scorecardresearch

UPSC NDA, CDS Notification 2023: इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में निकली बंपर भर्ती, जानें परीक्षा पैटर्न

UPSC NDA NA, CDS Notification 2023 : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने NDA NA-1 2023 और CDS परीक्षा (I) 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस भर्ती में एनडीए-एनए पद के लिए 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं. वहीं सीडीएस पद के लिए ग्रेजुएट युवा वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

UPSC NDA NA, CDS Notification 2023 UPSC NDA NA, CDS Notification 2023
हाइलाइट्स
  • आवेदन की अंतिम तारीख 10 जनवरी 2023

  • लिखित परीक्षा 16 अप्रैल 2023 को आयोजित होगी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने एनडीए एनए परीक्षा -1 2023 और सीडीएस परीक्षा (I) 2023 की परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में अफसर बनने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छा मौका है. अभ्यर्थी इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में निकली भर्ती एनडीए, एनए 2023 और सीडीएस के लिए आवेदन कल यानी 21 दिसंबर 2022 से कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें upsc.gov.in पर जाना होगा. 

NDA के लिए शैक्षणिक योग्यता
थल सेना- इस पद पर आवेदन करने वाले छात्रों के पास मान्यता प्राप्त स्कूल या शिक्षा बोर्ड से बारहवीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. 

नौसेना व वायु सेना
इसमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय से बारहवीं कक्षा की परीक्षा पास हो या समकक्ष योग्यता निर्धारित की गई है. 
वहीं जो अभ्यर्थी अभी बारहवीं कक्षा में हैं वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन उन्हें  एसएसबी इंटरव्यू के समय पास होने का प्रमाणपत्र प्रस्तुत जमा करना होगा.

CDS की शैक्षणिक योग्यता
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी विषय में बैचलर डिग्री वाले इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं वह नेवल एकेडमी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री को प्रस्तुत करना होगा. 

एयर फोर्स एकेडमी- मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री के साथ ही बारहवीं में फिजिक्स एंड मैथमेटिक्स विषय से पास हो या इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री प्राप्त की हो. 

परीक्षा पैटर्न और आयु सीमा
इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में निकली भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को एनडीए और सीडीएस के लिए चयन लिखित परीक्षा और एसएसबी इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा. आयोग की तरफ से एनडीए के लिए आयु सीमा 16.5 से 19.5 वर्ष निर्धारित की गई है. वहीं सीडीएस पद के लिए आयु सीमा 19 से 24 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन करते हैं. 

महत्वपूर्ण तारीख
इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में निकली भर्ती के लिए अभ्यर्थी कल यानी 21 दिसंबर 2022 से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें upsc.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. आवेदन की अंतिम तारीख 10 जनवरी 2023 है. इसकी लिखित परीक्षा 16 अप्रैल 2023 को आयोजित होगी.