scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024 Phase 7: आखिरी फेज की फाइट! पीएम मोदी, कंगना रनौत, अनुराग ठाकुर, अभिषेक बनर्जी समेत इन 11 दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं तो केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं. इस बार भोजपुरी सिंगर पवन सिंह बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से किस्मत आजमा रहे हैं. उधर, बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव की बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र सीट से मैदान में हैं. विक्रमादित्य सिंह, कंगना रनौत और हरसिमरत कौर भी आखिरी चरण में मैदान में हैं.

PM Modin Kangana Ranaut and Pawan Singh (Photo/Twitter) PM Modin Kangana Ranaut and Pawan Singh (Photo/Twitter)

लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी फेज यानी 7वें चरण में 57 सीटों पर एक जून को वोटिंग है. इस चरण में 904 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस फेज में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, अभिषेक बनर्जी, मीसा भारती, हरसिमरत कौर, परनीत कौर, विक्रमादित्य सिंह, कंगना रनौत, पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, उपेंद्र कुशवाहा और भोजपुरी सिंगर पवन सिंह शामिल हैं.

वाराणसी सीट से पीएम मोदी-
वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार चुनावी मैदान में हैं. पीएम मोदी ने पहली बार साल 2014 आम चुनाव में इस सीट से चुनाव लड़ा था और उसके बाद से लगातार इस सीट से जीत हासिल कर रहे हैं. पीएम मोदी के सामने इस बार कांग्रेस ने अजय राय को मैदान में उतारा है. जबकि बीएसपी ने अतहर जमाल लारी को उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में पीएम मोदी ने समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव को हराया था. जबकि साल 2014 चुनाव में अरविंद केजरीवाल को मात दी थी.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर-
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर लोकसभा सीट से मैदान में हैं. इस सीट से अनुराग ठाकुर साल 2008 से सांसद हैं. उनके खिलाफ कांग्रेस ने सतपाल रायजादा को उम्मीदवार बनाया है. पिछले आम चुनाव में अनुराग ठाकुर ने 3.99 लाख वोटों से बड़ी जीत हासिल की थी. इस बार ठाकुर लगातार 5वीं बार जीत दर्ज करने के लिए मैदान में हैं.

सम्बंधित ख़बरें

ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी-
लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. अभिषेक बनर्जी इस सीट से पिछले 10 साल से सांसद हैं. उनके खिलाफ बीजेपी ने अभिजीत दास और सीपीएम ने प्रतिकुर रहमान को उम्मीदवार बनाया है. पिछले आम चुनाव में अभिषेक बनर्जी ने 3.20 लाख वोटों से बीजेपी उम्मीदवार को हराया था.

लालू यादव की बेटी मीसा भारती-
आरजेडी मुखिया लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं. उनके खिलाफ बीजेपी ने मौजूदा सांसद राम कृपाल यादव को मैदान में उतारा है. राम कृपाल यादव पिछले 10 साल से सांसद हैं. साल 2019 आम चुनाव में राम कृपाल यादव ने मीसा भारती को 39 हजार से अधिक वोटों से हराया था.

बठिंडा सीट से हरसिमरत कौर-
शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने बठिंडा लोकसभा सीट से हरसिमरत कौर को उम्मीदवार बनाया है. हरसिमरत कौर पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल की पत्नी हैं. हरसिमरत कौर साल 2009 से इस सीट से सांसद हैं. पिछले आम चुनाव में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार अमरिंदर सिंह राजा वारिंग को 21 हजार वोटों से हराकर तीसरी बार सांसद बनी थीं.

पटियाला सीट से परनीत कौर-
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर पटियाला लोकसभा सीट से मैदान में हैं. वो बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. परनीत कौर इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर 4 बार सांसद रही है. लेकिन इस बार बीजेपी के टिकट पर किस्मत आजमा रही हैं. कांग्रेस ने धर्मवीर गांधी और आम आदमी पार्टी ने डॉ. बलबीर सिंह को मैदान में उतारा है. अकाली दल ने इस सीट से मोहिंदर पाल सिंह को उम्मीदवार बनाया है.

मंडी सीट पर कंगना Vs विक्रमादित्य सिंह-
हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा पर विक्रमादित्य सिंह और कंगना रनौत के बीच मुकाबला है. विक्रमादित्य सिंह को कांग्रेस और कंगना रनौत को बीजेपी ने टिकट दिया है. विक्रमादित्य सिंह हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे हैं. वो फिलहाल विधायक भी हैं. जबकि कंगना रनौत बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं और अपनी बयानों के चलते सुर्खियों में रहती हैं.

जालंधर सीट से चरणजीत सिंह चन्नी-
पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी कांग्रेस के टिकट पर जालंधर लोकसभा सीट से ताल ठोक रहे हैं. जबकि बीजेपी के टिकट पर मौजूदा सांसद सुशील कुमार रिंकू मैदान में हैं. साल 2023 उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के टिकट पर सुशील रिंकू सांसद चुने गए थे. लेकिन बाद में वो बीजेपी में शामिल हो गए. आम आदमी पार्टी ने इस सीट से पवन कुमार टीनू को उतारा है.

काराकाट में उपेंद्र कुशवाहा Vs पवन सिंह-
बिहार की काराकाट लोकसभा सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा का मुकाबला भोजपुरी सिंगर पवन सिंह से है. एनडीए की तरफ से RLM ने उपेंद्र कुशवाहा को मैदान में उतारा है तो इंडिया गठबंधन की तरफ से आरजेडी ने राजा राम सिंह कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर भोजपुरी सिंगर पवन सिंह निर्दलीय मैदान में हैं. AIMIM ने भी इस सीट पर उम्मीदवार उतारा है. AIMIM ने प्रियंका चौधरी को उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें: