scorecardresearch

G-20: KIIT के Y20 Consultations में शामिल हुए G20 देशों के छात्र, शिक्षक और लीडर्स, देश के भविष्य में युवाओं की भूमिका पर हुई बात

KIIT'S Y20 Consultations: कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी में दो दिन Y20 Consultations आयोजित हुआ. इसमें G20 देशों के छात्र, शिक्षक और लीडर्स शामिल हुए. कार्यक्रम में देश के भविष्य में युवाओं की भूमिका पर बात हुई.

Students participating in Y20 Consultations at KIIT Bhubaneswar Students participating in Y20 Consultations at KIIT Bhubaneswar
हाइलाइट्स
  • कार्यक्रम में आए G20 देशों के छात्र, शिक्षक आदि 

  • युवाओं को किया जागरूक 

भुवनेश्वर के कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (KIIT) में दो दिन Y20 Consultations आयोजित किया गया. ये आयोजन 14 से 15 अप्रैल तक G-20 के तत्वावधान में हुआ. कार्यक्रम में दुनिया भर के नीति निर्माता आए और अपनी बात रखी. इस दौरान सभी ने एक समृद्ध और शांतिपूर्ण समाज के निर्माण में युवाओं की भूमिका को बताया. इस दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने किया, जिन्होंने युवा पीढ़ी को लेकर अपनी बात रखी.  

युवाओं को किया जागरूक 

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कार्यक्रम में युवा पीढ़ी को स्वामी विवेकानंद के जीवन और सिद्धांतों का अनुकरण करने और भारत को आगे ले जाने का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा, "युवा इस महान राष्ट्र का भविष्य तय करते हैं. विकास की प्रक्रिया में युवाओं की बहुत जरूरी और बड़ी भूमिका होती है, वे समाज में समाज में शांति और समृद्धि ला सकते हैं.” इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने अलग-अलग क्षेत्रों में KIIT और छात्रों की उपलब्धियों की भी सराहना की.

कार्यक्रम में आए G20 देशों के छात्र, शिक्षक आदि 

Y20 Consultations के जरिए भारत और G20 देशों के छात्र, शिक्षक, बिजनेस लीडर्स और आध्यात्मिक लीडर एक साथ आए. इस विचार-विमर्श ने युवाओं को वैश्विक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने, विचारों का आदान-प्रदान करने, नए विचारों को साझा करने और चर्चाओं शामिल होने का एक मंच दिया. बता दें, इस विचार-विमर्श के नतीजे इस साल के आखिर में जी20 बैठक में पेश किए जाएंगे, जिसकी अगुवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं.

Ashwini Chaubey

वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश भी दिया 
 
कार्यक्रम में उड़ीसा सरकार के मंत्री तुषारकांति बेहरा ने Y20 Consultations के विषय "वसुधैव कुटुम्बकम" (दुनिया एक परिवार है) के महत्व पर प्रकाश डाला. साथ ही युवाओं के आगे आने की जरूरत को लेकर बात की. उन्होंने युवाओं को एक साथ मिलकर सांस्कृतिक विरासत को बचाने और राष्ट्रीय अखंडता को बढ़ावा देने की दिशा में काम करने की आवश्यकता पर भी बल दिया. मंत्री तुषारकांति ने उड़ीसा के युवाओं की खेल उपलब्धियों की भी सराहना की. उन्होंने बताया कि उड़ीसा के छह में से तीन छात्रों को यूएसए में नासा रोवर चैलेंज 2023 में भाग लेने के लिए चुना गया है.

Y20 के इस कार्यक्रम में ब्रिटिश सांसद वीरेंद्र शर्मा, पूर्व अमेरिकी सांसद रॉबर्ट पिटेंजर, स्विट्जरलैंड के सांसद डॉ. निक्लॉस सैमुअल गुगर, तीन बार के ग्रैमी पुरस्कार विजेता रिकी केज और KITT की Vice Chancellor  प्रो सस्मिता सामंत ने अपने विचार रखे.

अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, यूक्रेन, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, आर्मेनिया, स्लोवाकिया, बुल्गारिया, कांगो और आइवरी कोस्ट जैसे देशों के सांसदों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया. Y20 Consultations के दौरान, अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों ने KIIT (Kalinga Institute of Industrial Technology) और KISS (Kalinga Institute of Social Sciences) के विभिन्न परिसरों का दौरा किया और केवल 25 वर्षों में KIIT समूह के संस्थानों को देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में बदलने के लिए KIIT और KISS के संस्थापक डॉ. अच्युत सामंत के प्रयासों की प्रशंसा की. कार्यक्रम में रग्बी इंडिया के अध्यक्ष और अभिनेता राहुल बोस भी मौजूद रहे.