scorecardresearch

Delhi Lok Sabha Election Phase 6: दिल्ली में पोलिंग बूथों पर रहेंगे पैरामेडिकल स्टाफ, फ्री दवाई से लेकर एंबुलेंस तक की व्यवस्था, गर्मी को देखते हुए चुनाव आयोग ने कर रखे हैं ये इंतजाम

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली में 2,627 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. मतदान वाले दिन इन सभी स्टेशनों पर एक या दो पैरामेडिकल स्टाफ तैनात रहेंगे. इन पैरामेडिकल स्टाफ के पास प्रथम उपचार देने के अलावा गर्मी और हीटवेव से निपटने के लिए दवाइयां होंगी. मतदाताओं को कोई भी परेशानी हो तो इनसे मदद ले सकते हैं.

Lok Sabha Election 2024 (Photo/ PTI File) Lok Sabha Election 2024 (Photo/ PTI File)
हाइलाइट्स
  • पोलिंग स्टेशनों पर बनाया गया है शेड एरिया 

  • कोई भी परेशानी होने पर पैरामेडिकल स्टाफ करेंगे मदद

दिल्ली में छठे चरण में 25 मई को 7 लोकसभा सीटों पर मतदान होने वाला है. चुनाव प्रचार का शोर थम चुका है. इस बार दिल्ली चुनाव आयोग ने अपने मतदाताओं को एक खास सुविधा देने की तैयारी कि है जो दिल्ली के चुनावी इतिहास में पहली बार होगा. दरअसल, इस बार जब लोग मतदान करने पहुंचेंगे तो उन्हें पोलिंग बूथ पर पैरामेडिकल स्टाफ नजर आएगा.

ये पैरामेडिकल स्टाफ लोगों के इलाज के लिए मौजूद होंगे. इसकी वजह दिल्ली में पड़ने वाली भीषण गर्मी है. चुनाव आयोग ने इसके अलावा कई और तैयारियां कर रखी है ताकि मतदाताओं को किसी भी तरह की परेशानी न हो. 

सभी तैयारियां पूरी 
अब चाहे बुजुर्ग मतदाताओं को घर बैठकर मतदान करवाना हो, मतदान वाले दिन फ्री कैब और बाइक सर्विसेज देनी हो या मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए ओआरएस और एंबुलेंस की व्यवस्था करवानी हो दिल्ली चुनाव आयोग के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर पी कृष्णमूर्ति ने इन सभी को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है. आयोग हर वह काम कर रहा है, जिससे दिल्ली में अधिक से अधिक लोग मतदान करें.

सम्बंधित ख़बरें

इन सभी तैयारियां को लेकर दिल्ली चुनाव आयोग के सीईओ पी कृष्णमूर्ति बताते हैं कि इससे पहले भी हुए चुनाव में राजनीतिक दलों को दवाइयां और बेसिक इलाज के लिए फर्स्ट एड दिया जाता था, लेकिन इस चुनाव में पहली बार ऐसा होगा कि पैरामेडिकल स्टाफ भी मतदान केंद्रों पर मौजूद रहेंगे. दिल्ली में 2,627 पोलिंग स्टेशन हैं. इन सभी स्टेशनों पर एक या दो पैरामेडिकल स्टाफ तैनात होंगे. इन पैरामेडिकल स्टाफ के पास प्रथम उपचार देने के अलावा गर्मी और हीटवेव से निपटने के लिए दवाइयां होंगी साथ ही ओआरएस भी मौजूद होगा. कोई भी यदि मतदान करने आता है चाहे वह मतदाता हो या किसी राजनीतिक दल से जुड़े नेता हों, यदि उन्हें मेडिकल सपोर्ट चाहिए होगा तो यह पैरामेडिकल स्टाफ तुरंत उनकी मदद करने के लिए तैयार रहेंगे.

लोकतंत्र का यह उत्सव पांच साल में आता है एक बार
पी कृष्णमूर्ति बताते हैं कि आईएमडी लगातार 25 मई को लेकर यह कह रहा है कि उस दिन पारा 45 के पार होगा लेकिन बढ़ते दिनों के साथ आईएमडी ने अब तापमान को लेकर बदलाव भी किया है जैसे पहले यह आशंका जताई जा रही थी कि 25 मई को पारा 46 के पार होगा लेकिन अब यह बदलकर 44 पर आ गया है. ऐसे में हो सकता है कि 25 मई को मौसम थोड़ा सा मेहरबान जरूर हो जाए, लेकिन भले ही मौसम मेहरबान हो या न हो दिल्ली के मतदाता इस दिन अपने घरों से बाहर निकाल कर मत का प्रयोग जरूर करेंगे. क्योंकि लोकतंत्र का यह उत्सव पांच साल में एक बार आता है. 

धूप में नहीं होना पड़ेगा खड़ा
लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां अन्य चुनावों से काफी ज्यादा की है. यानी अब यदि आप वोट डालने जाते हैं तो आपको धूप में खड़ा नहीं होना पड़ेगा, बल्कि तमाम पोलिंग स्टेशन पर शेड एरिया बनाया गया है. चिलचिलाती धूप में अब आप वहां आराम कर सकते हैं. यदि लाइन लंबी होगी तो पुलिंग बूथ पर वेटिंग एरिया भी बनाया जाएगा. जिससे लोगों को धूप में खड़ा न होना पड़े. शेडेड एरिया में कूलर और मिस्ट फैन भी लगाए जाएंगे. हर पोलिंग लोकेशन पर ठंडे पानी की भी व्यस्था की गई है.

इतने तरह के बनाए गए हैं पोलिंग स्टेशन 
दिल्ली में इस बार तीन अलग-अलग तरह के पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. यानी तीन अलग-अलग रूप में आपको पुलिंग स्टेशन नजर आएंगे. एक तो सामान्य पोलिंग स्टेशन जो आप बीते कई सालों से देखते हुए आए होंगे. लेकिन इस बीच कुछ ऐसी चीज हैं जो एक आकर्षण का केंद्र बनी रहेंगी जैसे कुछ ऐसे भी पोलिंग स्टेशन और बूथ होंगे जिन्हें सिर्फ महिलाएं संचालित करेंगी.

कुछ मॉडल पोलिंग बूथ भी बनाए गए हैं. अब अपने मॉडल स्कूल यानी आदर्श विद्यालयों के बारे में सुना होगा कुछ इसी तरह से यह मॉडल पोलिंग स्टेशन भी होंगे. इसके अलावा कुछ ऐसे पोलिंग स्टेशन भी होंगे, जिन्हें सिर्फ दिव्यांग संचालित करेंगे. दरअसल यह प्रयास महिलाओं और दिव्यांग का मनोबल बढ़ाने के लिए है.

मतदाता जागरूकता के लिए चलाए गए थे कैंपेन
चुनाव आयोग ने इस बार मतदाताओं में मतदान को लेकर उत्साह बढ़ाने के लिए कई अलग-अलग कैंपेन भी शुरू किए थे. जिसमें नुक्कड़ नाटक, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के साथ स्कूलों में अवेयरनेस कैंप भी चलाए गए हैं. यही वजह है कि दिल्ली में इस बार बहुत ज्यादा नए मतदाताओं ने रजिस्ट्रेशन किया है. साथ ही महिला मतदाताओं की संख्या भी पहले से काफी बढ़ी है. इस बार वह चाहे इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया हो या दिल्ली इलेक्शन कमिशन इन सभी ने सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और क्रिकेटर्स, एक्टर्स को भी अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. जिससे वह लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित कर सकें. 

लोकसभा चुनाव में लोग अपने घर से बैठकर भी मतदान कर सकें, इसको लेकर भी काफी पहले से चुनाव आयोग के अधिकारी और कर्मचारी उन मतदाताओं के घर पहुंच रहे थे, जो मतदान केंद्रों तक नहीं आ सकते हैं. लगभग 5 हजार लोगों ने इस प्रक्रिया में अपने घर से ही मतदान किया है. चुनाव वाले दिन मतदाताओं के लिए फ्री कैब और बाइक सर्विस कि  सुविधा उपलब्ध होगी. इसकी मदद से मतदाता अपने घर से अपने पोलिंग बूथ तक मतदान करने जासकते हैं.