scorecardresearch

Delhi Lok Sabha Election: दिल्ली में 2 उम्मीदवार 11वीं पास, 2 के पास पीएचडी की डिग्री... जानें बाकी उम्मीदवारों के बारे में

Delhi Lok Sabha Election 2024: दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 25 मई को वोटिंग होगी. दिल्ली में 2 उम्मीदवार सिर्फ 11वीं पास हैं. जबकि 2 उम्मीदवारों के पास पीएचडी की डिग्री है. दिल्ली के सभी उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा अमीर बीजेपी लीडर मनोज तिवारी हैं.

Lok Sabha Election 2024 (Photo/PTI) Lok Sabha Election 2024 (Photo/PTI)

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिल्ली में छठे चरण में वोटिंग होगी. छठे फेज की वोटिंग 25 मई को होगी. नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. उम्मीदवारों के हलफनामे से उनकी संपत्ति और शिक्षा के बारे जानकारी मिलती है. इस बार दिल्ली के उम्मीदवारों में 2 प्रत्याशाी 11वीं पास हैं. जबकि 2 उम्मीदवारों ने पीएचडी की डिग्री हासिल की है.

11वीं पास हैं AAP के 2 उम्मीदवार-
नामांकन के दौरान उम्मीदवारों के दाखिल किए गए शपथ पत्र से साफ पता चलता है कि गठबंधन प्रत्याशी सहीराम और महाबल मिश्रा ने 11वीं तक की पढ़ाई की है. महाबल मिश्रा पश्चिमी दिल्ली सीट और सहीराम दक्षिणी दिल्ली सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैं.

कन्हैया कुमार सबसे ज्यादा शिक्षित-
पढ़ाई के मामले में कांग्रेस के उम्मीदवार कन्हैया कुमार सबसे आगे हैं. कन्हैया कुमार ने जेएनयू से Mphil और D.Phil किया है. कन्हैया कुमार को कांग्रेस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस के उम्मीदवार डॉक्टर उदित राज ने भी पीएचडी की है. उन्होंने साल 2003 में पीएचडी की डिग्री हासिल की. उदित राज उत्तर-पश्चिमी दिल्ली सीट से उम्मीदवार.

सम्बंधित ख़बरें

किस उम्मीदवार के पास क्या है डिग्री-
उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले बीजेपी उम्मीदवार मनोज तिवारी ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. उन्होंने साल 1994 में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) से शारीरिक शिक्षा में मास्टर डिग्री हासिल की है. जबकि नई दिल्ली सीट से बीजेपी की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने ऑक्सफोर्ड से पढ़ाई की है. बांसुरी स्वराज बीजेपी की दिग्गज लीडर सुषमा स्वराज की बेटी हैं.

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी की प्रत्याशी कमलजीत सहरावत ने हलफनामे में बताया है कि उनके पास हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी शिमला से कॉमर्स में मास्टर डिग्री है. 

AAP  विधायक कुलदीप कुमार दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्यामलाल कॉलेज से ड्रॉपआउट हैं और ईस्ट दिल्ली लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

किसके पास कितनी संपत्ति-
मनोज तिवारी सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. हलफनामे में मनोज तिवारी ने बताया है कि उनकी आय अभिनय और सिंगिंग से होती है. उनकी कुल संपत्ति 28.005 करोड़ रुपए है. जबकि कन्हैया कुमार की कुल संपत्ति 10.72 लाख रुपए है. बांसुरी स्वराज के कुल संपत्ति 19 करोड़ रुपए है. कुलदीप कुमार की कुल संपत्ति 21.4 1 लाख रुपए और महाबल मिश्रा की कुल संपत्ति 19.93 करोड रुपए है. AAP उम्मीदवार सही राम की कुल संपत्ति 34.80 लाख रुपए और डॉ. उदित राज की संपत्ति 6.14 करोड रुपए है.

(नई दिल्ली से राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: