scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: पाटलिपुत्र से मीसा... सारण से रोहिणी... बक्सर से सुधाकर, सियासत के माहिर खिलाड़ी Lalu ने ठोक बजाकर उतारे उम्मीदवार, क्या जीरो से आगे निकल पाएगा RJD 

RJD Candidates List: पिछली बार एक भी सीट नहीं जीतने वाली लालू प्रसाद यादव की पार्टी ने इसबार जीत हासिल करने के लिए अपने कोर वोटरों यानी यादव और मुस्लिमों पर मेहरबानी दिखाई है. राष्ट्रीय जनता दल ने 22 लोकसभा सीटों में से आठ पर यादव उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

Lalu Prasad Yadav (File Photo PTI) Lalu Prasad Yadav (File Photo PTI)
हाइलाइट्स
  • आरजेडी ने 22 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान

  • लालू प्रसाद ने 8 यादव उम्मीदवारों को दिया है टिकट 

Bihar Politics: राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बिहार में अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. सियासत के माहिर खिलाड़ी लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने ठोक बजाकर प्रत्याशियों का चयन किया है. अब देखना है कि क्या आरजेडी जीरो के दाग को धो पाएगी. दरअसल पिछले लोकसभा चुनाव में पार्टी एक भी सीट जीत नहीं सकी थी. 

पारंपरिक वोट का रखा ध्यान
इंडिया गठबंधन में शामिल लालू की पार्टी इस बार बिहार में 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इसमें से 22 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया जा चुका है. सिर्फ सिवान की सीट पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं हुई है. मुस्लिम-यादव ( (MY) वोटों को साधकर एम-वाई समीकरण के सहारे जीत दर्ज करने वाली लालू की पार्टी ने इस बार भी अपने पारंपरिक वोट का ध्यान रखा है. लालू यादव ने इस बार एक भी ब्राह्मण जाति के उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया है. 

मीसा और रोहिणी यहां से चुनावी मैदान में 
लालू यादव ने फिर अपनी जाति के उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है. 22 में कुल आठ प्रत्याशी यादव जाति से हैं. लालू यादव ने अपनी दो बेटियों रोहिणी आचार्य और मीसा भारती को भी चुनावी मैदान में उतारा है. सारण सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी के खिलाफ रोहिणी आचार्य को और पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र से मीसा भारती को टिकट दिया है. मीसा बीजेपी उम्मीदवार राम कृपाल यादव को टक्कर देंगी.

सम्बंधित ख़बरें

किस जाति के कितने उम्मीदवार
राजद ने 8 यादव जाति के उम्मीदवारों के अलावा तीन कुशवाहा और एक वैश्य जाति के प्रत्याशी को टिकट दिया है. ईबीसी के अंतर्गत आने वाली जातियों के तीन प्रत्याशियों को टिकट दिया है. इसमें एक धानुक, एक गंगोत और एक चौपाल जाति के हैं. दलित बिरादरी के तीन उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है. इसमें एक पासवान और दो रविदास वर्ग से आते हैं. मुस्लिम समुदाय से दो उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है. सवर्ण को भी लालू यादव ने दो सीटों पर उम्मीदवार बनाया है. इसमें एक भूमिहार और एक राजपूत जाति से हैं. 

कहां से और कौन ठोक रहा ताल
लोकसभा चुनाव 2024 में राजद से यादव जाति से कुल आठ उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इसमें पाटलिपुत्र से मीसा भारती, सारण से रोहिणी आचार्य, सीतामढ़ी से अर्जुन राय, दरभंगा से ललित यादव, बाल्मीकीनगर से दीपक यादव, मधेपुरा से प्रो. चंद्रदीप, बांका से जयप्रकाश यादव और जहानाबाद से सुरेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया गया है.

अररिया और मधुबनी से मुस्लिम समुदाय से प्रत्याशी
लालू यादव ने मुस्लिम समुदाय से दो प्रत्याशियों को टिकट दिया है. अररिया से शाहनवाज आलम और मधुबनी से अशरफ अली फातमी को चुनावी मैदान में उतारा है. लालू यादव ने शेष मुस्लिम बहुल सीटों को कांग्रेस के हवाले कर दिया है. लोकसभा चुनाव 2019 में राजद को एक भी सीट नहीं मिली थी. महागठबंधन से कांग्रेस एकमात्र सीट किशनगंज से जीत दर्ज कर सकी थी. 

बक्सर से जगदानंद सिंह के पुत्र पर भरोसा
लालू यादव ने बक्सर से राजपूत जाति के उम्मीदवार को मैदान में उतारा है. यहां से जगदानंद सिंह के पुत्र सुधाकर सिंह भाजपा के मिथिलेश तिवारी से टक्कर देंगे. वैशाली से भूमिहार समाज से मुन्ना शुक्ला को टिकट दिया है. वह लोजपा के वीणा सिंह को टक्कर देंगे. औरंगाबाद से अभय कुशवाहा को चुनावी मैदान में उतारा है. वह बीजेपी उम्मीदवार सुशील सिंह को टक्कर देंगे. लालू यादव ने नवादा से श्रवण कुशवाहा को टिकट दिया है. वह बीजेपी उम्मीदवार विवेक ठाकुर को टक्कर देंगे.

पूर्णिया से बीमा भारती चुनावी मैदान में
लालू प्रसाद यादव ने दलित में पासवान और रविदास पर भरोसा जताया है. जमुई से अर्चना रविदास, हाजीपुर से शिवेश राम और गया लोकसभा सीट से कुमार सर्वजीत पासवान को चुनावी मैदान में उतारा है. आरजेडी ने पूर्णिया से बीमा भारती मंडल, आलोक मेहता को उजियारपुर और मुंगेर से अनिता महतो को टिकट दिया है. अतिपिछड़ा से चंद्रहास चौपाल को सुपौल से और वैश्य से रीता जायसवाल को शिवहर से चुनावी मैदान में उतारा है.