scorecardresearch

Lok Sabha Election Result: जानिए चिराग कैसे बने इस बार के बिहार लोकसभा चुनाव के स्टार परफॉर्मर? 100% स्ट्राइक रेट के साथ पार लगाई एनडीए की नैया

बिहार में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए का प्रदर्शन भले ही 2019 में 39 सीट से घटकर 30 सीट 2024 में रह गया हो मगर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) सुप्रीमो चिराग पासवान इस चुनाव में 5 में से 5 सीट जीत कर 100% स्ट्राइक रेट का प्रदर्शन करने वाले इकलौते नेता बनकर उभरे है.

Chirag Paswan shows victory sign during celebrations in Patna. (Photo: PTI) Chirag Paswan shows victory sign during celebrations in Patna. (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • चिराग पासवान चुनाव के स्टार परफॉर्मर

  • एनडीए के साथ ही बने रहेंगे

बिहार (Bihar) में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए (NDA) का प्रदर्शन भले ही 2019 में 39 सीट से घटकर 30 सीट 2024 में रह गया हो मगर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) सुप्रीमो चिराग पासवान इस चुनाव में 5 में से 5 सीट जीत कर 100% स्ट्राइक रेट का प्रदर्शन करने वाले इकलौते नेता बनकर उभरे हैं.

लोकसभा चुनाव में चिराग पासवान की पार्टी ने पांच सीट पर चुनाव लड़ा था जिसमें हाजीपुर, जमुई, खगड़िया, समस्तीपुर और वैशाली शामिल है और दिलचस्प बात यह है कि उनकी पार्टी में चुनाव में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सभी पांचो सीट पर जीत हासिल की है. हाजीपुर से जहां चिराग पासवान चुनाव में जीते हैं वहीं उनके जीजाजी अरुण भारती ने जमुई में जीत हासिल की है. खगड़िया से राजेश वर्मा और समस्तीपुर से शांभवी चौधरी समेत वैशाली में वीणा देवी भी चुनाव जीत चुकी है.

हाजीपुर में जहां चिराग पासवान ने राजद प्रत्याशी शिवचंद्र राम को 170105 वोट के अंतर से हराया वहीं जमुई में अरुण भारती ने राजद प्रत्याशी अर्चना कुमारी को 112482 वोट के अंदर से चुनावी शिकस्त दी. समस्तीपुर में शांभवी चौधरी ने कांग्रेस से प्रत्याशी सनी हजारी को 187251 वोट के अंतर से हराया. खगड़िया में राजेश वर्मा ने CPI (M) प्रत्याशी संजय कुमार को 161131 मतों के अंतर से हरा दिया. वैशाली में वीना देवी ने राजद प्रत्याशी विजय कुमार उर्फ मुन्ना शुक्ला को 89634 वोट के अंदर से हरा दिया.

सम्बंधित ख़बरें

एनडीए के साथ ही बने रहेंगे
वोट शेयर के आंकड़ों पर भी नजर डालें तो स्पष्ट होता है कि चिराग पासवान के पास जो 6 फ़ीसदी दलित और पासवान वोट बैंक था वह इस चुनाव में भी उसके साथ मजबूती से खड़ा रहा है और इन चुनाव में चिराग की पार्टी को 6. 47% वोट शेयर हुआ है. दिलचस्प बात यह है कि लोकसभा चुनाव में भले ही बीजेपी को अपने दम पर बहुमत प्राप्त नहीं हुआ हैं मगर इसके बावजूद भी चिराग पासवान ने आज तक से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए स्पष्ट किया है कि नरेंद्र मोदी के वह हनुमान हैं और एनडीए के साथ ही बने रहेंगे.

बिहार में सबसे बढ़िया प्रदर्शन
गौरतलब है, 2020 में पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोग जनशक्ति पार्टी के संस्थापक रामविलास पासवान के निधन के बाद लोक जनशक्ति पार्टी में टूट हो गई थी और चाचा पशुपति पारस ने पार्टी के चार सांसदों को लेकर तोड़ कर नहीं पार्टी बना ली थी. मगर इस बार लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने पशुपति पारस को तरजीह ना देते हुए चिराग पासवान को 5 सीट दिया था और इस बार चुनावी नतीजे में वह 100% 100% स्ट्राइक रेट के साथ बिहार में सबसे बढ़िया प्रदर्शन करने वाली पार्टी बन गई है.