scorecardresearch

UP Lok Sabha Election 1st Phase Nomination: यूपी की इन 8 सीटों पर आज से नामांकन शुरू, जानिए पिछली बार इन सीटों पर किसको मिली थी जीत

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में देशभर की 102 सीटों पर वोटिंग होगी. जबकि उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. साल 2019 आम चुनाव में यूपी की इन सीटों में से बीजेपी और बीएसपी को 3-3 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि समाजवादी पार्टी को 2 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

Electronic Voting Machine (Credit: Getty Images) Electronic Voting Machine (Credit: Getty Images)

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए आज यानी 20 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. पहले चरण में देश की 102 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. साल 2019 आम चुनाव में इसमें से 3 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी. जबकि 3 सीटों पर बीएसपी और दो सीटों पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली थी.

पहले चरण में कब क्या होगा-
लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. इसके लिए आज यानी 20 मार्च से नामांकन का प्रोसेस शुरू हो रहा है. नामांकन का प्रोसेस 27 मार्च तक चलेगा. नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च होगी. जबकि पर्चा वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है. 4 मार्च को नतीजे आएंगे.

पहले चरण में यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग-
उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे. पहले चरण में सूबे की 8 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोटिंग होगी. इस बार यूपी में एनडीए और इंडिया गठबंधन में मुकाबला है. एनडीए गठबंधन में बीजेपी, अपना दल, आरएलडी, निषाद पार्टी और ओमप्रकाश राजभर की एसबीएसपी शामिल है. जबकि इंडिया गठबंधन में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी शामिल है. बहुजन समाज पार्टी अकेले चुनाव मैदान में उतरी है.

सम्बंधित ख़बरें

2019 में किसको मिली थी कितनी सीटें-
साल 2019 आम चुनाव में इन 8 सीटों में से बीजेपी और बीएसपी को 3-3 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि समाजवादी पार्टी को दो सीटों पर जीत हासिल हुई थी. बीजेपी ने कैराना, मुजफ्फरनगर और पीलीभीत में जीत दर्ज की थी. जबकि बहुजन समाज पार्टी (BSP) को सहारनपुर, बिजनौर और नगीना सीट पर जीत मिली थी. समाजवादी पार्टी को दो सीटों मुरादाबाद और रामपुर पर जीत मिली थी.

पिछले चुनाव में कौन बना था सांसद-
साल 2019 आम चुनाव में सहारनपुर लोकसभा सीट पर बीएसपी के उम्मीदवार हाजी फैजुर्रहमान ने जीत हासिल की थी. फैजुर्रहमान ने बीजेपी को राघव लखनपाल को हराया था. बीएसपी उम्मीदवार को 5 लाख 14 हजार 139 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी उम्मीदवार को 4 लाख 91 हजार 722 वोट मिले थे. कैराना लोकसभा सीट पर बीजेपी के प्रदीप कुमार को जीत मिली थी. उन्होंने समाजवादी पार्टी के तबस्सुम बेगम को हराया था. कैराना में बीजेपी उम्मीदवार को 5 लाख 66 हजार 961 वोट मिले थे, जबकि समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार 4 लाख 74 हजार 801 वोट मिले थे.

मुजफ्फरनगर से बीजेपी उम्मीदवार संजीव कुमार बालियान ने जीत हासिल की. उन्होंने आरएलडी को अजीत सिंह को हराया था. बिजनौर में बीएसपी के मलूक नागर ने बीजेपी उम्मीदवार राजा भारतेंद्र सिंह को हराया था. जबकि नगीना में बीएसपी उम्मीदवार गिरीश चंद्र ने बीजेपी डॉ. यशवंत सिंह को हराया. मुरादाबाद में समाजवादी पार्टी के डॉ. एसटी हसन ने बीजेपी के कुंवर सर्वेश कुमार को हराया था. जबकि रामपुर में समाजवादी पार्टी के आजम खान ने बीजेपी की जया प्रदा को मात दिया था. पीलीभीत सीट बीजेपी के खाते में गई थी. बीजेपी के उम्मीदवार वरुण गांधी ने समाजवादी पार्टी के हेमराज वर्मा को हराया था.

ये भी पढ़ें: