scorecardresearch

Lok Sabha Chunav Exit Poll Results 2024: दक्षिण का किला भेदने में कितना कामयाब होंगे PM Modi ? जानिए एग्जिट पोल के नतीजे

Lok Sabha Chunav Exit Poll Results 2024: लोकसभा चुनाव के सांतवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को समाप्त हो गया. वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे भी आ गए. और नतीजों के अनुसार देश में फिर से एक बार मोदी सरकार बनती दिखाई दे रही है.

Lok Sabha Chunav Exit Poll Results 2024 (PM Modi-Photo-PTI) Lok Sabha Chunav Exit Poll Results 2024 (PM Modi-Photo-PTI)
हाइलाइट्स
  • तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल में खुल सकता है खाता

  • तेलंगाना में बढ़ सकती है सीटें

लोकसभा चुनाव 2024 के सभी सातों चरण की वोटिंग संपन्न हो चुकी है. 4 जून को 543 में से 542 सीटों के नतीजे आएंगे और देश में नई सरकार का गठन होगा. 542 इसलिए क्योंकि गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से बीजेपी निर्विरोध जीत चुकी है. फाइनल नतीजे से पहले 1 जून की देर शाम को एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं. इसके मुताबिक देश में फिर से एक बार मोदी सरकार बनने जा रही है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया (India Today-Axis My India) के एग्जिट पोल (Exit poll) के अनुसार NDA को 543 में से 361-401 सीटें मिल सकती है. दक्षिण के राज्यों में बीजेपी बढ़त लेती दिखाई दे रही है. चलिए जानते हैं कि दक्षिण के 5 राज्यों में एग्जिट पोल के नतीजे क्या कह रहे हैं.

5 राज्यों में 129 सीटें

दक्षिण भारत के 5 राज्यों में 129 लोकसभा सीटें हैं. 2019 का चुनावी आंकड़ा देखें तो बीजेपी को इन 5 राज्यों में कुल 29 सीटों पर ही जीत मिली थी. 3 राज्यों में तो खाता तक नहीं खुला था. और ये राज्य हैं तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल. पार्टी कर्नाटक की 28 में से 25 और तेलंगाना की 17 में से 4 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही थी. 2019 के परिणाम को देखते हुए पीएम मोदी ने इन राज्यों में धुआंधार प्रचार किया. पार्टी की कोशिश थी कि इन राज्यों में सीटें बढ़ाई जाए और जिन 3 राज्यों में खाता तक नहीं खुला वहां कुछ सीटें हासिल की जाए. तो क्या पीएम मोदी की ये मेहनत रंग लाई या नहीं, आइए देखते हैं एग्जिट पोल क्या कहता है. 

सम्बंधित ख़बरें

दक्षिण के सबसे बड़े राज्य तमिलनाडु का हाल जानिए

तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं. इन सभी सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान हुआ था. डीएमके के एमके स्टालिन यहां के मुख्यमंत्री हैं.  स्टालिन अपने राज्य में इंडिया गठबंधन की अगुवाई कर रहे हैं. बीजेपी 2019 के चुनाव में यहां खाता नहीं खोल पाई थी. लेकिन इस बार इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी+ यानी NDA को 2 से 4 सीटें मिल सकती है. हालांकि डीएमके+कांग्रेस वाली यानी इंडिया गठबंधन को 33 से 37 सीटें मिल सकती है. वहीं AIADMK को 0 से 2 सीटें हासिल हो सकती है. 

आंध्र प्रदेश में मिल सकता है बड़ा फायदा 

आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 सीटें हैं. फिलहाल इस राज्य में बीजेपी का कोई सांसद नहीं है. लेकिन एग्जिट पोल में NDA को यहां बड़ा फायदा मिलता दिखाई दे रहा है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार NDA को 21-23 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, YSRCP को 2-4 सीटें हासिल हो सकती है. इंडिया गठबंधन और बाकी का यहां खाता खुलना मुश्किल लग रहा है.

तेलंगाना में बढ़ सकती है सीटें

2019 के चुनाव में बीजेपी को तेलंगाना में 17 में से 4 सीटों पर जीत मिली थी. इस बार का एग्जिट पोल बीजेपी को 11-12 सीटें दे रहा है. वहीं कांग्रेस को 4-6, बीआरएस को 0-1 और बाकी को 0-1 सीटें दे रहा है. 
 

कर्नाटक में पिछले प्रदर्शन को दोहरा सकती है बीजेपी

कर्नाटक दक्षिण भारत को वह राज्य जहां 2019 में बीजेपी ने कमाल का प्रदर्शन किया था. पार्टी को 28 में से 25 सीटें मिली थी. एग्जिट पोल के अनुसार इस बार बीजेपी अपने पिछले प्रदर्शन को दोहरा सकती है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने एनडीए को 23-25, इंडिया गठबंधन को 3-5 और अन्य को 0 सीट दी है. 

केरल में खुल सकता है खाता

केरल में लोकसभा की 20 सीटें हैं. 2019 के चुनाव में बीजेपी का यहां खाता तक नहीं खुला था लेकिन इस बार के एग्जिट पोल में खाता खुलने के संकेत दिख रहे हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में एनडीए को 2-3, यूडीएफ को 17-18, एलडीएफ को 0-1 और अन्य को 0 सीटें मिलती दिखाई दे रही है.