scorecardresearch

DU Paid Internship Scheme: क्या है डीयू की इंटर्नशिप योजना, जो छात्रों को बनाएगी आत्मनिर्भर

DU Paid Internship Scheme: दिल्ली विश्वविद्यालय ने ऐसी स्कीम की शुरुआत की है, जोकि छात्रों को आत्मनिर्भर बनाएगा. स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय के तरफ पेड इंटर्नशिप की शुरुआत की गई है. जो नियमित इंटर्न होंगे उन्हें 5,000 रुपये प्रति महीना जबकि समर इंटर्न को 10,000 रुपये प्रति महीना मिलेगा.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
हाइलाइट्स
  • इंटर्न की कुल प्रस्तावित संख्या 200 है

  • नियमित इंटर्न को 5,000 रुपये और समर इंटर्न को 10,000 रुपये प्रति महीने मिलेंगे

दिल्ली विश्वविद्यालय इस शैक्षणिक वर्ष से स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए एक पेड इंटर्नशिप योजना शुरू करेगा. ऐसा नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) के अनुरूप समग्र शिक्षा प्रदान करने के लिए किया जाएगा. इसकी जानकारी विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने दी.

इंटर्नशिप पूरे साल उपलब्ध होगी

दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी नियमित छात्र जो स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर किसी भी पाठ्यक्रम में पढ़ाई कर रहे हैं, वे वीसीआईएस (VCIS) के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय के विभागों, केंद्रों और संस्थानों की आवश्यकताओं के आधार पर इंटर्नशिप पूरे साल उपलब्ध होगी.

वाइस चांसलर ने कहा, 'यह योजना छात्रों को स्किल सीखने और यूनिवर्सिटी सिस्टम के प्रति जिम्मेदारी की भावना पैदा करने में मदद करने का एक अनूठा अनुभव है. यह शिक्षाविदों और प्रशासन की बारीकियों को सीखते हुए समग्र ज्ञान को हासिल करने के नए तरीकों के साथ जोड़ने की एक विधि है.'

इंटरव्यू के आधार पर होगा चयन

छात्रों का चयन इंटरव्यू पर आधारित होगा और दोनों श्रेणियों में इंटर्न की कुल प्रस्तावित संख्या 200 है. बता दें कि डीन ऑफ स्टूडेंट्स वेलफेयर के कार्यालय को दिल्ली विश्वविद्यालय में वीसीआईएस की सुविधा के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है. अधिकारियों ने कहा कि कुलपति की मंजूरी के बाद डीएसडब्ल्यू द्वारा समीक्षा और सिफारिश के बाद इंटर्न की संख्या समय-समय पर बदली जा सकती है. 
डॉक्यूमेंट्स में कहा गया है कि यह एनईपी 2020 में सूचीबद्ध समग्र शिक्षा (समग्र शिक्षा) के उद्देश्यों को प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त करेगा. यह युवा छात्रों को पारस्परिक लाभ के लिए विश्वविद्यालय के काम से जुड़ने की अनुमति देगा. यह विश्वविद्यालय के छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय के भीतर मौजूद कई विभागों, केंद्रों और संस्थानों से परिचित कराएगा.

दो तरह की होगी इंटर्नशिप

VCIS के तहत, दो प्रकार की इंटर्नशिप होगी. एक नियमित और एक ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप. आठ सप्ताह के लिए गर्मी की छुट्टी के दौरान ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप की पेशकश की जाएगी. इसमें प्रति सप्ताह 15-20 घंटे काम करने की इजाजत दी जाएगी. इस बीच, शैक्षणिक सत्र के दौरान एक (नियमित) इंटर्नशिप में प्रति सप्ताह 8-10 घंटे काम करने की इजाजत दी जाएगी. 

डॉक्यूमेंट्स में कहा गया है कि, 'दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्ययन के दौरान एक छात्र केवल एक बार वीसीआईएस का लाभ उठा सकता है. इंटर्नशिप की अधिकतम अवधि शामिल होने के समय से किसी भी परिस्थिति में छह महीने से अधिक नहीं होनी चाहिए.' 

इंटर्न के दौरान कितने रुपये मिलेंगे?

नियमित इंटर्न को 5,000 रुपये प्रति महीने जबकि समर इंटर्न को 10,000 रुपये प्रति महीने मिलेगा. प्रत्येक वित्तीय वर्ष में पांच प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी. इंटर्नशिप खत्म होने के बाद डीएसडब्ल्यू से एक प्रमाण पत्र और संबंधित रोजगार विभाग, केंद्रों और संस्थानों से मूल्यांकन रिपोर्ट दी जाएगी. डॉक्यूमेंट्स में बताया गया है कि इच्छुक आवेदकों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, और विधिवत जमा किया गया आवेदन अधिकतम छह महीने के लिए वैध होगा. 

डॉक्यूमेंट्स में बताया गया है कि आवेदकों को इंटर्नशिप के लिए आवेदन करते समय कॉलेज के विभाग के अपने प्रमुख से सिफारिश पत्र (एलओआर) और अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) अपलोड करना होगा. एक छात्र प्रतिष्ठित वीसीआईएस के तहत एक शैक्षणिक वर्ष में केवल एक बार इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकता है.