scorecardresearch

बढ़ी कड़ाके की ठंड... यूपी, बिहार, दिल्ली समेत इन राज्यों में इस तारीख तक सर्दी की छुट्टियां

देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड और शीतलहर जारी है. बढ़ती ठंड के चलते लोग घरों में एक तरह से कैद से हो गए है. सर्दी के कहर को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिया गया है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के स्कूलों में ठंड की छुट्टियां कर दी गई है.

School Holidays School Holidays
हाइलाइट्स
  • यूपी में इस दिन तक सर्दी की छुट्टी

  • बिहार के स्कूलों में 26 से 31 दिसंबर 2022 तक छुट्टी

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और शीतलहर के चलते लोगों का घर में कैद से हो गए है. वहीं ठंड के चलते देश के कई राज्यों में स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों की घोषणा कर दिया गया है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के स्कूलों में बढ़ती ठंड के चलते सर्दी की छुट्टियां कर दी गई है. कई राज्यों में केवल कक्षा 8 तक ही बंद किया गया है तो कई राज्यों में 12वीं तक की छुट्टी कर दी गई है. 

दिल्ली में 15 जनवरी तक बंद स्कूल
बढ़ती ठंड और शीतलहर को देखते दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों को 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक के लिए बंद करने का निर्देश दिया है. हालांकि इस दौरान 9 वीं से 12 वीं तक के छात्रों के लिए एक्स्ट्रा क्लास चलती रहेगी. 

यूपी में इस दिन तक सर्दी की छुट्टी
पूरे उत्तर प्रदेश में एक साथ सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा नहीं की गई है. यूपी के बदायूं, बिजनौर, आगरा, बरेली, अलीगढ़ और पीलीभीत समेत कई जिलों में कक्षा आठवीं तक के स्कूलों को 28 दिसंबर तक के लिए बंद किया गया था. लेकिन आज गुरु गोविंद सिंह जयंती के चलते गुरुवार 29 दिसंबर को सभी स्कूलों में छुट्टी है. वहीं मेरठ के जिलाधिकारी ने 1 जनवरी 2023 तक सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिया है. शाहजहांपुर में 30 दिसंबर 2022 और नोएडा में 1 जनवरी तक कक्षा 8 वीं तक स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिया है. बढ़ती ठंड के कारण लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, बदायूं में स्कूलों के खुलने के समय में बदलाव किया गया है. यहां पर स्कूल का समय सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक खोलने के निर्देश दिया गया है. 

बिहार 
बिहार में भी कड़ाके की ठंड के चलते लोग काफी परेशान है. वहीं इस ठंड में बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में शीतलहर के चलते स्कूलों को 26 से 31 दिसंबर 2022 तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है. 

राजस्थान
राजस्थान में शीतलहर को देखते हुए शीतकालीन के अवकाश के दिनों में वृद्धि कर दी गई है. साथ ही गर्मी की छुट्टियों के दिनों में कमी कर दी गई है. वहीं बढ़ती ठंड के चलते राजस्थान में 25 दिसंबर 2022 से लेकर 5 जनवरी 2023 तक छुट्टियों की घोषणा की गई है. 

हरियाणा
बढ़ती शीतलहर को देखते हुए हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में 1 जनवरी 2023 से 15 जनवरी 2023 तक की सर्दियों की छुट्टी रखने के आदेश दिए है. 

पंजाब
पंजाब सरकार की तरफ से सभी स्कूलों में 1 जनवरी 2023 तक बंद रखने के निर्देश दिया गया है. स्कूलों को बंद रखने के आदेश को सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों को इस नियम का पालन करना होगा. 

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़
बढ़ती ठंड के कारण मध्य प्रदेश में 25 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर 2022 तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. वहीं छत्तीसगढ़ में 28 दिसंबर तक स्कूलों को बंद रखने का निर्देश दिया गया था.