scorecardresearch

INDIA Alliance: UP में Congress और Samajwadi Party में सीट शेयरिंग पर अभी नहीं बनी बात? बैठक में क्या हुआ, जानें

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर दिल्ली में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं की बैठक हुई. समाजवादी पार्टी के लीडर रामगोपाल यादव की बात माने तो अभी बातचीत पूरी नहीं हुई है. आधा रास्ता तय हुआ है और आधा रास्ता बाकी है.

Akhilesh Yadav and Rahul Gandhi Akhilesh Yadav and Rahul Gandhi

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर इंडिया एलायंस में सीट शेयरिंग पर बातचीत हो रही है. बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं के बीच उत्तर प्रदेश में सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत हुई. लेकिन अभी भी सीट शेयरिंग का फाइनल फॉर्मूला नहीं निकल पाया है. अभी भी सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत की दरकार है.

सीट शेयरिंग में कहां तक बनी सहमति-
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच एक अहम बैठक हुई. जिसमें सीट शेयरिंग पर बातचीत को आगे बढ़ाया गया. बैठक के बाद राज्यसभा सांसद और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रामगोपाल यादव ने कहा कि बातचीत में आधा रास्ता तय कर लिया गया है, आधा रास्ता भी जल्द ही तय कर लिया जाएगा. जब रामगोपाल यादव से बीएसपी के साथ गठबंधन पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ये उनसे ही पूछिए. हमारी बातचीत कांग्रेस से चल रही है और कांग्रेस की हमसे चल रही है.

कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की बैठक-
दिल्ली में काग्रेस लीडर मुकुल वासनिक के आवास पर सीट शेयरिंग को लेकर देश की सबसे पुरानी पार्टी और समाजवादी पार्टी के नेताओं के बीच बैठक हुई. इस बैठक में कांग्रेस की तरफ से राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सलमान खुर्शीद, मोहन प्रकाश, आराधना मिश्रा और अजय राय शामिल हुए. जबकि समाजवादी पार्टी की तरफ से रामगोपाल यादव और जावेद अली खान मौजूद रहे.

किसकी कितनी सीटों की है डिमांड-
उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं. इंडिया गठबंधन की सहयोगी कांग्रेस और समाजवादी पार्टी सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत कर रही हैं. रामगोपाल यादव ने कहा कि आधा रास्ता तय हो गया है, बाकी आधा भी जल्द ही तय हो जाएगा. समाजवादी पार्टी के लीडर के बयान का मतलब निकाला जा रहा है कि अभी सीट शेयरिंग पर फाइनल सहमति नहीं बनी है.

आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी 65 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा कर रही है और कोशिश कर रही है कि कांग्रेस और आरएलडी को 15 सीटों पर मनाया जाए. जबकि कांग्रेस लीडर्स का तर्क है कि अगर समाजवादी पार्टी बीएसपी को अधिक सीटें दे सकती है तो हमें क्यों नहीं. कांग्रेस करीब 25 सीटों पर दावेदारी कर रही है.

आपको बता दें कि साल 2019 आम चुनाव में समाजवादी पार्टी 37 और बहुजन समाज पार्टी ने 38 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. जबकि आरएलडी के खाते में 3 सीटें आई थीं. बीएसपी और एसपी के गठबंधन ने रायबरेली और अमेठी में उम्मीदवार नहीं उतारे थे.

ये भी पढ़ें: