 8 घंटे से लेकर 13 घंटे तक पढ़ाई की.

छोटे से गांव से आते हैं शिव प्रताप-
यूपी पीसीएस 2023 की परीक्षा में मैनपुरी के शिव प्रताप सिंह ने चौथा स्थान हासिल किया है. शिव प्रताप सिंह मैनपुरी के एक छोटे से गांव गुलालपुर से आते हैं. ये गांव किशनी तहसील में पड़ता है. शिवप्रताप की इस सफलता से परिवार और ग्रामीणों में बेहद खुशी का माहौल है. गांव में बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. 

पिता सप्लाई इंस्पेक्टर, बेटा बना एसडीएम-
शिवप्रताप के पिता अरविन्द कुमार फिरोजाबाद के जसराना में खाद्य विभाग में सप्लाई इंस्पेक्टर हैं. शिवप्रताप की पढ़ाई-लिखाई किशनी में ही हुई है. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई से लेकर ग्रेजुएशन तक की डिग्री अपने गांव में रहकर ही हासिल की है. शिवप्रताप ने अपनी इस बड़ी कामयाबी का श्रेय पिता अरविन्द कुमार और मां के साथ पूरे परिवार को दिया.

8 से 13 घंटे की पढ़ाई से मिली सफलता-
शिव प्रताप सिंह ने इस मंजिल को पाने के लिए कड़ी मेहतन की है. वो लगातार पढ़ाई करते थे. शिवप्रताप का कहना है कि वह 8 घंटे से लेकर 12-13 घंटे तक लगातार पढ़ाई करते थे. सिविल सेवा क्वालीफाई करना उसका लक्ष्य था. मैनपुरी जिले के कस्बा किशनी के जिलेदार सिंह महाविद्यालय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी दिल्ली से शिवप्रताप ने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने पीसीएस परीक्षा की तैयारी शुरू की.

युवाओं को दिए टिप्स-
शिव प्रताप सिंह ने पीसीएस की तैयारी कर रहे युवाओं को टिप्स भी दिए. उन्होंने कहा कि अच्छा टारगेट डिसाइड करो और उसके लिए पूरी जान झोंक दो. लगातार कोशिश करो, सफलता जरूर मिलेगी. कोटा में जो युवा तैयारी कर रहे है, कामयाबी न मिलने पर वो गलत कदम उठा रहे हैं. इसपर शिव प्रताप सिंह ने कहा कि घबराना नहीं चाहिए. लगातार प्रयास करना चाहिए. उन्होंने कहा कि परिवार को भी बच्चों के साथ खड़े रहना चाहिए.
(मैनपुरी से पुष्पेंद्र सिंह की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: