scorecardresearch

सैलरी के 23 लाख लौटाने वाले Professor Lalan Kumar क्यों मांग रहे हैं माफी? Exclusive बातचीत में बताई पूरी इनसाइड स्टोरी

Bihar Professor Lalan Kumar: GNT डिजिटल से बात करते हुए प्रोफेसर ललन कुमार ने कहा कि बात ये थी कि मैं वहां से ट्रांसफर चाहता था. मैंने इससे पहले कई बार पत्र लिखकर अपनी मांग रखी थी, लेकिन जब मेरी मांग पर ध्यान नहीं दिया गया तो मैंने इस बार अलग तरीके से अपनी बात को रखा था. उन्होंने ये भी बताया कि लिखित माफी क्यों मांगी और अब यूनिवर्सिटी ने पूरे मामले पर उनसे क्या कहा है.

Bihar Professor Lalan Kumar Bihar Professor Lalan Kumar
हाइलाइट्स
  • प्रोफेसर ललन कुमार बोले- भावनाओं में आकर उठाया कदम

  • पूरे मामले को लेकर मांगा लिखित माफीनामा

शिक्षा की नींव पर ही किसी राज्य की बुलंद इमारत खड़ी होती है. बड़ी चुनौती इस नींव को मजबूत करने की होती है. अगर हम बात शिक्षा की कर रहे हैं तो बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर आए दिन सवाल उठते रहते हैं. कभी स्कूल-कॉलेज का इन्फ्रास्ट्रक्चर तो कहीं स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता नहीं होना मुद्दा बनता रहता है. इसी बीच देश में प्रोफेसर ललन कुमार का अनोखे तरीके से विरोध करना सुर्खियों में है. सोशल मीडिया पर ललन कुमार से जुड़े अलग-अलग तथ्य वायरल हो रहे हैं. इन सबके बीच GNT डिजिटल ने प्रोफेसर ललन कुमार (Professor Lalan Kumar) से एक्सक्लूसिव बातचीत की है. जानिए, आखिर ये मामला कब और कैसे शुरू हुआ और अब इस मुद्दे पर  प्रोफेसर ललन कुमार ने क्या नई बातें कही है. 

दरअसल, मुजफ्फरपुर के भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी के हिंदी विभाग के प्रोफेसर ने अपनी तीन साल की सैलरी 23 लाख रुपये यूनिवर्सिटी को लौटा दी. मामले ने तूल तब पकड़ा जब कहा गया कि ललन सिंह ने कहा है कि पढ़ाई नहीं तो तनख्वाह नहीं...और ये बात सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. प्रोफेसर के जज्बे की खूब तारीफ हुई, लेकिन कहानी में ट्विस्ट तब आई जब ललन कुमार अपनी सभी बातों से मुकर गए. उन्होंने सारा दोष सोशल मीडिया पर मढ़ दिया.

GNT से बात करते हुए बताई पूरी कहानी

GNT डिजिटल से बात करते हुए प्रोफेसर ललन कुमार ने कहा कि बात ये थी कि मैं वहां से ट्रांसफर चाहता था. मैंने इससे पहले कई बार पत्र लिखकर अपनी मांग रखी थी, लेकिन जब मेरी मांग पर ध्यान नहीं दिया गया तो मैंने इस बार अलग तरीके से अपनी बात को रखा था. पूरे मामले को लेकर कुमार ने कहा कि यूनिवर्सिटी के तरफ से मुझे कहा गया कि मैंने गलत तरीके से अपनी बात को रखा है. ये तरीका ठीक नहीं है. चेक को लेकर ललन कुमार कहते हैं कि वो चेक जमा ही नहीं हुआ था. तरीका गलत था, मैंने वापस ले लिया. अब पूरा मामला वहीं खत्म हो गया.

Professor Lalan Kumar
Professor Lalan Kumar

'बच्चों का नहीं आना कोई मसला नहीं'

उन्होंने बताया कि कक्षा में बच्चों का नहीं आना कोई मसला नहीं है. ललन कुमार अपनी ही बातों से पलटते हुए कहते हैं कि मैं पहले भी इस तरह की कोई बात नहीं की थी. सोशल मीडिया पर मेरे बारे में गलत खबरें चल रही हैं. कुमार ने कहा कि जिन्हें आना होता है, वो बच्चे आते हैं और पढ़ाई करते हैं. वहीं अपने चयन के सवाल पर उन्होंने कहा कि उनकी पोस्टिंग 24 सितंबर 2019 को BPSC के जरिए हुई थी. वीसी पर लगाए गए आरोपों पर उन्होंने कुछ भी बोलने से मना कर दिया.

कार्रवाई के सवाल पर बोले-2 दिनों की छुट्टी पर हैं

यूनिवर्सिटी के तरफ से कार्रवाई की बातों पर कुमार ने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है. मेरी बात हो गई है..और अब सारी बातें खत्म हो गई हैं. अपनी खराब तबियत का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि फिलहाल वो 2 दिनों की छुट्टी पर हैं. ठीक होने पर दोबारा पढ़ाने जाएंगे.

मांगा लिखित माफीनामा

बता दें कि अब प्रोफेसर ललन कुमार (Professor Lalan Kumar ) ने पूरे मामले को लेकर लिखित तौर पर माफी मांग ली है. उनका कहना है कि उन्होंने भावनाओं में आकर यह कदम उठा लिया था और आवेदन के साथ समूची वेतन राशि का चेक प्रस्तुत किया. उन्हें अब ऐसा लग रहा है कि ये फैसला सही नहीं था. ललन कुमार ने अपना माफीनामा नीतिश्वर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. मनोज कुमार को भेजा है. साथ ही कहा है कि आगे से पूरी कोशिश रहेगी कि भविष्य में कोई भी भावावेश पूर्ण कदम न उठाया जाए. कॉलेज के प्रिंसिपल ने ललन कुमार का माफीनामा कुलसचिव को दिया है.

बिहार की शिक्षा व्यवस्था के सवाल पर कुछ नहीं बोले प्रोफेसर

इससे पहले इस मामले पर बिहार विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के इकाई की नीतीश्वर कॅालेज में बैठक हुई थी. जिसमें डॉ सरिता कुमारी ने (बिहार विश्वविद्यालय शिक्षक संघ कॅालेज अध्यक्ष)ने बैठक की अध्यक्षता की थी. बैठक में प्रो. ललन कुमार भी शामिल थे. उन्होंने कुमार का बचाव करते हुए कहा कि उनकी बात को मीडिया में तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है. बिहार की शिक्षा व्यवस्था के सवाल पर प्रोफेसर ललन कुमार ने कहा कि अब मुझे कुछ भी नहीं कहना है. बहरहाल बिहार का ये प्रोफेसर पिछले कई दिनों से लगातार सुर्खियों में है और पूरे मामले पर खुलकर कुछ भी कहने से बचने की कोशिश कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: