scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024 Phase 6th Voting: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 11 करोड़ से अधिक मतदाता डालेंगे वोट, मतदान केंद्र पर जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Lok Sabha Election 2024 Phase 6th Voting: देशभर में लोकसभा चुनाव के छठे चरण को लेकर वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में 889 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी वोट डालने जा रहे हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना है हम आपको विस्तार से बता रहे हैं.

Lok Sabha Election 2024 Phase 6 (File Photo-PTI) Lok Sabha Election 2024 Phase 6 (File Photo-PTI)

देशभर में आज लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण का मतदान हो रहा है. आज 25 मई को 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.  Google भी डूडल के जरिए लोकतंत्र के इस महापर्व का जश्न मना रहा है. बता दें कि यूपी की 14 लोकसभा सीट, बिहार की 8, झारखंड की 4, पश्चिम बंगाल की 8, दिल्ली की सभी 7, हरियाणा की सभी 10 और ओडिशा की 6 सीटों पर 11 करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे. ऐसे में अगर आप भी वोट डालने जा रहे हैं तो मतदान केंद्र पर जाने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखें ताकि आपको बाद में कोई परेशानी न हो. 

बनाए गए हैं 1.14 लाख मतदान केंद्र

देशभर के  11.13 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे. जिसके लिए 1.14 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं. बता दें कि कुल 11.13 करोड़ में 5.84 करोड़ पुरुष और 5.29 करोड़ महिला वोटर हैं. वहीं 5120 थर्ड जेंडर हैं. इनमें 85 साल से ज्यादा के 8.93 लाख मतदाता और 100 साल से ज्यादा के 23,659 मतदाता हैं. इस चरण में हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर, महबूबा मुफ्ती, मेनका गांधी,कन्हैया कुमार, दिनेश लाल और मनोज तिवारी समेत कई दिग्गजों के भाग्य की आजमाइश है. 

सम्बंधित ख़बरें

ऐसे प्राप्त करें मतदान केंद्र की जानकारी 

कई मतदाताओं को मतदान केंद्र बारे में नहीं पता होता कि उन्हें कहां वोट डालने जाना है. ऐसे में चुनाव आयोग ने काम आसान कर दिया है. आप डायरेक्ट चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर मतदान केंद्र की जानकारी ले सकेंगे. वेबसाइट पर आपको  Know Your Polling Station Location लिंक मिलेगा. क्लिक करने के बाद मतदान केंद्र की लिस्ट मिल जाएगी. इसके अलावा आप वोटर हेल्पलाइन ऐप से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए प्ले स्टोर से ऐप को डाउनलोड करना होगा और फिर   Voter ID card  पर मौजूद EPIC No डाल कर मतदान केंद्र की जानकारी ले सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

मतदान केंद्र पर जाने से पहले अपना नाम मतदाता लिस्ट में जरूर चेक कर लें. इसके लिए  Elections24.eci.gov.in पर आपको जाना होगा. लिस्ट में नाम है तो अपने पास वोटर आई कार्ड रख लें. अगर वोटर आई कार्ड नहीं है तो आप पैन कार्ड, आधार कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, मनरेगा जॉब कार्ड, पेंशन कार्ड, एमपी- एमएलए और एमएलसी के लिए जारी ऑफिशल आईडी कार्ड और विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) में से किसी एक को साथ ले जा सकते हैं. अगर आप मतदान केंद्र पर अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो केंद्र से 200 मीटर दूर ही गाड़ी को पार्क करना होगा. इसके आगे गाड़ी ले जाना अलाउड नहीं होगा. मतदान केंद्र पर अपने साथ  साथ मोबाइल फोन, हथियार, लिक्विड आइटम्स और किसी राजनीतिक दल का चुनाव चिह्न न लेकर जाएं नहीं तो आपकी मतदान केंद्र पर एंट्री नहीं होगी.