scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024 Phase 6: छठे चरण में Bihar, UP, Delhi सहित 8 राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग, मेनका गांधी, Manoj Tiwari, Nirahua सहित 889 उम्मीदवार मैदान में, जानें कहां से ठोक रहे ताल 

Lok Sabha Chunav 6th Charan 2024: चुनाव आयोग के मुताबिक छठे फेज में कुल 889 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 797 पुरुष और 92 महिला कैंडिडेट्स शामिल हैं. 543 लोकसभा सीटों में 5वें चरण तक 429 सीटों पर मतदान हो गया है. 25 मई तक कुल 487 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा. आखिरी और सातवें चरण में 56 सीटों पर वोटिंग होगी.

Lok Sabha Election 2024 (Photo/ PTI File) Lok Sabha Election 2024 (Photo/ PTI File)
हाइलाइट्स
  • छठे फेज में 797 पुरुष और 92 महिला कैंडिडेट्स चुनावी मैदान में

  • सबसे अधिक यूपी की 14 सीटों पर वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) का बिगुल बज चुका है. पांच चरणों का चुनाव हो चुका है. छठे चरण (Phase 6) में 25 मई को 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर वोटिंग है. इसमें उत्तर प्रदेश (UP) की 14 लोकसभा सीट, हरियाणा की सभी 10 सीटें, बिहार (Bihar) की 8, पश्चिम बंगाल की 8, दिल्ली (Delhi) की सभी 7, ओडिशा की 6 और झारखंड की 4 सीटें शामिल है.

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर इसी दिन मतदान है. पहले जम्मू की इस सीट पर तीसरे चरण में मतदान होना था लेकिन इसे छठे चरण के लिए स्थगित कर दिया गया था. इस लोकसभा सीट से जेकेएनसी ने मियां अल्ताफ अहमद को अपना उम्मीदवार बनाया है. पीडीपी से महबूबा मुफ्ती चुनावी मैदान में हैं.

कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में होगी बंद 
छठे चरण में कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी. इसमें मेनका गांधी, मनोज तिवारी, दिनेश लाल निरहुआ, कन्हैया कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, मनोहर लाल शामिल हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक छठे फेज में कुल 889 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 797 पुरुष और 92 महिला कैंडिडेट्स शामिल हैं. 543 लोकसभा सीटों में 5वें चरण तक 429 सीटों पर मतदान हो गया है. 25 मई तक कुल 487 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा. आखिरी और सातवें चरण में 56 सीटों पर वोटिंग होगी. आइए जानते हैं पांचवें चरण में कहां से और किसके सामने कौन चुनाव लड़ रहा है.

सम्बंधित ख़बरें

दिल्ली में सातों लोकसभा सीटों पर वोटिंग 

1. नई दिल्ली: इस लोकसभा सीट से पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी पहली बार चुनाव लड़ रही हैं. बांसुरी सुप्रीम कोर्ट की वकील हैं. उनके सामने आम आदमी पार्टी के 3 बार विधायक रह चुके सोमनाथ भारती हैं. सोमनाथ भी पेशे से वकील हैं.

2. उत्तर पूर्वी दिल्ली: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने दो बार के सांसद मनोज तिवारी को तीसरी बार मैदान में उतारा है. इस सीट से विपक्षी गठबंधन की ओर से कांग्रेस के टिकट पर कन्हैया कुमार चुनाव लड़ रहे हैं. 

3. चांदनी चौक: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने प्रवीण खंडेलवाल को चुनावी मैदान में उतारा है. उनके सामने इंडिया गठबंधन की ओर से कांग्रेस ने जयप्रकाश अग्रवाल को टिकट दिया है. 

4. पूर्वी दिल्ली: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने हर्ष मल्होत्रा को टिकट दिया है. हर्ष का मुकाबला इंडिया ब्लॉक की ओर से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कुमार से है. कुलदीप कोंडली से विधायक भी हैं. 

5. उत्तर पश्चिमी दिल्ली: यह सीट सुरक्षित सीट है. इस सीट से बीजेपी ने योगेंद्र चंदोलिया को उम्मीदवार बनाया है. इंडिया ब्लॉक की ओर से कांग्रेस के टिकट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री उदित राज चुनाव मैदान में हैं. 

6. पश्चिमी दिल्ली: इस लोकसभा सीट पर मुकाबला आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व सांसद महाबल मिश्रा और बीजेपी उम्मीदवार कमलजीत सेहरावत के बीच है. 

7. दक्षिणी दिल्ली: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया है. इंडिया ब्लॉक की ओर से आम आदमी पार्टी के सही राम पहलवान चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. 

बिहार में 8 सीटों पर मतदान

1. वाल्मीकि नगर: इस सीट पर एनडीए की तरफ से जदयू ने मौजूदा सांसद सुनील कुमार कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है. इंडिया गठबंधन की तरफ से आरजेडी ने दीपक यादव को मैदान में उतारा है. उधर, पिछले चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार रहे प्रवेश मिश्रा इस चुनाव में निर्दलीय मैदान में हैं. उधर, बीजेपी के नेता दिनेश अग्रवाल भी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. 

2. पश्चिमी चंपारण: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद डॉ. संजय जायसवाल को उम्मीदवार बनाया है. RJD ने मदन मोहन तिवारी पर भरोसा जताया है. 

3. पूर्वी चंपारण: इस लोकसभा सीट पर एनडीए की तरफ से बीजेपी ने मौजूदा सांसद राधामोहन सिंह को मैदान में उतारा है. इंडिया गठबंधन की तरफ से VIP ने राजेश कुशवाहा को टिकट दिया है. 

4. शिवहर: इस लोकसभा सीट पर एनडीए की तरफ से जेडीयू ने पूर्व सांसद और बाहुबली आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद को मैदान में उतारा है. इंडिया गठबंधन की तरफ से आरजेडी ने ऋतु जायसवाल को उम्मीदवार बनाया है. 

5. वैशाली: इस लोकसभा सीट पर चिराग पासवान ने राजपूत समुदाय से आने वाली मौजूदा सांसद वीणा देवी पर भरोसा जताया है. जबकि आरजेडी ने इस बार भूमिहार समुदाय से आने वाले बाहुबली मुन्ना शुक्ला को टिकट दिया है. 

6. गोपालगंज: इस लोकसभा सीट से एनडीए में शामिल जेडीयू ने मौजूदा सांसद डॉ. आलोक कुमार सुमन को उम्मीदवार बनाया है. इंडिया गठबंधन की तरफ से VIP ने प्रेमनाथ चंचल उर्फ चंचल पासवान को मैदान में उतारा है. 

7. सीवान: इस लोकसभा सीट से जेडीयू ने पूर्व विधायक रमेश सिंह कुशवाहा की पत्नी विजयलक्ष्मी कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है. आरजेडी ने पूर्व विधानसभा स्पीकर और विधायक अवध बिहारी चौधरी को मैदान में उतारा है. 

8. महाराजगंज: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल पर फिर से भरोसा जताया है. कांग्रेस की तरफ से आकाश सिंह मैदान में हैं. 

यूपी में इनके बीच मुख्य मुकाबला 

1. डुमरियागंज: इस लोकसभा सीट से एनडीए में शामिल बीजेपी जगदंबिका पाल को फिर से चुनावी मैदान में उतारा है. महागठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी ने भीष्ण शंकर उर्फ कुशल तिवारी को उम्मीदवार बनाया है.

2. लालगंज: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने नीलम सोनकर को उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी ने 2 बार के सांसद रहे दरोगा प्रसाद सरोज पर भरोसा जताया है. बहुजन समाज पार्टी ने असिस्टेंट प्रोफेसर इंदु चौधरी को मैदान में उतारा है.

3. भदोही: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने विनोद कुमार बिंद को उम्मीदवार बनाया है. इंडिया गठबंधन की सहयोगी समाजवादी पार्टी ने इस सीट को TMC को दे दी है. टीएमसी ने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी के पोते ललितेशपति त्रिपाठी को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने हरिशंकर चौहान पर भरोसा जताया है.

4. श्रावस्ती: यहां से बीजेपी ने राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र के बेटे साकेत मिश्र को उम्मीदवार बनाया है. इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर रामशिरोमणि वर्मा को उम्मीदवार बनाया है. बीएसपी ने मुइनुद्दीन अहमद खान उर्फ हाजी दद्दन खान को मैदान में उतारा है.

5. अंबेडकरनगर: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने रितेश पांडेय को उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी ने लालजी वर्मा पर भरोसा जताया है. बीएसपी ने कमर हयात को उम्मीदवार बनाया है.

6. संतकबीरनगर: बीजेपी ने इस सीट से प्रवीण निषाद को दूसरी बार मैदान में उतारा है. समाजवादी पार्टी ने इस सीट से पूर्व राज्यमंत्री लक्ष्मी उर्फ पप्पू निषाद पर भरोसा जताया है. बीएसपी ने नदीम अशरफ पर दांव लगाया है. 

7. आजमगढ़: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी ने मुखिया अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को उतारा है. बीएसपी ने मशहोद सबीहा अंसारी को उम्मीदवार बनाया है.

8. बस्ती: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने हरीश द्विवेदी को फिर चुनावी मैदान में उतारा है. समाजवादी पार्टी ने पूर्व मंत्री रामप्रसाद चौधरी को टिकट दिया है. बहुजन समाज पार्टी ने लवकुश पटेल को उम्मीदवार बनाया है.

9. मछलीशहर: इस सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद बीपी सरोज को उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी ने 3 बार सांसद रहे तूफानी सरोज की 26 साल की बेटी प्रिया सरोज पर भरोसा जताया है. बीएसपी ने पूर्व आईएएस कृपाशंकर सरोज को मैदान में उतारा है.

10. सुल्तानपुर: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व मंत्री और मौजूदा सांसद मेनका गांधी को मैदान में उतारा है. इंडिया गठबंधन की तरफ से समाजवादी पार्टी ने पूर्व मंत्री रामभुआल निषाद पर दांव खेला है. बसपा ने उदराज वर्मा को उम्मीदवार बनाया है. 

11. फूलपुर: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने विधायक प्रवीण पटेल पर भरोसा जताया है. समाजवादी पार्टी ने अमरनाथ मौर्य पर दांव खेला है. बीएसपी ने जगन्नाथ पाल को उम्मीदवार बनाया है.

12. प्रतापगढ़: इस सीट से एनडीए की तरफ से बीजेपी ने मौजूदा सांसद संगम लाल गुप्ता पर भरोसा जताया है. इंडिया गठबंधन की तरफ से एसपी सिंह पटेल मैदान में हैं. बहुजन समाज पार्टी ने वकील प्रथमेश मिश्रा पर दांव लगाया है. 

13. जौनपुर: इस लोकसभा सीट बीजेपी ने पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह को उम्मीदवार बनाया है. समाजवादी पार्टी ने पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को मैदान में उतारा है. बीएसपी ने श्याम सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया है. 

14. इलाहाबाद: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने नीरज त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है. इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने इस सीट से उज्ज्वल रमण सिंह को उम्मीदवार बनाया है. बीएसपी ने रमेश पटेल पर दांव लगाया है.

हरियाणा में इतनी सीटों पर वोटिंग

1. अंबाला: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व सांसद स्वर्गीय रतनलाल कटारिया की पत्नी बंतो कटारिया को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने इस सीट से विधायक वरुण मुलाना को मैदान में उतारा है. 

2. करनाल: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर पर दांव लगाया है. कांग्रेस ने दिव्यांशु बुद्धिराजा को मैदान में उतारा है. 

3. सोनीपत: इस सीट से बीजेपी ने विधायक मोहन लाल बड़ौली पर भरोसा जताया है. कांग्रेस ने इस सीट से सतपाल ब्रह्मचारी को उम्मीदवार बनाया है. 

4. रोहतक: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद अरविंद शर्मा पर भरोसा जताया है. कांग्रेस ने दीपेंद्र सिंह हुड्डा को मैदान में उतारा है. 

5. सिरसा: यहां से बीजेपी ने अशोक तंवर को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा को मैदान में उतारा है. 

6. कुरुक्षेत्र: इस सीट से बीजेपी ने नवीन जिंदल को उम्मीदवार बनाया है. आम आदमी पार्टी ने इस सीट से डॉ.सुशील गुप्ता पर दांव लगाया है. 

7. फरीदाबाद: इस सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद कृष्ण पाल गुर्जर को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने चौधरी महेंद्र प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है. 

8. गुड़गांव: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने एक बार फिर राव इंद्रजीत सिंह को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने इस सीट से राज बब्बर पर भरोसा जताया है. 

9. भिवानी-महेंद्रगढ़: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने एक बार फिर 2 बार के सांसद धर्मबीर सिंह चौधरी पर दांव लगाया है. कांग्रेस ने राव दान सिंह को मैदान में उतारा है. 

10. हिसार: इस सीट से बीजेपी ने चौधरी देवीलाल के बेटे रणजीत सिंह चौटाला को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने पूर्व सांसद जय प्रकाश जेपी को मैदान में उतारा है.

पश्चिम बंगाल में ये ठोक रहे ताल

1. तामलुक: इस लोकसभा सीट से भाजपा ने अभिजीत गंगोपाध्याय को चुनावी मैदान में उतारा है.माकपा ने  सयान बनर्जी और टीएमसी ने देबांग्शु भट्टाचार्य पर भरोसा जताया है.

2. झारग्राम: इस सीट से बीजेपी ने डॉ. प्रणत टुड्डु को, टीएमसी ने कालीपद सरेन को और माकपा ने सोनामणि टुडु को अपना उम्मीदवार बनाया है.

3. मेदिनीपुर: इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने अन्निमित्र पॉल को अपना उम्मीदवार बनाया है. टीएमसी ने जून मालिया और भाकपा ने बिप्लब भट्टा पर भरोसा जताया है.

4. बांकुरा: इस लोकसभा सीट से भाजपा ने सुभाष सरकार को चुनावी मैदान में उतारा है. टीएमसी ने अरुप चक्रवर्ती और माकपा ने नीलांजन दासगुप्ता को  टिकट दिया है.

5. विष्णुपुर: यहां से भाजपा ने सौमित्र खान को टिकट दिया है. टीएमसी ने सुजाता मंडल को और माकपा ने सीतल चंद्र कैबर्त्य को अपना उम्मीदवार बनाया है.

6. कांथी: इस लोकसभा सीट से भाजपा ने  सौमेंदु अधिकारी को अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने उर्बसी बनर्जी को और टीएमसी ने उत्तम बारिक पर अपना भरोसा जताया है.

7. घाटल: इस लोकसभा सीट से भाजपा ने हिरनमय चट्टोपाध्याय को चुनावी मैदान में उतारा है. माकपा ने तपन गांगुली और टीएमसी ने दीपक अधिकारी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

8.  पुरुलिया: इस लोकसभा सीट से भाजपा ने ज्योतिर्मय महतो को अपना उम्मीदवार बनाया है. टीएमसी से शांतिराम महतो और कांग्रेस ने नेपाल महतो पर भरोसा जताया है.

झारखंड में ये हैं आमने-सामने 

1. गिरिडीह: इस लोकसभा सीट से एनडीए में शामिल आजसू ने चंद्रप्रकाश चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है. झामुमो ने मथुरा प्रसाद महतो पर भरोसा जताया है.

 2. जमशेदपुर: इस लोकसभा सीट से भाजपा ने बिद्युत बरण महतो को अपना उम्मीदवार बनाया है. झामुमो ने समीर कुमार मोहंती को टिकट दिया है.

3. धनबाद: इस लोकसभा सीट से भाजपा ने ढुलू महतो को टिकट दिया है. महागठबंधन में शामिल कांग्रेस ने यहां से अनुपमा सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

4. रांची: इस लोकसभा सीट से भाजपा ने संजय सेठ को चुनावी मैदान में उतारा है. उधर महागठबंधन में शामिल कांग्रेस ने यहां से यशस्विनी सहाय को टिकट दिया है.

ओडिशा से ये हैं चुनावी मैदान में 

1. संबलपुर: इस लोकसभा सीट से भाजपा ने धर्मेंद्र प्रधान पर भरोसा जताया है. कांग्रेस ने नागेंद्र कुमार प्रधान को टिकट दिया है. बीजद ने  प्रणव प्रकाश दास को अपना उम्मीदवार बनाया है.

2. क्योंझर: इस लोकसभा सीट से भाजपा ने अनंत नायक को टिकट दिया है. कांग्रेस ने यहां से बिनोद बिहारी नायक को उम्मीदवार बनाया है. बीजद ने धनुर्जय सिद्दू को टिकट दिया है.

3. ढेंकानाल: इस सीट से भारतीय जनता पार्टी ने रुद्र नारायण पाणी को अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने यहां से सष्मिता बेहरा पर भरोसा जताया है. बीजद ने अबिनाश सामल को टिकट दिया है.

4. कटक: इस सीट से भारतीय जनता पार्टी ने भर्तृहरि महताब को टिकट दिया है. कांग्रेस ने सुरेश महापात्र को उम्मीदवार बनाया है. बीजद ने संतृप्त मिश्रा पर भोरास जताया है.

5. पुरी: इस लोकसभा सीट से भाजपा ने संबित पात्रा पर भरोसा जताया है. कांग्रेस ने जयनारायण पटनायक को उम्मीदवार बनाया है. बीजद ने यहां से अरुप मोहन पटनायक को टिकट दिया है.

6. भुवनेश्वर: इस सीट से भारतीय जनता पार्टी ने अपराजिता सारंगी को अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने यासिर नवाज को टिकट दिया है. बीजद ने मन्मथ रॉउत्रे पर भोरसा जताया है.