scorecardresearch

Vocational Course in Cyber Security: सिर्फ 500 रुपए में छात्रों को साइबर एक्सपर्ट बनाएगी IIT कानपुर, शुरू हुआ वोकेशनल कोर्स

हाल ही में, CSJAMU ने IIT कानपुर के साथ एक MoU साइन किया है जिसके तहत, IIT कानपुर में यूनिवर्सिटी के छात्रों को 'Vocational Course in Cyber Security' कोर्स कराया जाएगा.

IIT Kanpur IIT Kanpur

आज की डिजिटल दुनिया में साइबर सिक्योरिटी एक बड़ा मुद्दा है और इसे ध्यान में रखते हुए आजकल बहुत से छात्र इस फील्ड में आगे बढ़ रहे हैं. वैसे तो बहुत से संस्थान साइबर सिक्योरिटी से जुड़े कोर्स करवाते हैं. लेकिन अब IIT कानपुर ने भी इस विषय पर कोर्स शुरू किया है. जी हां, आईआईटी कानपुर अब साइबर हमलों से बचने के लिए साइबर एक्सपर्ट की फौज तैयार करेगी. 

IIT कानपुर, छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (CSJAMU) के छात्रों को साइबर एक्सपर्ट बनाएगा. इसके लिए सीएसजेएमयू और आईआईटी के सीआई के साथ समझौता हो गया है. अब सीएसजेएमयू में 'Vocation Course in Cyber Security' की शुरुआत की जाएगी. 

शुरू होगा साइबर सिक्योरिटी स्किलिंग प्रोग्राम
गुरुवार को सीएसजेएमयू और आईआईटी के बीच एमओयू साइन किया गया. बता दें कि साइबर सिक्योरिटी स्किलिंग प्रोग्राम को पांच माड्यूल में विभाजित किया गया है. इसमें नेटवर्क सिक्योरिटी, सिक्योरिटी थ्रेट्स एंड ट्रेंड, क्रिप्टोग्राफी, एप्लीकेशन सिक्योरिटी और ओएस सिक्योरिटी कोर्स पर जानकारी दी जाएगी.

सम्बंधित ख़बरें

इस कोर्स का शुल्क सिर्फ 500 रुपये निर्धारित किया गया है. यह तीन क्रेडिट का कोर्स होगा. कंप्यूटर की बेसिक जानकारी रखने वाले छात्र भी इस कोर्स को कर सकते हैंय. यह कोर्स ऑनलाइन और हिंदी माध्यम से होगा. इसमें प्रैक्टिकल के साथ थ्योरी भी होगी. छात्रों के साथ शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा. बता दें कि नई शिक्षा नीति के तहत अब वोकेशनल कोर्स भी अनिवार्य हैं. 

(सिमर चावला की रिपोर्ट)