scorecardresearch

BJP Candidate List Lok Sabha 2024: बीजेपी की पहली लिस्ट में चुने गए 195 उम्मीदवार, Bihar-Maharashtra से एक भी Candidate नहीं, जानिए आखिर कहां फंसा है पेच

Lok Sabha Election 2024: बिहार में कुल 40 और महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं. इन दोनों राज्यों से बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में एक भी प्रत्याशी को शामिल नहीं किया है. माना जा रहा है कि यहां सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे को लेकर अंतिम फैसला अभी तक नहीं हो सका है. 

Deputy CM and PM Modi Deputy CM and PM Modi
हाइलाइट्स
  • पहली लिस्ट में यूपी से सबसे अधिक 51 उम्मीदवार

  • बिहार के कुछ मौजूदा सांसदों की बदल सकती है सीट

लोकसभा चुनाव 2024 को एक बार फिर फतह करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) जोर-शोर से जुट गई है. बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें सबसे ज्यादा यूपी से 51 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, लेकिन इस लिस्ट में बिहार और महाराष्ट्र से एक भी कैंडिडेट को शामिल नहीं किया गया है जबकि इन दोनों स्टेट के पड़ोसी राज्यों में उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है. आइए जानते हैं इसका क्या कारण है? 

बिहार में सहयोगी पार्टियों के साथ नहीं साफ हो पाई है तस्वीर
बिहार में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों के बीच सीट बंटवारे को लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं हो पाई है. इस राज्य में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं. यहां पर कुछ सीटों पर पेच फंसा है. अभी तक यह तय नहीं किया जा सका है कि उपेंद्र कुशवाहा, जीतनराम मांझी की हम पार्टी और लोजपा के दोनों गुट कहां-कहां और कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. 

बिहार में एनडीए में कुल छह दल हैं शामिल 
सूबे में भारतीय जनता पार्टी के कुल 17 सांसद हैं. बीजेपी इन सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है.माना जा रहा है कि बीजेपी और जेडीयू के बीच क्रमशः 17 और 16 सीटों पर बातचीत हो चुकी है. लेकिन अन्य दलों के साथ अंतिम निर्णय नहीं हो सका है. बिहार में एनडीए में कुल छह दल शामिल हैं. एनडीए में कुछ सीटों की अदलाबदली के भी आसार हैं. ये सीटें जदयू और बीजेपी के कब्जे में अभी हैं.

सम्बंधित ख़बरें

मांझी ने गया सीट पर दावेदारी पेश की है, यहां नीतीश की पार्टी के सांसद हैं. उपेंद्र कुशवाहा काराकाट से चुनावी मैदान में उतरना चाहते हैं, यहां भी जदयू के मौजूदा सांसद हैं. हाजीपुर लोकसभा सीट से पशुपति पारस और चिराग पासवान दोनों अपनी-अपनी दावेदारी जता रहे हैं. इसके अलावा वैशाली, मुंगेर, नवादा समेत कुछ और सीटों पर बदलाव के आसार हैं. अभी सीट बंटवारे के लेकर यहां पर बीजेपी-जदयू के अलावा लोजपा के दोनों गुट, उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा और मांझी की हम पार्टी, मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी की भी बातचीत जारी है. इन सब पार्टियों के बीच सीट तय होते ही उम्मीदवारों की घोषणा की जा सकती है.

महाराष्ट्र में कहां फंसा है पेच
बीजेपी की पहली लिस्ट में महाराष्ट्र से भी एक भी उम्मीदवार शामिल नहीं हैं. यहां पर चर्चा है कि बीजेपी की सहयोगी दलों के साथ अभी तक सीट को लेकर समझौता नहीं हो पाया है. महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं. बीजेपी इस राज्य में अपने सहयोगी पार्टी शिंदे सेना और अजित पवार की एनसीपी के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ने वाली है. यहां पर सीट बंटवारे को लेकर वार्ता अभी जारी है. जल्द ही यहां से बीजेपी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है.

किस राज्य से कितने हैं उम्‍मीदवार 
1. यूपी से 51 
2. मध्‍य प्रदेश से 24
3. पश्चिम बंगाल से 20  
4. गुजरात से 15 
5. राजस्‍थान से 15 
6. केरल से 12 
7. झारखंड से 11 
8. असम से 11 
9. छत्तीसगढ़ से 11 
10. तेलंगाना से 9  
11. दिल्‍ली से 5 
12. उत्तराखंड से 3
13. जम्‍मू-कश्‍मीर से 2 
14. अरुणाचल प्रदेश से 2 
15. गोवा से 1 
16. त्रिपुरा से 1 
17. अंडमान निकोबार से 1 
18. दमन एवं दीव से 1