scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: आम चुनाव के लिए Congress का मिशन 255, INDIA गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी की झोली में सहयोगियों के लिए क्या है? जानिए

सभी सियासी दल आम चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं. INDIA गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर खींचतान चल रही है. गठबंधन की सबसे बड़ी सहयोगी कांग्रेस 255 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है और सहयोगियों के लिए सीटें छोड़ने को तैयार है.

Congress Congress

कांग्रेस लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग में सहयोगियों के लिए भी जगह छोड़ना चाहती है. इसके लिए कांग्रेस पिछले आम चुनाव के मुकाबले इस बार कम सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस लीडरशिप ने पार्टी की राज्य इकाइयों से कहा है कि पार्टी 255 सीटों पर फोकस करना चाहती है. आपको बता दें कि 2019 आम चुनाव में कांग्रेस ने 421 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थो, हालांकि जीत सिर्फ 52 सीटों पर मिली थी.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने AICC के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ पार्टी की 5 सदस्यीय नेशनल अलायंस कमेटी के सदस्यों से मुलाकात की. इस कमेटी ने पिछले कुछ दिनों में पार्टी की राज्य इकाइयों के साथ बातचीत की थी. कमेटी ने अपनी रिपोर्ट पार्टी को सौंप दी और इंडिया गठबंधन के सहयोगियों के साथ सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत की इजाजत भी दे दी.

255 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में कांग्रेस-
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि खड़गे ने एआसीसी महासचिवों और राज्य प्रभारियों, राज्य कांग्रेस के अध्यक्षों और कांग्रेस विधायक दल के नेताओं की अलग से एक बैठक की. इसमें खड़गे ने कहा कि पार्टी आम चुनाव में 255 सीटों पर फोकस करेगी. इस बैठक में राहुल गांधी भी शामिल थे. राज्य के नेताओं ने इसे एक संकेत माना कि पार्टी इस बार इंडिया गठबंधन की सहयोगियों को समायोजित करने के लिए कम सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है.

2019 में कितने सीटों पर लड़ी थी कांग्रेस-
साल 2019 के आम चुनाव में कांग्रेस ने 421 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. लेकिन पार्टी को सिर्फ 52 सीटों पर जीत मिली थी. पिछले आम चुनाव में भी कांग्रेस ने कुछ राज्यों में दूसरे सियासी दलों से समझौता किया था. बिहार में कांग्रेस आरजेडी, महाराष्ट्र में एनसीपी, कर्नाटक में जेडीएस, झारखंड में जेएमएम और तमिलनाडु में डीएमके से गठबंधन किया था. पिछले आम चुनाव में कांग्रेस ने बिहार में 9, झारखंड में 7, कर्नाटक में 21, महाराष्ट्र में 25 और तमिलनाडु की 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था. कांग्रेस ने पिछले आम चुनाव में यूपी में 70 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. लेकिन जीत सिर्फ एक सीट पर मिली थी.

किस राज्य में क्या है गठबंधन की हालत-
आम चुनाव को लेकर एनडीए के खिलाफ बने इंडिया गठबंधन में अभी खींचतान चल रही है. पंजाब में कांग्रेस की राज्य इकाई आम आदमी पार्टी से गठबंधन के पक्ष में नहीं है. इकाई का कहना है कि AAP के साथ कोई भी समझौता आत्मघाती साबित होगा. उधर, बंगाल में कांग्रेस की राज्य इकाई टीएमसी के साथ किसी भी तरह से गठबंधन के खिलाफ है. उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने पहले ही संकेत दे दिया है कि पार्टी 65 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसका मतलब है कि आरएलडी और कांग्रेस के लिए यूपी में सिर्फ 15 सीटें बची हैं.

ये भी पढ़ें: