scorecardresearch

Schools Holidays: दिल्ली में 5वीं क्लास तक के स्कूल अगले पांच दिनों तक रहेंगे बंद, जानें नोएडा और लखनऊ सहित अन्य जगहों पर कितनी बढ़ी सर्दियों की छुट्टियां

Delhi Schools Winter Vacation: राजधानी दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की सर्दी के कारण नर्सरी से 5वीं तक के स्कूल अगले 5 दिनों तक और बंद रहेंगे. दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने रविवार सुबह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस बारे में जानकारी दी.

Schools Winter Vacation Schools Winter Vacation
हाइलाइट्स
  • लखनऊ में जरूरत पड़ने पर ऑनलाइन चलेगी क्लास

  • जयपुर में 13 जनवरी तक स्कूल रहेंगे बंद 

  • बढ़ती सर्दी को देखते हुए लिया गया फैसला

दिल्ली में बढ़ती सर्दियों को देखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि आगामी पांच दिनों तक पांचवीं कक्षा तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे. यानी सोमवार 8 जनवरी से लेकर शुक्रवार 12 जनवरी तक के लिए स्कूलों की शीतकालीन छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. आइए जानते नोएड और लखनऊ सहित अन्य जगहों पर कब तक स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी?

दिल्ली में ठंड को देखते हुई छुट्टी करने का फैसला
पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में जारी शीतलहर और कोहरे को देखते हुए छह जनवरी को आप सरकार के शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाकर 10 दिसंबर कर दी थी. शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया था कि 10 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे, लेकिन इस आदेश को दिल्ली शिक्षा विभाग ने एक घंटे के अंदर वापस ले लिया. शिक्षा निदेशालय ने अपने नए सर्कुलर में बताया है कि शनिवार को गलती से छुट्टी का आदेश जारी हो गया था, जिसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है. अब 12 जनवरी 2023 तक पांचवीं कक्षा तक की स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई हैं.

नोएडा में 14 तक 8वीं के स्कूल बंद
नोएडा में भी ठंड का कहर बढ़ा है. जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने स्कूलों की छुट्टी बढ़ाने के आदेश दिए हैं. 14 जनवरी तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से कक्षा 8वीं तक सभी स्कूल बंद रहेंगे. लगातार शहर में पड़ रही ठंड के बाद डीएम का इस बाबत आदेश आया है.

गाजियाबाद में इतने दिनों तक स्कूलों की छुट्टी
गाजियाबाद में भी कड़ाके की सर्दी को देखते हुए सभी स्कूलों में 14 जनवरी तक छुट्टी घोषित की गई है. जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि भीषण ठंड को देखते हुए गाजियाबाद में पहली से 8वीं तक के स्कूलों में 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा. 

लखनऊ में 10 जनवरी तक बढ़ी छुट्टियां
सर्दी को देखते हुए लखनऊ में स्कूल अब 10 जनवरी तक बंद रहेंगे. लखनऊ में 8वीं क्लास तक के बच्चों की छुट्टियां 10 तारीख तक बढ़ा दी गई हैं. वहीं 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों की टाइमिंग को दोपहर 10 बजे से 3 बजे तक कर दिया गया है. कक्षाओं में कमरे का तापमान सामान्य बनाए रखने की व्यवस्था विद्यालय प्रबंधन करेगा. कोई भी प्रैक्टिकल, कक्षाएं और परीक्षाएं खुले क्षेत्र में नहीं होंगी. यदि संभव हुआ तो स्कूल प्रबंधन ऑनलाइन कक्षाओं का प्रयास करेगा.

राजस्थान में भी बढ़ी छुट्टियां
राजस्थान के धौलपुर में भी ठंड चरम पर है. वहां सात दिन से सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए हैं. इस वजह से स्कूलों में 10 जनवरी तक अवकाश बढ़ाया गया है. वहीं आंगनबाड़ी केंद्रों में 13 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है. जयपुर में 13 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे.

छत्तीसगढ़ में इतने दिन स्कूल रहेंगे बंद
छत्तीसगढ़ में भी छुट्टियां बढ़ाई गई है. छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग ने सर्दी के चलते 14 जनवरी तक सभी स्कूलों में छुट्टी रहने का निर्देश दिया है.