scorecardresearch

Uttar Pradesh Medical College: MBBS छात्रों के लिए खुशखबरी! यूपी के 7 नए मेडिकल कॉलेज को मिली मंजूरी, देखें लिस्ट

Uttar Pradesh MBBS Colleges: नेशनल मेडिकल कमीशन(NMC) ने उत्तर प्रदेश के 7 नए मेडिकल कॉलेजों को परमिशन लेटर दे दिया है. इन कॉलेजों में इस सत्र से एमबीबीएस में एडमिशन होंगे.

UP Medical Colleges(Photo Credit: India Today) UP Medical Colleges(Photo Credit: India Today)
हाइलाइट्स
  • उत्तर प्रदेश में MBBS की सीटों में इजाफा हुआ

  • एनएमसी ने यूपी के 7 कॉलेजों को मंजूरी दी है

  • यूपी के कई कॉलेजों में एमबीबीएस सीटें भी बढ़ाईं गईं.

Uttar Pradesh MBBS Colleges: एमबीबीएस(MBBS) में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश के 7 नए मेडिकल कॉलेजों को नेशनल मेडिकल कमीशन(NMC) ने मंजूरी दे दी है. उत्तर प्रदेश के इन कॉलेजों में इसी सत्र 2024-25 के लिए एमबीबीएस प्रोग्राम शुरू करने की परमिशन मिल गई है. 

एनएमसी ने उत्तर प्रदेश के 7 नए मेडिकल कॉलेजों के लिए लेटर ऑफ परमिशन इश्यू किया है. सूबे के नए 7 मेडिकल कॉलेज बिजनौर, बुलंदशहर, कुशीनगर, पीलीभीत, सुल्तानपुर, कानपुर देहात और ललितपुर में है. काउंसिलिंग के बाद अब स्टूडेंट्स इन नए मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

CM योगी के दखल के बाद मिली मंजूरी
नेशनल मेडिकल कमीशन(NMC) का ये फैसला सीएम योगी आदित्यनाथ के दखल के बाद आया है. दरअसल, उत्तर प्रदेश के 13 नए मेडिकल कॉलेजों को एनएमसी से मंजूरी को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से बात की थी. 

सम्बंधित ख़बरें

दोनों नेताओं की बातचीत के बाद एनएमसी से सूबे के 7 कॉलेजों को एमबीबीएस कोर्स को शुरू करने की लिए परमिशन मिल गई. वहीं अभी भी 6 एमबीबीएस कॉलेजों को मंजरी मिलना बाकी है.

सरकार इन 6 कॉलेजों के अप्रूवल के लिए फिर से आवेदन करेगी. अप्रूवल मिलने के बाद इन 6 मेडिकल कॉलेज को भी एनएमसी लेटर ऑफ परमिशन देगी.

सूबे में बढ़ी MBBS सीटें
उत्तर प्रदेश में 7 नए कॉलेज के जुड़ने से सूबे में एमबीबीस की 600 सीटें बढ़ गई हैं. अब उत्तर प्रदेश में सरकारी और प्राइवेट दोनों मिलाकर एमबीबीएस की कुल सीटें 10,500 हैं.

इसके अलावा एनएमसी ने सूबे के कुछ कॉलेजों में सीटें बढ़ाने की अनुमति दे दी है. यूपी के प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में इस साल 722 एमबीबीएस सीटों का इजाफा हुआ है.

मेडिकल एजुकेशन के डायरेक्टर जनरल किंजल सिंह ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा- अकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए उत्तर प्रदेश के बिनजौर, बुलंदशहर, कुशीनगर, पीलीभीत, सुल्तानपुर, कानपुर देहात और ललितपुर के मेडिकल कॉलेज को लेटर्स ऑफ परमिशन इश्यू किया गया है. इन सात कॉलेजों की 600 एमबीबीएस सीटों पर काउंसिलिंग होगी. 

डायरेक्टर जनरल किंजल सिंह ने बताया कि आगरा के सरकारी मेडिकल कॉलेज में 72 और मेरठ के सरकारी मेडिकल कॉलेज में 50 एमबीबीएस सीटों का इजाफा हुआ है.

किंजर सिंह ने कहा एनएमसी ने शामली(150 सीट), महाराजगंज(150 सीट) और संभल(50 सीट) के पीपीपी मोड के मेडिकल कॉलेजों को भी परमिशन दे दी है. इसी तरह गोरखपुर के प्राइवेट मेडिकल कॉलेज को 50 एमबीबीएस सीट के लिए और हापुड़ के जीएस मेडिकल कॉलेज को 100 सीटें बढ़ाने की परमिशन दी गई है.

देश में बढ़े मेडिकल कॉलेज
देश की बात करें तो 2014 के मुकाबले 2024 में मेडिकल कॉलेज दोगुनी संख्या में बढ़े हैं. ये जानकारी लोकसभा में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने दी. जेपी नड्डा ने बताया की 2014 में देश में 387 मेडिकल कॉलेज थे जिनकी संख्या बढ़कर अब 731 हो गई है.