scorecardresearch

UBSE UK Board Result 2022: उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी, दिया राजपूत ने किया टॉप

UBSE UK Board Result 2022: उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट 2022 6 जून को जारी हो गया है. इस बार उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2022 में लड़कियों ने बाजी मारी है. उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2022 के हरिद्वार की दिया राजपूत ने टॉप किया है.

Uttarakhand Board 2022 topper diya rajput Uttarakhand Board 2022 topper diya rajput
हाइलाइट्स
  • हरिद्वार की दिया राजपूत ने उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2022 में किया टॉप

  • दिया राजपूत बनना चाहती है आईएएस अफसर

उत्तराखंड बोर्ड 2022 का परीक्षा परिणाम 6 जून को घोषित हो गया है. उत्तराखंड बोर्ड 2022 के परीक्षा के इंटरमीडिएट में लड़कियों ने एक बार फिर से बाजी मारी है और उत्तराखंड प्रदेश में लड़कियों के उत्तीर्ण  होने का प्रतिशत 85.38 जबकि लड़कों का पास होने का प्रतिशत 79.74 रहा है. उत्तराखंड बोर्ड में इंटरमीडिएट में हरिद्वार की दिया राजपूत ने 97 प्रतिशत अंक प्राप्त करके उत्तराखंड प्रदेश टॉप किया है और प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. दिया सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मायापुर ,हरिद्वार की छात्रा है .

जबकि दूसरे स्थान पर चमोली जिले के गोपेश्वर से अंशुल बहुगुणा ने 96 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है और बागेश्वर के सुमित सिंह मेहता साथ तीसरा स्थान हासिल किया है. प्रदेश में टॉप करने वाली दिया को खुद विश्वास नहीं हो रहा है कि उसने टॉप किया है मगर अपनी इस उपलब्धि को वह अपने गुरुजनों और माता पिता के योगदान से प्राप्त होना मानती हैं. वहीं वह एक आईएएस अधिकारी बनना चाहती है. दिया के पिता पदम कुमार राजपूत एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते है, जबकि माँ भारती राजपूत घरेलू महिला है. इनके तीन बेटियों में से दिया दूसरे नंबर की है, जबकि इनकी बड़ी बहन एमबीए कर रही है और छोटी बहन इंटर में आई है.

दिया बनना चाहती है आईएएस ऑफिसर
उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2022 टॉप करने पर दिया राजपूत का कहना कि मुझे बिल्कुल यकीन नहीं हो रहा है. सोचा भी नहीं था कि मैं टॉप करूंगी सिर्फ पढ़ाई कर दी थी जैसे पढ़ाई करती थी अचानक से फर्स्ट रैंक आई तो मेरी खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा. यह सपना था जो अचानक से पूरा हो गया है. मेरे फेवरेट सब्जेक्ट फिजिक्स ,मैथ है. मैं आगे आईएएस ऑफिसर बनना चाहती हूं. उसकी तैयारी मैंने शुरू कर दी है. मुझे सभी ने पूरा सपोर्ट किया है, चाहे वह स्कूल के टीचर्स हो या घर सदस्य हो. मेरे मम्मी पापा ने मेरी बहनों ने मेरे स्कूल टीचर ने सब ने मुझे पूरा सपोर्ट किया है. 

Uttarakhand Board 2022 topper diya rajput
Uttarakhand Board 2022 topper diya rajput

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा 2022 में दिया ने हासिल किया 97 परसेंट
इसके साथ दिया राजपूत ने आगे कहा कि कि मैंने 97 परसेंट अंक पाए हैं और मुझे यकीन नहीं हो रहा कि मैं इतने नंबर पाए हैं. मैंने सोचा था 90 परसेंट से ऊपर मेरे नंबर आएंगे और मैं मेरिट लिस्ट में आ जाऊंगी. लेकिन यह नहीं यह नहीं सोचा था कि पूरे उत्तराखंड में टॉप करूंगी. यह मुझे सपने जैसा लग रहा है. बहुत खुशी हो रही है. यह उपलब्धि मैंने अपने स्कूल वालों और पेरेंट्स सब की वजह से यह उपलब्धि हासिल की है. इस स्कूल में बहुत अच्छी पढ़ाई होती है. स्कूल के टीचर  बहुत अच्छे हैं. बहुत हेल्पफुल है. वह हर स्थिति में बच्चों को सपोर्ट करते हैं. बहुत अच्छे तरीके से पढ़ाते हैं और बहुत अच्छे तरीके से हर चीज को बताते हैं. बच्चों को सपोर्ट करते हैं और फाइनेंशली भी स्कूल बहुत अच्छे तरीके से हेल्प करता है. आगे मैं एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहती हूं. मेरा और मेरे पेरेंट्स का भी यह सपना है. आईएएस बनकर जनता की सेवा करना चाहती हूं.

Uttarakhand Board 2022 topper diya rajput with teacher
Uttarakhand Board 2022 topper diya rajput with teacher

माता-पिता बेटी के टॉप करने पर बेहद खुश
उत्तराखंड बोर्ड 2022 में दिया का टॉप करने पर उनके पिता पदम कुमार राजपूत कहा कि बेटी ने पूरे उत्तराखंड में टॉप किया है. यह बहुत अच्छी बात है और हम चाहते हैं कि सभी की बेटियां अपने सपनों को साकार करें. उत्तराखंड और यहां के स्कूलों का नाम रोशन करें. बेटी के आईएएस बनने में जो भी हमसे सपोर्ट होगा वह हम करेंगे. बच्चे पहले से ही पढ़ने में अच्छे हैं नर्सरी से ही टॉप करती हुई आई है. वहीं दिया की मां भारती राजपूत ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि मेरी बेटी ने उत्तराखंड  टॉप किया है. बेटी ने सपना देखा है आईएएस बनने का और मैं चाहूंगी इसका यह सपना पूरा हो. मैं उसका पूरा सपोर्ट करूंगी कि वह अपने सपनों को साकार कर सकें. 
(हरिद्वार से मुदित अग्रवाल की रिपोर्ट)