scorecardresearch

Lok Sabha Election: चावल के दाने पर स्लोगन लिखकर मतदान करने का संदेश दे रही है यह आर्टिस्ट

लोकसभा चुनाव के प्रचार-प्रसार के बीच कुछ लोग हैं जो आम जनता को मतदान के लिए जागरूक कर रहे हैं. इनमें से एक हैं नीरू छाबड़ा, जो बहुत अनोखे तरीके से यह काम कर रही हैं.

Neeru Chhabra Neeru Chhabra

एक तरफ देशभर में लोकसभा चुनाव को लेकर हर राजनैतिक दल जीत के लिए जनता को मनाने में लगे हैं. लेकिन जनता की असली ताकत मतदान ही होता है. यही वजह है कि लोकतंत्र में मतदान को सबसे बड़ा पर्व माना जाता है. ऐसे में चुनाव आयोग भी आगामी लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान को लेकर कई अभियान चला रहा हैं. 

इसी बीच जयपुर के सांगानेर की रहने वाली नीरू छाबड़ा ने बहुत ही अनोखा अभियान शुरू किया है. नीरू ने लोगों को जागरूक करने का रास्ता अपनी कला के जरिए निकाला है. उन्होंने चावल के दाने पर ऐसी कलाकारी की है जिसकी चुनाव आयोग भी सराहना कर रहा है.

चावल के जरिए फैला रही हैं जागरूकता 
नीरू छाबड़ा ने देश के विकास के लिए हर नागरिक से अपनी कला के जरिए मतदान करने की अपील की है. उन्होंने चावल के छोटे-छोटे टुकड़ो पर अपनी सूक्ष्म लेखन कला के जरिये लोगों को वोट के अधिकार का प्रयोग करने की बात रखी हैं. उन्होंने चुनाव को देखते हुए भारत के नक्शे के साथ राजस्थान का नक्शा चावलों से बनाया है और कुछ स्लोगन चावल के दाने पर लिखकर जागरूकता फैलाने का काम किया हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

नीरू छाबड़ा का कहना है कि साल 1984 से वह इस कला को कर रही हैं. उस समय घर की किचन में चावल की सफाई करते वक़्त उनके मन में यह आइडिया आया और फिर उन्होंने चावल के दाने पर कुछ लिखने का प्रयास किया. हालांकि पहली बार में सफल नहीं हुई लेकिन बाद में एक चावल के दाने पर दो अक्षरों से सूक्ष्म लेखन की शुरुआत की थी. 

बनाया है रिकॉर्ड भी
सालों पहले जिस कला की शुरुआत नीरू ने शौक-शौक में की थी, अब उसी कला में वह रिकॉर्ड बना चुकी हैं. नीरू छाबड़ा के नाम चावल के एक तिनके पर 108 अक्षर लिखने का रिकॉर्ड भी है और हिंदी में संविधान की पूरी परिभाषा भी उन्होंने चावल पर लिखी है. यही वजह है कि वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सहित कई दिग्गज नेता उनकी इस कला की तारीफ कर चुके हैं.

(विशाल शर्मा की रिपोर्ट)