scorecardresearch

Bihar Politics: बिहार में NDA की सरकार तय! 28 जनवरी को फिर से CM पद की शपथ ले सकते हैं Nitish Kumar, Sushil Modi बन सकते हैं डिप्टी सीएम

बिहार में नई सरकार के आने की तारीख तय हो गई है. फिर से एक बार एनडीए सरकार बनाने जा रही है. सूत्र बताते हैं कि नीतीश कुमार 28 जनवरी को एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं और उनके सहयोगी के तौर पर बीजेपी के सुशील मोदी डिप्टी सीएम बन सकते हैं. उधर, लालू यादव ने जीतन राम मांझी की पार्टी को डिप्टी सीएम का ऑफर दिया है.

Nitish Kumar and Tejashwi Kumar Nitish Kumar and Tejashwi Kumar

सर्दी के मौसम में बिहार की सियासत का तापमान हाई है. सियासी गलियारे में बड़ी हलचल है. एक बार फिर नीतीश कुमार एनडीए में शामिल होने जा रहे हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि नीतीश कुमार 28 जनवरी को एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. उनके साथ बीजेपी के सुशील मोदी डिप्टी सीएम के बनाए जाएंगे.

बिहार में नई सरकार, आरजेडी OUT बीजेपी IN?
पिछले काफी दिनों से कयास लगाए जा रहे हैं कि बिहार की सियासत में बड़ा बदलाव हो सकता है. जेडीयू एक बार फिर एनडीए में शामिल हो सकती है. इसको लेकर बीजेपी और जेडीयू नेताओं की तरफ से तरह-तरह के बयान भी आए. लेकिन अब धीरे-धीरे स्थित साफ होने लगी है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि नीतीश कुमार 28 जनवरी को एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं और सुशील मोदी डिप्टी सीएम बन सकते हैं.

नीतीश के साथ पर क्या बोले सुशील मोदी-
नीतीश कुमार के बीजेपी के साथ आने और बिहार के सियासी हालात पर सूबे के पूर्व डिप्टी सीएम और बीजेपी के नेता सुशील मोदी ने सियासत को संभावनाओं का खेल बताया और दरवाजे खुलने के संकेत दिए. उन्होंने कहा कि जो दरवाजे बंद हैं, खुल सकते हैं. राजनीति संभावनाओं का खेल है. इससे ज्यादा कोई टिप्पणी नहीं कर सकता.
 
नीतीश-तेजस्वी में दूरियां-
जेडीयू के एनडीए में शामिल होने के अटकलों के बीच नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच दूरियां दिखाई देने लगी हैं. पटना में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव शामिल हुए. लेकिन इस दौरान दोनों के बीच दूरियां साफ दिखाई दी. सरकारी कार्यक्रम में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बैठने के लिए एक जगह कुर्सी लगाई गई थी. लेकिन सीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बीच एक कुर्सी खाली रही.

अक्सर देखा गया है कि जब नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव किसी कार्यक्रम में एक साथ शामिल होते हैं तो दोनों में बातचीत होती रहती है. लेकिन इस बार दोनों नेताओं के बीच कोई बातचीत नहीं हुई. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बिहार की सियासत में कोई बड़ा बदलाव हो सकता है.

लालू का मांझी को डिप्टी सीएम का ऑफर-
लालू यादव के आवास पर हलचल तेज हो गई है. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद हैं. लालू यादव भी सरकार बनाने की कोशिशों में जुटे हैं. सूत्र बताते हैं कि लालू यादव ने जीतन राम मांझी को बड़ा ऑफर दिया है. लालू यादव ने उनके बेटे संतोष मांझी को डिप्टी सीएम का पोस्ट ऑफर किया है. इसके साथ ही महागठबंधन में आने पर लोकसभा चुनाव में 2 से 3 सीट देने का भी ऑफर दिया है. 

आपको बता दें कि महागठबंधन के पास कुल 114 विधायकों का समर्थन है. इसमें आरजेडी के 79, कांग्रेस के 19 और लेफ्ट के 16 विधायक शामिल हैं. जबकि बिहार में सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों के समर्थन की जरूरत है. ऐसे में लालू यादव ने जीतन राम मांझी को ऑफर दिया है. जीतन राम मांझी की पार्टी HAM के 4 विधायक हैं.

(पटना से रोहित कुमार सिंह और शशिभूषण कुमार की रिपोर्ट) 

ये भी पढ़ें: