scorecardresearch

मातृभूमि की रक्षा के लिए पिता ने कारगिल में गंवाया एक पैर, अब बेटा IAS बनकर करेगा देश की सेवा, UPSC में हासिल की 9वीं रैंक

सोमवार को UPSC 2021 का रिजल्ट जारी किया गया. सीकर के एक बेटे ने भी UPSC में 9वीं रौंक हासिल करके इलाके का नाम रोशन कर दिया है.

Pritam Jakhad Pritam Jakhad
हाइलाइट्स
  • प्रीतम के पिता फौज से रिटायर हैं और कारगिल युद्ध के दौरान अपना एक पैर गंवा चुके हैं

  • आईआईटी रोपड़ से पढ़े प्रीतम ने तीसरी बार में सफलता हासिल की है

सीकर जिले के नीम का थाना इलाके के कोटड़ा निवासी प्रीतम जाखड़ ने UPSC 2021 में ऑल इंडिया 9वीं रैंक हासिल कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है. प्रीतम जाखड़ के घर पर बधाई देने वालो का तांता लगा हुआ है. प्रीतम जाखड़ ने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की है. 

बता दे प्रीतम जाखड़ के पिता सुभाषचंद्र जाखड़ सीबीईओ कार्यालय में एलडीसी की पद पर कार्यरत है. वहीं उनकी मां गृहणी हैं. उनके पिता फौज से रिटायर हैं और कारगिल युद्ध के दौरान अपना एक पैर गंवा चुके हैं. और इस साहसी सैनिक का बेटा अब IAS बनकर देश की सेवा करेगा. 

IIT रोपड़ से पढ़े हैं प्रीतम 

प्रीतम ने चौथी क्लास तक अपने गांव में ही पढ़ाई की. उसके बाद नीमकाथाना और फिर कोटपूतली के द राजस्थान स्कूल से पढ़ाई पूरी की. 12वीं के बाद उनका दाखिला आईआईटी रोपड़, पंजाब में हुआ. साल 2018 में प्रीतम पास आउट हुए और उसके बाद, दिल्ली में रहकर आईएएस की तैयारी शुरू कर दी. 

टॉपर प्रीतम ने बताया कि शुरुआत में दो बार वह इंटरव्यू तक पहुंचे लेकिन सेलेक्शन नहीं हो पाया. अब तीसरी बार में इंटरव्यू पास करके उनका सेलेक्शन हुआ है. प्रीतम का कहना है कि उनका लक्ष्य राजस्थान में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और पिछड़ी जातियों का विकास करना है. 

(सुशील जोशी की रिपोर्ट)