scorecardresearch

जानिए कौन हैं डॉ अब्दुल करीम, जिन्हें कहा जाता है दुनिया का सबसे शिक्षित व्यक्ति, बोल सकते हैं 18 भाषाएं

डॉ अब्दुल करीम बंगुरा एक अफ्रीकी लेखक, अकादमिक एडमिनिस्ट्रेटर, शोधकर्ता और वैज्ञानिक हैं. उन्हें दुनिया का सबसे शिक्षित व्यक्ति माना जाता है. वह 18 भाषाएं बोल सकते हैं.

Dr Abdul Karim is world’s most educated man (Representative Image) Dr Abdul Karim is world’s most educated man (Representative Image)

पश्चिम अफ्रीका का एक देश है सिएरा लियोन. यहां के डॉक्टर अब्दुल करीम बंगुरा को दुनिया का सबसे पढ़ा-लिखा शख्स माना जाता है. डॉ अब्दुल करीम बंगुरा, एक लेखक, अकादमिक प्रशासक, शोधकर्ता और वैज्ञानिक हैं. उनके पास कई सारी डिग्रीयां हैं. वह इंटरनेशनल स्टडीज में बी.ए,  अंतर्राष्ट्रीय मामलों में एम.ए., भाषा विज्ञान में एम.एस., राजनीति विज्ञान में पीएच.डी., विकास अर्थशास्त्र में पीएच.डी., भाषा विज्ञान में पीएच.डी, कंप्यूटर साइंस में पीएच.डी और गणित में पीएच.डी हैं.

बोल सकते हैं 18 भाषाएं
डॉ. अब्दुल करीम ने 35 पुस्तकों और 250 से अधिक विद्वानों के लेखों का लेखन या संपादन किया है. डॉ अब्दुल करीम 18 भाषाएं बोल सकते हैं जिनमें अंग्रेजी, टेमने, मेंडे, क्रियो, फूला, कोनो, लिंबा, शेरब्रो, किस्वाहिली, स्पेनिश, इतालवी, फ्रेंच, अरबी, हिब्रू, जर्मन और स्वीडिश भाषाएं शामिल हैं.

कौन हैं डॉ. अब्दुल करीम
डॉ. अब्दुल करीम का जन्म 26 अगस्त, 1953 को सिएरा लियोन के दक्षिणी प्रांत बो में हुआ था. उनके पिता अली कुंडा बंगुरा उत्तरी सिएरा लियोन के पोर्ट लोको के बंगुरा प्रमुखों के वंशज थे. डॉ बंगुरा के पिता एक इंजीनियर थे. डॉ. अब्दुल करीम ने एक बार एक साक्षात्कार में कहा था कि वह अपने पिता से बहुत प्रभावित हैं. उन्होंने कहा था, "मेरे दिवंगत पिता ने मेरे लेखन को प्रेरित किया, क्योंकि उन्होंने मुझे हमेशा अन्याय और अत्याचार के खिलाफ लड़ना और उत्पीड़ित, उदास और दबाएं जा रहे लोगों को बढ़ावा देना सिखाया." 

डॉ. अब्दुल करीम अमेरिका का प्राकृतिक नागरिक बनने के लिए अमेरिका जाने से पहले फ्रीटाउन, सिएरा लियोन में इंडिपेंडेंस प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूल गए. अमेरिका में डॉ. अब्दुल करीम ने 1978 में नॉर्दर्न वर्जीनिया कम्युनिटी कॉलेज से एसोसिएट डिग्री प्राप्त की. 1982 में, उन्होंने अमेरिकी विश्वविद्यालय, वाशिंगटन, डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका से स्नातक और मास्टर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई की. 1983 में उन्हें स्टॉकहोम, स्वीडन में स्टॉकहोम विश्वविद्यालय द्वारा मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री से सम्मानित किया गया.

किन विषयों में किया पीएचडी
डॉ. अब्दुल करीम बंगुरा ने हावर्ड विश्वविद्यालय से डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री, जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी से भाषा विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस, मैरीलैंड विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री, फोले-बेलसॉ इंस्टीट्यूट से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में डिप्लोमा, डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री, कोलंबस यूनिवर्सिटी, न्यू ऑरलियन्स से कंप्यूटर साइंस में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री और गणित में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री प्राप्त की.