scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: ऐसा हुआ तो PM Modi कर लेंगे Jawaharlal Nehru के इस 'महा रिकॉर्ड' की बराबरी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में अगर एनडीए को जीत मिलती है और नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम बनते हैं तो ऐसा करने वाले वे दूसरे प्रधानमंत्री बन जाएंगे.

Narendra Modi (Photo-PTI) Narendra Modi (Photo-PTI)

लोकसभा चुनाव 2024 में जनता ने किसको अपना जनादेश दिया है ये कुछ घंटे में क्लियर हो जाएगा.  मतगणना जारी है और धीरे-धीरे स्थिति साफ होती जाएगी. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया (India Today-Axis My India) के एग्जिट पोल (Exit poll) में एनडीए को 543 सीटों में से 361-401 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. अगर ऐसा हुआ तो पीएम मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे और जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

नेहरू लगातार तीन बार बने थे पीएम

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पहली बार 1947 में पीएम बने. उस समय उनकी उम्र 58 साल थी. देश में पहला आम चुनाव 1951-52 में हुआ था. वहीं दूसरा 1957 में और तीसरा 1962 में हुआ था. इन तीनों चुनाव में कांग्रेस को जबरदस्त सफलता मिली थी और जवाहरलाल नेहरु तीनों बार प्रधानमंत्री बने. नेहरू अब तक सबसे ज्यादा साल तक समय तक पीएम पद पर रहे. उनका कार्यकाल 16 साल और 286 दिनों का रहा. 

सम्बंधित ख़बरें

PM मोदी के पास है 'महा रिकॉर्ड' की बराबरी करने का मौका

लोकसभा चुनाव 2024 में अगर एनडीए को जीत मिलती है तो नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे और इसके साथ ही वे जवाहरलाल नेहरू की बराबरी कर लेंगे. हालांकि कांग्रेस दावा कर रही है कि इस बार इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी. और ऐसा हुआ तो नेहरू के इस रिकॉर्ड की बराबरी करने से मोदी चुक जाएंगे. बता दें कि एनडीए ने इस बार अबकी बार 400 पार का नारा दिया है. लेकिन लोकसभा चुनाव के इतिहास में ऐसा एक बार ही हुआ जब किसी एक पार्टी को 400 से ज्यादा सीटें मिली. बता दें कि 1984 के चुनाव में कांग्रेस ने ये कारनामा किया था.