scorecardresearch

India Today Conclave 2024: मु्द्रा योजना से स्वनिधि योजना तक, नमो ड्रोन दीदी से लेकर सूर्य घर योजना तक... PM Modi ने सरकार की योजनाओं का किया जिक्र

India Today Conclave 2024: इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2024 के ग्रैंड फिनाले के मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे. इस दौरान इंडिया टुडे ग्रुप के चेयरमैन अरुण पुरी और वाइस चेयरपर्सन कली पुरी ने उनका स्वागत किया. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने मुद्रा योजना की चर्चा की. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत ऐसे नौजवानों को लोन मिला, जिनके पास गारंटी के लिए कुछ भी नहीं था. बिना किसी गारंटी के 26 लाख करोड़ रुपए का बैंक लोन छोटे-छोटे उद्योगपतियों को मिला है.

Prime Minister Narendra Modi in India Today Conclave 2024 Prime Minister Narendra Modi in India Today Conclave 2024

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2024 के ग्रैंड फिनाले के मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने Redefining Bharat विषय पर अपनी बात रखी. इस दौरान इंडिया टुडे ग्रुप के चेयरमैन अरुण पुरी और वाइस चेयरपर्सन कली पुरी ने उनका स्वागत किया. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि आज ही भारत में दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक पर्व की प्रक्रिया शुरू हुई है और इस महत्वपूर्ण अवसर पर ये conclave हो रहा है. पीएम मोदी ने मुद्रा योजना, नमो ड्रोन दीदी योजना और आयुष्मान आरोग्य मंदिर का जिक्र किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि 1.5 लाख गांवों में आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनवाया गया है. इसमें सामान्य टेस्ट के साथ डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों की शुरुआती जांच होती है. पीएम मोदी ने कहा कि जहां दुनिया अनिश्चितता के भंवर में फंसी है, उसमें एक भाव साफ है कि भारत तेज गति से विकास करता रहेगा. आज 'मूड ऑफ द नेशन' भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनाने का है. आज 'मूड ऑफ द नेशन' विकसित भारत के निर्माण का है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं हेडलाइन पर नहीं, बल्कि डेडलाइन पर काम करने वाला व्यक्ति हूं.

मुद्रा योजना पर बोले पीएम मोदी-
पीएम मोदी ने कहा कि जिस दल ने कभी स्टार्टअप की चर्चा तक नहीं की. उसे भी स्टार्टअप की बात करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. पीएम ने कहा कि जमीन पर जिस योजना से बड़ा परिवर्तन हो रहा है. उस योजना की चर्चा भी जरुरी है. मुद्रा योजना ने ऐसे नौजवानों को भी लोन की गारंटी दी, जिनके पास गारंटी देने के लिए कुछ भी नहीं था. बिना किसी गारंटी के 26 लाख करोड़ रुपए का बैंक लोन छोटे-छोटे उद्योगपतियों को मिला है. इसमें से 8 करोड़ मुद्रा लाभार्थी ऐसे हैं, जिन्होंने जीवन में पहली बार अपना बिजनेस शुरू किया है.

पीएम ने कहा कि 10 साल पहले तक कुछ सौ ही स्टार्टअप्स होते थे और आज करीब सवा लाख रजिस्टर्ड स्टार्टअप्स हैं. लेकिन भारत की स्टार्टअप क्रांति की पहचान सिर्फ इतनी ही नहीं है. भारत की स्टार्टअप क्रांति की असली पहचान ये है कि ये स्टार्टअप्स देश के 600 से ज्यादा जिलों में फैले हैं. यानी, टीयर-2, टीयर-3 शहरों के नौजवान स्टार्टअप क्रांति की अगुवाई कर रहे हैं.

सम्बंधित ख़बरें

पीएम स्वनिधि योजना का जिक्र-
प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम स्वनिधि योजना का जिक्र किया. पीएम ने कहा कि इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को पहली बार सस्ता और आसान लोन मिला है. आज मैं उन रेहड़ी-पटरी, ठेले वालों की सराहना करूंगा, क्योंकि डिजिटल इंडिया को जिस तरह उन्होंने अपनाया है, वो बहुत बड़ा काम हुआ है. उन्होंने कहा कि जिन्हें अनपढ़ कहकर अपमानित किया गया था, वो ठेले और रेहड़ी-पटरी वाले आज भारत की डिजिटल क्रांति का चेहरा बने हुए हैं.

आयुष्मान आरोग्य मंदिर की चर्चा-
पीएम मोदी ने 5 लाख रुपए तक के आयुष्मान योजना का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि अगर आप गांवों में जाएंगे तो पाएंगे कि आयुष्मान आरोग्य मंदिर दिखेंगे. हमने गांवों में 1.5 लाख से अधिक आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनवाए हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने विरोधियों पर तंज भी कसा. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों का मन मंदिर में अटक जाएगा. इन आरोग्य मंदिरों में सामान्य टेस्ट के साथ डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों की शुरुआती जांच होती है. इनको बड़े अस्पतालों से जोड़ा गया है.

आज 5-6 दिन में बन जाता है पासपोर्ट-
पीएम मोदी ने पहले की सरकारों पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें कुछ भी करके सुविधाएं हासिल करते थे. बीच में सामान्य नागरिक पीसता था. मैं उनके साथ जी कर आया हूं. कॉमन मैन की जिंदगी की परेशानियों को कौन नहीं समझता था. पीएम मोदी ने कहा कि पहले पासपोर्ट बनवाना हो तो औसतन 50 दिन लगते थे. इन दिनों में भी लोगों को 50 फोन करने पड़ते थे. लेकिन आज एक पासपोर्ट 5-6 दिन में आपके घर डिलीवरी हो जाता है.

नमो ड्रोन दीदी योजना के फायदे-
पीएम मोदी ने कहा कि आज बेटियां ड्रोन पायलट हैं. गांव की जिन महिलाओं ने कभी साइकिल तक नहीं चलाई होगी, वो अब ड्रोन पायलट बन रही हैं. उन्होंने कहा कि इसका मल्टीप्लायर इफेक्ट सोसायटी में कितना होगा, इसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते. 

10 साल में गवर्नेंस का नया मॉडल-
पीएम ने कहा कि बीते 10 सालों में हमने गवर्नेंस का एक बिल्कुल नया मॉडल विकसित किया है. हमने उस पर फोकस किया है, जो प्राथमिकताओं में सबसे पीछे रहता था. हमने सरकार बनते ही देश के 100 से अधिक पिछड़े जिलों के विकास के लिए अभियान चलाया. उन्होंने कहा कि Aspirational district program के कारण आज ये जिले अनेक पैरामीटर्स में दूसरे जिलों से भी कहीं आगे निकल चुके हैं. अब इस सफलता को हम ब्लॉक स्तर पर ले जा रहे हैं.

सूर्य घर योजना का जिक्र-
पीएम मोदी ने कहा कि सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार 78 हजार रुपए दे रही है. सूर्य घर योजना से एक करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े हैं. उन्होंने कहा कि एक घर पर सामान्य तौर पर 300 यूनिट बिजली की जरुरत पड़ती है. अगर सौर पैनल से 300 यूनिट से ज्यादा बिजली पैदा होगी तो सरकार उसे खरीदेगी. पीएम मोदी ने कहा कि मैं मक्खन पर नहीं, पत्थर पर लकीर खींचता हूं.

ये भी पढ़ें: