scorecardresearch

PM Modi Exclusive Interview: महंगाई, बेरोजगारी, मुस्लिम आरक्षण से लेकर 400 पार तक का नारा... इन मुद्दों पर PM Modi से एक्सक्लूसिव बातचीत

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महंगाई, बेरोजगारी से लेकर मुस्लिम आरक्षण और संविधान बदलने तक के आरोपों पर बातचीत की. मुस्लिम आरक्षण पर उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं देने देंगे. इसके साथ 400 पार के नारे पर पीएम मोदी ने कहा कि ये नारा नहीं, हकीकत में दिख रहा है.

PM Modi PM Modi

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण की वोटिंग हो रही है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इंडिया टुडे ग्रुप को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया. इसमें पीएम मोदी ने महंगाई से रोजगार तक के मुद्दे पर बातचीत की. पीएम मोदी ये भी साफ कर दिया कि '...400 पार' नारा नहीं है, बल्कि यह हकीकत में दिखने लगा है. प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी को निशाने पर लिया और कहा कि उनके मन में इच्छा है कि चायवाले का बेटा पीएम कैसे बन सकता है? उनके दिमाग में यह भी भरा पड़ा है कि अगर यह इंसान तीसरी बार पीएम बन गया तो इंदिरा जी का नाम भी नहीं रहेगा. नेहरू जी की बराबरी का हो जाएगा. वो हर चीज में परिवार देखते हैं. उनके परिवार से आगे कुछ नहीं होना चाहिए.

महंगाई और बेरोजगारी पर बोले पीएम-
महंगाई और बेरोजगारी को लेकर विपक्ष के आरोपों पर जब नेशनल ब्यूरो में एडिटर हिमांशु मिश्रा ने सवाल किया तो पीएम मोदी ने कहा कि जब उनकी सरकार थी तो ढाई लाख तक इनकम टैक्स भरना पड़ा था, अब 7 लाख पर इनकम टैक्स भरना पड़ता है. उन्होंने कहा कि हम 5 लाख रुपए तक मुफ्त में प्रधानमंत्री जन आयोग्य योजना के तहत इलाज कराते हैं. जिससे इलाज में खर्च बचता है. पीएम मोदी ने कहा कि पंडित नेहरू लाल किले से ये भाषण दे रहे थे कि नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच लड़ाई की वजह से देश में महंगाई बढ़ी है. उस जमाने में ग्लोबलाइजेशन नहीं था तो दुनिया की किसी इकोनॉमी पर प्रभाव नहीं हो सकता था. लेकिन वो बहाना ढूंढते थे. लेकिन आज तो जहां लड़ाइयां चल रही है, वो सीधे-सीधे फ्यूल, फर्टिलाइजर और फूड पर असर डाल रहा है. इसके बावजूद भी हमने पेट्रोल का दाम कंट्रोल में रखा, महंगाई बढ़ने नहीं दी.

पीएम मोदी ने कहा कि जहां तक रोजगार का सवाल है तो जब उनकी सरकार थी तो सैकड़ों में स्टार्टअप थे. आज सवा लाख, डेढ़ लाख स्टार्टअप हैं. एक स्टार्टअप औसतन 4-5 नए लोगों को रोजगार दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुद्रा योजना में 42 करोड़ लोगों को इसका फायदा हुआ.

सम्बंधित ख़बरें

संविधान बदलने के आरोपों पर क्या बोले पीएम-
पीएम मोदी ने कहा कि साल 2019 में हमारे पास 400 सीट थीं. सीट आने से संविधान बदल जाते हैं, ये तर्क गलत है. संविधान के साथ धोखा इस परिवार ने किया है. सबसे पहले संविधान पंडित नेहरू ने बदला. फ्रीडम ऑफ स्पीच को प्रतिबंधित किया. उनकी बेटी इंदिरा गांधी ने आपातकाल लगा दिया. उनके बेटे राजीव गांधी ने भारत के मीडिया को कंट्रोल करने के लिए बिल लाया. उनके बेटे ने कैबिनेट के निर्णय को फाड़ दिया. वो एक कागज नहीं फाड़ रहे थे, बल्कि भारत संविधान निर्माताओं की भावनाओं को चूर-चूर कर रहे थे.

मुस्लिम आरक्षण पर क्या बोले पीएम मोदी-
जहां तक बीजेपी का सवाल है, हमारा वादा है कि एससी, एसटी, ओबीसी  धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं होने देंगे. भारत के संविधान ने एससी, एसटी, ओबीसी को आरक्षण दिया हुआ है. संविधान के मूल भावना के खिलाफ नहीं होने देंगे. उन्होंने कहा कि संविधान सभा की भावना थी कि वो किसी भी हालत में धर्म के आधार पर आरक्षण स्वीकार नहीं करेंगे. बाबा साहेब अंबेडकर का मत था कि संविधान में धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं रख सकते हैं. जो बाबा साहेब अंबेडकर ने कहा, जो संविधान सभा ने कहा, हम उसको बरकरार रखने के लिए मेहनत कर रहे हैं.

'400 पार' नारा नहीं हकीकत-
राहुल गांधी को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि वो कह रहे थे कि बीजेपी 400 पार नहीं कर पाएगी. मैं उनकी चर्चा का स्वागत करता हूं. हमको लगता है कि हम 400 पार करेंगे. 

नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री नहीं बनने वाले विपक्ष के दावे पर पीएम मोदी ने कहा कि जहां तक पीएम बनने का सवाल है तो 2013, 2014, 2019 के उनके भाषण सुन लीजिए. उनके और मेरे क्लेम भी देख लीजिए. मैंने सबसे पहले कहा था कि उनके सबसे बड़े नेता इस बार चुनाव हीं लड़ेंगे. वो सच साबित हुआ और वो राज्यसभा से सदन में पहुंचे. मैंने कहा था कि वो वायनाड से भागेंगे और वोटिंग से बाद दूसरी सीट तलाशेंगे, ये भी सच हुआ.

ये भी पढ़ें: