scorecardresearch

Nari Nyay Guarantee: गरीब परिवार की एक महिला को हर साल एक लाख रुपए, नौकरी में 50 फीसदी आरक्षण... नारी न्याय गारंटी में Congress के हैं ये 5 वादे

lok sabha election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने नारी न्याय गारंटी (Nari Nyay Guarantee) लॉन्च किया है. इसके तहत देश की महिलाओं के लिए 5 वादे किए गए हैं. कांग्रेस ने देश के हर गरीब परिवार की एक महिला को हर साल एक लाख रुपए देने का वादा किया है. इसके अलावा पार्टी ने केंद्र सरकार की नौकरियों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण का भी वादा किया है.

Congress President Mallikarjun Kharge with party leaders Ajay Maken and K.C. Venugopal Congress President Mallikarjun Kharge with party leaders Ajay Maken and K.C. Venugopal

लोकसभा चुनाव 2024 नजदीक आ गया है. ऐसे में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस जनता को लुभाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहती है. कांग्रेस ने नारी न्याय गारंटी की घोषणा की है. इसके तहत कांग्रेस पार्टी ने वादा किया है कि अगर केंद्र में उनकी सरकार बनती है तो इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को हर साल एक लाख रुपए दिए जाएंगे.

क्या है नारी न्याय गारंटी-
कांग्रेस पार्टी ने देश की महिलाओं के लिए एक नया एजेंडा तय किया है. इसे नारी न्याय गारंटी नाम दिया गया है. इसमें महिलाओं के उत्थान के लिए 5 वादे किए गए हैं. जिसमें महालक्ष्मी गारंटी, आधी आबादी का पूरा हक, शक्ति का सम्मान, अधिकार मैत्री, सावित्री बाई फुले छात्रावास स्कीम शामिल है. कांग्रेस पार्टी इसे वादा नहीं, गारंटी कह रही है. चलिए आपको बताते हैं कांग्रेस ने नारी न्याय गारंटी में क्या-क्या 5 वादे किए हैं.

महालक्ष्मी गारंटी-
देश की महिलाओं के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की लॉन्च की गई नारी न्याय गारंटी के तहत महालक्ष्मी गारंटी का जिक्र है. इस योजना के तहत देश के हर गरीब परिवार की एक महिला को हर साल एक लाख रुपए दिए जाएंगे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश की हर गरीब महिला, चाहे वो मजदूरी करे, खेती करे या कोई जॉब करे, सरकार उसे हर साल एक लाख रुपए देगी. उन्होंने कहा कि ये पैसा सीधे महिलाओं के बैंक अकाउंट में जाएगा.

सम्बंधित ख़बरें

आधी आबादी, पूरा हक-
नारी न्याय गारंटी के तहत कांग्रेस ने महिलाओं के लिए एक और बड़ा वादा किया. केंद्र सरकार में सभी नई भर्तियों में आधा हिस्सा महिलाओं के लिए आरक्षित होगा. इसका मतलब है कि 50 फीसदी नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होगी.

शक्ति का सम्मान-
केंद्र सरकार ने आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी और मिड डे मील बनाने वाली महिलाओं के लिए कांग्रेस ने बड़ा वादा किया है. कांग्रेस ने कहा कि इन कर्मचारियों की सैलरी में केंद्र सरकार की योगदान दोगुना किया जाएगा.

अधिकार मैत्री-
कांग्रेस ने नारी न्याय गारंटी के तहत महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और जरूरी मदद देने की भी घोषणा की. इसके लिए सरकार सभी पंचायतों में एक अधिकार मैत्री नियुक्त करेगी, जो महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में बताएंगे और इन अधिकारों को लागू करने में मदद करेंगे.

सावित्री बाई फुले हॉस्टल-
लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने कामकाजी महिलाओं के लिए एक बड़ा वादा किया है. कांग्रेस कामकाजी महिलाओं के लिए देशभर में हॉस्टल की संख्या दोगुनी करेगी. कांग्रेस का वादा है कि हर जिले में कम से कम एक हॉस्टल जरूर होगा. इसे सावित्री बाई फुले हॉस्टल नाम दिया जाएगा. राहुल गांधी ने कहा कि इस हॉस्टल में महिलाओं को सुरक्षा मिलेगी. उनको रहने की हर सुविधा मिलेगी.

ये भी पढ़ें: