scorecardresearch

lok Sabha Election 2024: UP का आंकड़ा और केजरीवाल की योगी के बारे में कही गई ये बात बनी Talk of The Town

भाजपा कई सीटों पर पिछड़ती दिख रही है. अभी तक के आंकड़े बता रहे हैं कि इंडिया गठबंधन प्रदेश की 80 में से 42 सीटों पर आगे चल रहा है आगे चल रहा है तो खबर लिखे जाने तक एनडीए सिर्फ 37 सीटों पर आगे है. यही वह वजह है जिससे अरविंद केजरीवाल को बयान को चर्चा में ला दिया है.

CM Yogi Adityanath Akhilesh yadav CM Yogi Adityanath Akhilesh yadav

मौजूदा आंकड़े में जिस तरह से भाजपा (BJP) उत्तर प्रदेश (UP) में गठबंधन (INDIA) से पिछड़ती हुई दिख रही है उसे साफ है कि उत्तर प्रदेश का वोटिंग पैटर्न 2024 में बदला है. अभी तक के आंकड़ों की बात करें तो बीजेपी को 30 से अधिक सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. जबकि कांग्रेस इस बार बड़ी बढ़त बनाती दिख रही है. इससे पहले साल 2009 के लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस फिर प्रदेश में बड़ी बढ़त बना रही है. समाजवादी पार्टी अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने की कगार पर है.

केजरीवाल की भविष्यवाणी सही
आपको याद होगा लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान अरविंद केजरीवाल ने बड़ी भविष्यवाणी करते हुए योगी को हटाने की बात कही थी और अब यूपी में बदलते चुनावी परिणाम को उनकी भविष्यवाणी से जोड़कर देखा जा रहा है. केजरीवाल का दावा था कि लोकसभा चुनाव के बाद यूपी में सत्ता बदलेगी तो योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री पद से हटाए जाएंगे. हालांकि केजरीवाल के इस दावे पर खुद योगी आदित्यनाथ ने करारा जवाब दिया था.

महागठबंधन ने बड़ा झटका देते हुए उत्तर प्रदेश में शुरुआती रुझानों में भाजपा और उसके सहयोगी दलों को झटका दिया कई लोकसभा सीटों पर पिछड़ती हुई भाजपा और उसके सहयोगी दलदिखे. उदाहरण के लिए सुभासपा को घोसी लोकसभा सीट पर झटका लगता दिख रहा है. भाजपा कई सीटों पर पिछड़ती दिख रही है. अभी तक के आंकड़े बता रहे हैं कि इंडिया गठबंधन प्रदेश की 80 में से 42 सीटों पर आगे चल रहा है आगे चल रहा है तो खबर लिखे जाने तक एनडीए सिर्फ 37 सीटों पर आगे है. यही वह वजह है जिससे अरविंद केजरीवाल को बयान को चर्चा में ला दिया है.

सम्बंधित ख़बरें

केजरीवाल ने क्या कहा था?
लखनऊ में इंडिया गठबंधन की पीसी में केजरीवाल ने सीएम योगी आदित्यनाथ पर बड़ा दावा किया था. और कहा था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिल्ली आए थे. उन्होंने मुझे गालियां दीं. योगी जी, मैं आपसे विनम्रता से कहना चाहता हूं कि आपके असली दुश्मन आपकी ही पार्टी में हैं. भाजपा में अपने दुश्मनों से लड़िए. आप केजरीवाल को गाली क्यों दे रहे हैं?

-राम किंकर सिंह की रिपोर्ट