scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: West Delhi लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार Kamaljeet Sehrawat और आप नेता Mahabal Mishra में महामुकाबला, इन दोनों नेताओं के बारे में जानिए 

West Delhi से बीजेपी उम्मीदवार कमलजीत सहरावत ने नामांकन दाखिल कर दिया है. इस दौरान उन्होंने आम आदमी पार्टी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि सुनीता केजरीवाल के रोड शो के बाद आप का ग्राफ काफी नीचे गिरा है.

 Kamaljit Sehrawat and Mahabal Mishra Kamaljit Sehrawat and Mahabal Mishra
हाइलाइट्स
  • कमलजीत सहरावत ने दाखिल किया नामांकन

  • आप पर बोला हमला, बीजेपी की जीत का किया दावा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कुल सात लोकसभा सीटे हैं.  बीजेपी (BJP) ने इस बार लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में दिल्ली के अपने सात में से छह सांसदों के टिकट काट दिए हैं. सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी टिकट प्राप्त करने में सफल रहे हैं. बीजेपी ने पश्चिमी दिल्ली (West Delhi) से लगातार दो बार के सांसद प्रवेश वर्मा को रिपीट न करके जाट चेहरे के रूप में कमलजीत सहरावत (Kamaljeet Sehrawat) को मैदान में उतारा है. वहीं इस सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) ने महाबल मिश्रा (Mahabal Mishra) पर भरोसा जताया है.  

कमलजीत ने नामांकन किया दाखिल
2 मई 2024  को नामांकन के वक्त काफिले में ट्रैक्टर और बुलडोजर दिखे. केसरिया साफा बांधकर महिलाएं और बुजुर्गों से आशीर्वाद लेते और हाथ जोड़े कमलजीत ने राजौरी गार्डन में जाकर नामांकन किया. रास्ते भर जय श्री राम और शंख की ध्वनियों के बीच कमलजीत का काफिला आगे बढ़ा. अनोखी बात ये है कमलजीत के नाम में ही पार्टी का सिंबल है. यही बार-बार कहा जा रहा था कमल प्लस जीत का मतलब है कमल की जीत. हालांकि जीत किसकी होगी ये तो जनता 4 जून को तय करेगी उससे पहले छठवें चरण में दिल्ली की सातों सीटों पर वोट पड़ेगा.

दिल्ली की सातों सीटों पर जीत का दावा
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बीजेपी प्रत्याशी कमलजीत सहरावत के समर्थन में आयोजित रोड शो में दावा किया कि दिल्ली की सातों सीटें बीजेपी जीत रही है. इस दौरान कमलजीत सहरावत ने कहा कि घर में ही स्थित प्राचीन मंदिर में भगवान का आशीर्वाद लेकर जनता का आशीर्वाद मिले इसके लिए नामांकन किया है. 10 साल में पश्चिमी दिल्ली में भारत सरकार की तरफ से जितने काम हुए हैं, वह सभी को पता है.

सम्बंधित ख़बरें

दावा है कि भारतीय जनता पार्टी सातों सीटों पर विजय हासिल करेगी.आप पर हमला करते हुए कमलजीत ने कहा कि जिस व्यक्ति ने कहा था कि परिवारवाद नहीं करेंगे, आज उसके पास कोई नेता ही नहीं है. उन्होंने कहा कि सुनीता केजरीवाल के रोड शो के बाद आम आदमी पार्टी का ग्राफ गिरा है.

कौन हैं कमलजीत सहरावत
पश्चिमी दिल्ली से दो बार के सांसद रहे प्रवेश वर्मा को रिपीट न करके भारतीय जनता पार्टी ने कमलजीत सहरावत को प्रत्याशी बनाया है. दिल्ली भाजपा महासचिव और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की पूर्व मेयर रह चुकी हैं. सहरावत स्थाई समिति की सदस्य भी रही हैं. इससे पहले पश्चिमी दिल्ली की मटियाला विधानसभा सीट से चुनाव भी लड़ चुकी हैं. दिल्ली बीजेपी महिला मोर्चा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष रह चुकी हैं.

इनके पास एमकॉम और बीकॉम की डिग्री है. बीएड और कंप्यूटर एप्लीकेशन किया है. 29 सितंबर 1972 को जन्मी कमलजीत सहरावत दिल्ली के अंबर हाई गांव के राज सिंह सहरावत की पत्नी हैं. वार्ड नंबर 120 बी द्वारका के पार्षद के रूप में भी वह काम करती हैं. इनका धर्म हिंदू और जाति जाट है. सहरावत अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी बोलती हैं. 
 
कौन हैं महाबल मिश्रा

कमलजीत की तरह महाबल मिश्रा ने पार्षद से ही राजनीति की शुरुआत की थी. पूर्वांचली नेता के तौर पर  महाबल मिश्रा जाने जाते हैं. वह बिहार के मधुबनी जिले से आते हैं. वह डाबड़ी वार्ड से पार्षद चुने गए थे. डाबड़ी के साथ ही  महावीर इन्कलेव, सीतापुरी, दशरथ पुरी जैसे इलाकों में पूर्वांचलियों की अच्छी तादाद है. महाबल मिश्रा के पुत्र विनय मिश्रा भी आम आदमी पार्टी से द्वारका के विधायक हैं. साल 2009 आते-आते महाबल मिश्रा पूर्वांचली नेता के रूप में बहुत लोकप्रिय रहे तो किसी जमाने में उन्हें दिल्ली की सीएम शीला दीक्षित का बेहद करीबी माना जाता था.

आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी महाबल मिश्रा साल 1998 से साल  2008 तक लगातार दिल्ली विधानसभा चुनाव जीते. 2009 में सांसद  भी बने थे. हालांकि लोकसभा चुनाव 2014 और 2019 में संसद नहीं पहुंच पाए. तीन दिन पहले सुनीता केजरीवाल के रोड शो में महाबल मिश्रा तब भावुक हो गए जब केजरीवाल की पत्नी ने वोट की अपील कहते हुए महाबल को सीनियर और सुख-दुख में काम आने वाले कहा. महाबल ने कहा कि गठबंधन की जीत होगी. 
(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)