scorecardresearch

Delhi के  सरकारी और निजी स्कूलों में 1 जनवरी 2024 से Winter Vacation, एडवाइजरी जारी, इस बार सिर्फ इतने दिन होंगी सर्दियों की छुट्टियां

Delhi School Winter Vacation: दिल्ली में प्रदूषण के चलते 9 नवंबर से 18 नवंबर तक स्कूल बंद किए गए थे. इसको विंटर वेकेशन में एडजस्ट करने का आदेश दिया गया था. इसलिए इस बार सर्दियों की छुट्टियों में कटौती की गई है.

दिल्ली में सरकार ने विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया है (फाइल फोटो) दिल्ली में सरकार ने विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया है (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • सरकार ने 9 नंवबर से 18 नंवबर तक स्कूलों को बंद करने का दिया था आदेश 

  • इस बार की गई है विंटर वेकेशन में 10 से 15 दिनों की कटौती 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिसंबर महीना शुरू होने के बावजूद अभी तक कड़ाके की ठंड ने दस्तक नहीं दी है. लेकिन स्कूलों में विंटर वेकेशन (सर्दियों की छुट्टियां) का ऐलान दिल्ली सरकार की ओर से कर दिया गया है. साल 2024 में पहले दिन यानी 1 जनवरी से 6 जनवरी तक दिल्ली के सभी स्कूलों में विंटर वेकेशन घोषित किया गया है. दिल्ली सरकार की ओर से बुधवार को विंटर वेकेशन को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है.

पहले इतने दिनों तक होती थीं छुट्टियां

दिल्ली के स्कूलों में इस बार सर्दियों की छुट्टियां अन्य सालों की तुलना में काफी कम हो गई हैं. दिल्ली के स्कूलों में आमतौर पर प्राइमरी स्कूलों के बच्चों की सर्दियों की छुट्टियां 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक होती हैं. वहीं बड़ी कक्षाओं के बच्चों का विंटर का वेकेशन 1 से 15 जनवरी तक रहता है. लेकिन इस बार विंटर वेकेशन में कटौती करते हुए 1 से 6 जनवरी तक छुट्टियों का ऐलान किया गया है.

क्यों कम हुई छुट्टियां?

दिल्ली में नवंबर के महीने में प्रदूषण का कहर काफी ज्यादा था. स्कूली बच्चों को प्रदूषण की मार से बचाने के लिए दिल्ली सरकार ने 9 नंवबर से 18 नंवबर तक स्कूलों को विंटर वेकेशन जारी करने का निर्देश दिया था. इस दौरान दिल्ली के सभी स्कूल बंद थे. नवंबर माह में दिल्ली में वायु प्रदूषण 'खतरनाक' स्थिति पर पहुंच गया था. कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 900 के पार तक पहुंच गया था. नंवबर में छुट्टियों की वजह है कि अब जनवरी के महीने में सर्दियों की छुट्टियों में कटौती की गई है, जिससे बच्चों का सिलेबस प्रभावित न हो.