scorecardresearch

RJD Parivartan Patra: 1 करोड़ सरकारी नौकरी... बिहार में 200 यूनिट बिजली फ्री... 23 लोकसभा सीटों के लिए 24 वादे पूरी करेगी Lalu की पार्टी... Tejashwi ने जारी किया घोषणा पत्र

Tejashwi Yadav ने राजद का परिवर्तन पत्र जारी करते हुए कहा कि यदि केंद्र में हमारे गठबंधन की सरकार बनी तो बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाएंगे. बिहार के विकास के बगैर देश विकसित नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि हमारा परिवर्तन पत्र रिसर्च के साथ तैयार किया गया है. जो वादे किए जा रहे हैं, उसे पूरा करेंगे. 

RJD Parivartan Patra (Photo: PTI) RJD Parivartan Patra (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • तेजस्वी बोले- रक्षाबंधन से गरीब महिलाओं को देंगे 1 लाख रुपए 

  • हमारी सरकार बनी तो अग्निवीर योजना को करेंगे बंद 

Lok Sabha Election 2024: लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने शनिवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया. नेता प्रतिपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने एक प्रेस वार्ता के दौरान घोषणा पत्र जारी किया है. इस दौरान जगदानंद सिंह, अब्दुल बारी सिद्धकी सहित राजद के अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे.राजद ने इसे घोषणा पत्र की जगह परिवर्तन पत्र नाम दिया है. 

इसमें पूरे देश भर में 1 करोड़ सरकारी नौकरी देने का वादा किया गया है. बिहार में 200 यूनिट बिजली फ्री देने की बात कही गई है. इस तरह से बिहार में कुल 23 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने वाली लालू की पार्टी ने 24 वादे किए हैं. आपको जानकारी हो कि बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं. इंडिया गठबंधन में शामिल राजद 23 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस नौ, वाम दल पांच और वीआईपी तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है. राजद का लोक सभा में फिलहाल एक भी सांसद नहीं हैं. लोकसभा चुनाव 2019 में लालू की पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली थी.

राजद के परिवर्तन पत्र की प्रमुख बातें
1. राजद के घोषणा पत्र में तेजस्वी यादव ने कुल 24 वचन दिए हैं. 
2. बिहार को विशेष राज्य का दर्जा.
3. बिहार को चार  हजार करोड़ का विशेष पैकेज.
4. भागलपुर, पूर्णिया, रक्सौल, मुजफ्फरपुर और गोपालगंज में नया एयरपोर्ट.
5. बिहार में फिल्म-टीवी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और फिल्म सिटी का निर्माण.
6. बिहार में 200 यूनिट बिजली फ्री देने की बात.
7. देश में 1 करोड़ सरकारी नौकरी.
8. रक्षाबंधन पर गरीब महिलाओं को 1 लाख रुपए देने का वचन.
9. पूरे देश में 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर.
10. देशभर में पुरानी पेशन योजना लागू करेंगे.
11. अग्निवीर योजना को खत्म किया जाएगा.
12. ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अर्धसैनिक बल को शहीद का दर्जा.
13. मंडल कमीशन की बची हुई सिफारिशें लागू करेंगे.
14. केंद्र सरकार में आते ही देशभर में 75% आरक्षण लागू करेंगे.
15. 10 फसलों पर एमएसपी का वादा.
16. पुरानी पेंशन स्कीम को फिर से लाने का वादा.
17. रेलवे में सीनियर सिटीजन कोटा को फिर से लागू करने की बात.

सम्बंधित ख़बरें

आंगनबाड़ी और आशा के वेतन में बढ़ोतरी की बात
राजद के परिवर्तन पत्र में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए इंडस्ट्री लगाने, स्टार्टअप इंक्यूबेटर शुरू करने, हर साल दो से तीन स्टार्टअप प्रतियोगिता शुरू किए जाने, जातीय गणना में बढ़ाए गए आरक्षण को नौवीं अनुसूची में शामिल करने, आंगनबाड़ी, आशा के वेतन एवं मानदेय को बढ़ाने और सभी फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की नियुक्ति बढ़ाने के साथ ही छात्र और शिक्षक अनुपात में नियुक्ति की राष्ट्रीय नियमावली बनाने की बात कही गई है.

मुफ्त दवाएं और उपचार की व्यवस्था 
राष्ट्रीय जनता दल के परिवर्तन पत्र में बाकी अन्य वचनों में स्वास्थ्य का अधिकार कानून लाकर इसमें मुफ्त परामर्श मुफ्त दवाएं और उपचार की व्यवस्था की जाएगी. देश भर में जातिगत जनगणना करवाने के साथ ही कानून व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा. कानून प्रवर्तन निकायों जैसे पुलिस को संवेदनशील बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. देश में राष्ट्रीय युवा आयोग का गठन किया जाएगा. युवा छात्र, व्यवस्थायिक संगठन असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग शामिल होंगे. बिहार के सभी धर्मों के ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार किया जाएगा.

हमलोग जो बात करते हैं उसे कर के दिखाते हैं
तेजस्वी यादव ने कहा कि हमारा परिवर्तन पत्र रिसर्च के साथ तैयार किया गया है. इसमें हमने जो वादे किए हैं, उसे हर हाल में पूरा करेंगे. यूपीए 1 में हमने काम करके दिखाया है और हमलोग के सहयोग के कारण ही मनमोहन सिंह पीएम बने थे. हमलोग राहुल गांधी के हाथ को ही मजबूत बना रहे हैं. तेजस्वी यादव ने कहा नीतीश कुमार को पहले नौकरी देना संभव नहीं लगता था, लेकिन हमने बोला और करके दिखाया. हमलोग जो बात करते हैं उसे कर के दिखाते हैं. उन्होंने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि लोकसभा चुनाव 2024 में INDIA गठबंधन की सरकार बनने जा रही है.