scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: करोड़पति हैं BJP के Candidate Manoj Tiwari, Congress के Kanhaiya Kumar के पास है कितनी प्रॉपर्टी ? जानिए

कन्हैया कुमार ने सोमवार को अपना पर्चा दाखिल कर दिया. वह दिल्ली के उत्तर पूर्वी सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. कन्हैया का मुकाबला बीजेपी के मनोज तिवारी से है. मनोज तिवारी इस सीट से 2 बार चुनाव जीत चुके हैं और सीटिंग सांसद हैं.

Kanhaiya Kumar & Manoj Tiwari (Photo-PTI) Kanhaiya Kumar & Manoj Tiwari (Photo-PTI)

दिल्ली की हॉट लोकसभा सीटों में से एक उत्तर पूर्वी सीट पर इस बार कांग्रेस के कन्हैया कुमार और बीजेपी के मनोज तिवारी का सीधा मुकाबला है. मनोज तिवारी यहां से सीटिंग सांसद हैं और दो बार चुनाव जीत चुके हैं. वहीं कन्हैया कुमार दूसरी बार सासंदी के लिए किस्मत आजमा रहे हैं. इससे पहले 2020 में कन्हैया ने बेगूसराय से चुनाव लड़ा था जहां उन्हें गिरिराज सिंह से शिकस्त मिली थी. कन्हैया उस समय लेफ्ट के उम्मीदवार थे लेकिन 2021 में कांग्रेस में शामिल हो गए और पार्टी ने उन्हें मनोज तिवारी को चुनौती देने के लिए उत्तर पूर्वी सीट से मैदान में उतारा है. 

25 मई को वोट डाले जाएंगे

कन्हैया ने सोमवार (6 अप्रैल) को नामांकन दाखिल किया वहीं मनोज तिवारी ने 1 मई को पर्चा भरा था. वैसे तो दोनों उम्मीदवार बिहार से आते हैं लेकिन दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं. बता दें कि उत्तर पूर्वी सीट समेत दिल्ली के सभी 7 सीटों पर छठे चरण में 25 मई को वोट डाले जाएंगे. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कन्हैया और मनोज तिवारी के पास कितनी संपत्ति है और कितने मुकदमे दर्ज हैं.  

सम्बंधित ख़बरें

करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं मनोज तिवारी 

भोजपुरी एक्टर, सिंगर और बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने 1 मई को पर्चा दाखिल किया था. हलफनामे के अनुसार उनके पास 28.05 करोड़ रुपये की संपत्ति है. जिसमें 10 करोड़ से ज्यादा की चल और 17 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति है. मनोज तिवारी दिल्ली के सभी उम्मीदवारों में सबसे अमीर हैं. बता दें कि बीते पांच सालों में मनोज तिवारी की संपत्ति में 13 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. 2019 में मनोज तिवारी के पास 24 करोड़ 28 लाख से ज्यादा की संपत्ति और 1 करोड़ 36 लाख से ज्यादा का कर्ज था.

कन्हैया कुमार के पास कितनी प्रॉपर्टी ?

JNU छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार 37 साल के हैं और मूल रुप से बेगूसराय के रहने वाले हैं.वो भले दिल्ली से चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन मतदाता बेगूसराय के हैं.  2016 में पहली बार चर्चा में आए थे. कन्हैया ने जो हलफनामा जारी किया है उसके अनुसार उनके पास 10.65 लाख रुपये की कुल संपत्ति है. दिल्‍ली में कन्हैया के पास अपना घर नहीं और न ही गाड़ी है.