scorecardresearch

BJP Candidate List: मैनपुरी से जयवीर सिंह, बलिया से नीरज शेखर, गाजीपुर से पारसनाथ राय को टिकट... बीजेपी ने यूपी में 7 नए उम्मीदवारों को उतारा

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में 7 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. बीजेपी ने मैनपुरी सीट से डिंपल यादव के खिलाफ योगी सरकार के मंत्री जयवीर सिंह ठाकुर को मैदान में उतारा है. पार्टी ने बलिया से वीरेंद्र सिंह मस्त और इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काट दिया है. बीजेपी ने बलिया से पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर और इलाहाबाद से पूर्व राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी के बेटे नीरज त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है.

BJP Candidate List BJP Candidate List

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उम्मीदवारों की 10वीं लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में 9 उम्मीदवारों के नाम शामिल है. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की 7 सीटों के लिए भी उम्मीदवारों के नाम ऐलान किया है. पार्टी ने मैनपुरी से डिंपल यादव के खिलाफ जयवीर सिंह को मैदान में उतारा है. बीजेपी ने बलिया लोकसभा सीट से वीरेंद्र सिंह मस्त का टिकट काट दिया है और उनकी जगह नीरज शेखर को उम्मीदवार बनाया है. चलिए आपको बताते हैं कि बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की किन 7 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है.

मैनपुरी सीट से जयवीर सिंह- 
बीजेपी ने मैनपुरी से जयवीर सिंह ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है. जयवीर सिंह समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डिंपल यादव को टक्कर देंगे. जयवीर सिंह ठाकुर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में मंत्री हैं. जयवीर सिंह यूपी सरकार में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री हैं. वो मैनपुरी सदर विधानसभा सीट से विधायक हैं.

बलिया से नीरज शेखर-
बीजेपी ने बलिया लोकसभा सीट से वीरेंद्र सिंह मस्त का टिकट काट दिया है. पार्टी ने उनकी जगह राज्यसभा सांसद नीरज शेखर को उम्मीदवार बनाया है. नीरज शेखर पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे हैं. नीरज शेखर साल 2014 आम चुनाव में समाजवादी पार्टी के टिकट पर हार गए थे. उसके बाद पार्टी ने साल 2019 आम चुनाव में उनको टिकट नहीं दिया. इसके बाद वो बीजेपी में शामिल हो गए.

सम्बंधित ख़बरें

इलाहाबाद से नीरज त्रिपाठी-
बीजेपी ने इलाहाबाद लोकसभा सीट से रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काट दिया है और नीरज त्रिपाठी को मैदान में उतारा है. नीरज त्रिपाठी यूपी विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष केसरीनाथ त्रिपाठी के बेटे हैं. केसरीनाथ त्रिपाठी यूपी विधानसभा के 3 बार स्पीकर और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी रहे. नीरज त्रिपाठी अपर महाधिवक्ता हैं.

मछलीशहर से बीपी सरोज को टिकट-
सुरक्षित सीट मछलीशहर ने बीजेपी ने बीपी सरोज को मैदान में उतारा है. उनको पार्टी ने दोबारा मौका दिया है. बीपी सरोज ने पिछले चुनाव में 181 वोटों से जीत हासिल की थी. उन्होंने बीएसपी उम्मीदवार टी राम को हराया था. उनका सियासी करियर साल 2009 में महाराष्ट्र में बीएसपी के प्रदेश सचिव के तौर पर शुरू हुआ था.

कौशांबी से विनोद सोनकर को मौका-
बीजेपी ने कौशांबी से विनोद सोनकर को उम्मीदवार बनाया है. कौशांबी सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है. विनोद सोनगर लोकसभा में एथिक्स कमेटी के चेयरमैन हैं. विनोद सोनगर 2 बार से सांसद हैं और तीसरी बार जीत की हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में उतरेंगे.

फूलपुर से प्रवीण पटेल-
बीजेपी ने फूलपुर से प्रवीण पटेल को टिकट दिया है. प्रवीण पटेल फूलपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं. अब पार्टी ने उनको लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है.

गाजीपुर से पारसनाथ राय-
बीजेपी ने गाजीपुर लोकसभा सीट से पारसनाथ राय को उम्मीदवार बनाया है. पारसनाथ राय बीजेपी के पुराने लीडर हैं और उनको मनोज सिन्हा का करीबी माना जाता है. पारसनाथ पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. उनके बेटे आशुतोष राय भारतीय युवा मोर्चा के यूपी अध्यक्ष रहे हैं.

ये भी पढ़ें: