scorecardresearch

English with Dehati Madam: यूट्यूब पर इंग्लिश बोलना सिखा रही है गांव की यह महिला, लाखों लोग कर रहे हैं फॉलो

YouTube पर आपको बहुत से चैनल मिलेंगे जहां से आप अलग-अलग स्किल्स सीख सकते हैं. एग्जाम की तैयारी से लेकर स्पोकन इंग्लिश तक आप यूट्यूब की मदद से कर सकते हैं. आज ऐसे ही एक खास चैनल के बारे में हम आपको बता रहे हैं.

Yashoda Lodhi Yashoda Lodhi

आजकल लोग घर बैठे ही इंटरनेट का इस्तेमाल करके नई-नई स्किल्स हासिल कर सकते हैं. अगर लोग कोई नया कौशल सीखना चाहते हैं, तो वे YouTube पर हजारों वीडियो देख सकते हैं और खुद सीख सकते हैं. कई लोग अपनी नई स्किल्स के साथ कंटेंट क्रिएटर बन गए हैं, जैसे कि उत्तर प्रदेश के एक ग्रामीण हिस्से की एक महिला जिसने अंग्रेजी पढ़ाकर काफी लोकप्रियता हासिल की है.

कौशांबी जिले के सिराथू नगर पंचायत की रहने वाली यशोदा लोधी एक लोकप्रिय यूट्यूब चैनल 'इंग्लिश विद देहाती मैडम' चलाती हैं, जिसके 2.85 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं. साड़ी पहने और बिंदी लगाए लोधी अपने जैसी ग्रामीण महिलाओं को अंग्रेजी बोलना और व्याकरण का सही उपयोग सिखाती हैं.

लोगों को सिखाती हैं इंग्लिश
यशोदा यूट्यूब पर लोगों को अंग्रेजी सिखाती हैं. वह अपनी एक वीडियो में कहती हैं, "नमस्कार दोस्तों, क्या आप काफी समय से अंग्रेजी बोलने की कोशिश कर रहे हैं? लेकिन आप नहीं कर सके. आप अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करने की कोशिश कर रहे हैं, आप धाराप्रवाह अंग्रेजी वक्ता बनना चाहते हैं, आप एक उन्नत अंग्रेजी वक्ता की तरह दिखना चाहते हैं, लेकिन आपको केवल समस्या का सामना करना पड़ रहा है." उनकी एक वीडियो का टाइटल है, 'अंग्रेजी न बोलने का केवल एक कारण. फ्लूएंट बनने के लिए अंग्रेजी में कैसे सोचें.'

उनके यूट्यूब वीडियो पर एक यूजर ने कमेंट किया, "मैम आप बहुत अच्छा कर रही हैं, आप कई अंग्रेजी सीखने वालों के लिए प्रेरणा हैं, मैं आपके प्रयासों को सलाम करता हूं." अपने YouTube चैनल के डिस्क्रिप्शन में, यशोदा ने उल्लेख किया कि कैसे वह एक कम आय वाले परिवार से आती हैं और उन्होंने अपने जैसी महिलाओं और उन छात्रों की मदद करने के लिए अपना चैनल शुरू किया जो आसानी से अंग्रेजी सीखना चाहते हैं. मई 2022 से वह 368 वीडियो अपलोड कर चुकी हैं. 

उन्होंने ने अब तक टेन्स का सही ढंग से उपयोग करने, बिना किसी हिचकिचाहट के अंग्रेजी बोलने, दैनिक काम करते समय अंग्रेजी का अभ्यास करने, घर पर अंग्रेजी बोलने का माहौल बनाने और बहुत कुछ पर वीडियो अपलोड किए हैं. वह अक्सर अपने जीवन से कुछ अंश साझा करती हैं, जिसमें वह अपना फूस का घर दिखाती हैं, अपने परिवार के सदस्यों, अपनी भैंसों और खरगोशों के फिल्मांकन और अन्य हल्का-फुल्का कंटेंट दिखाती हैं.