scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: Hooghly में मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए चुनाव आयोग की अनोखी पहल, बनाया गया सेल्फी जोन

हुगली की डीएम मुक्ता आर्या और चंदननगर पुलिस कमिश्नरेट के पुलिस कमिश्नर अमित पी जबलगी के नेतृत्व में अनोखी पहल शुरू की गई है. जिले के सबसे सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल पर मतदाता सेल्फी जोन बनाया गया है.

Hooghly (Photo-Bhola Nath) Hooghly (Photo-Bhola Nath)

देश के गणतंत्र के सबसे बड़े उत्सव लोकसभा चुनाव को पूरी तरह से सफल और इसमें आम मतदाताओं की भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग नए-नए पहल करता रहता है. इसी क्रम में  हुगली में चुनाव आयोग, जिला प्रशासन और चंदन नगर पुलिस कमिश्नरेट के तरफ से एक अनोखी अभियान की शुरुआत की गई. युवा और आम मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए चुनाव आयोग पुलिस प्रशासन के इस विशेष पहल के तहत जिले के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल चंदन नगर में विशेष मतदाता सेल्फी जोन बनाया गया. वोट की दुकान नामक विशेष मतदाता सहायता केंद्र खोले गए. और वोट हमारा गणतांत्रिक अधिकार ,  मतदान करेंगे और देश का करेंगे नवनिर्माण के नारे के साथ इस विशेष मुहिम की शुरुआत की गई. इस कार्यक्रम का नेतृत्व हुगली की डीएम मुक्ता आर्या और चंदन नगर पुलिस कमिश्नरेट के पुलिस कमिश्नर अमित पी जबलगी ने किया.

खोला गया सेल्फी प्वाइंट

इस बारे में हुगली की डीएम एवं जिले के इलेक्शन रिटर्निंग ऑफिसर मुक्ता आर्या ने बताया कि निर्वाचन आयोग के विशेष पहल पर आम मतदाताओं विशेष का युवाओं को अपने मताधिकार के प्रयोग करने के लिए उत्साहित करने के लिए हुगली के ऐतिहासिक चंदननगर स्टैंड पर एक विशेष सेल्फी जोन बनाया गया है. इसके अलावा वोट की दुकान नमक मतदाता सहायता केन्द्र से मतदाताओं को चुनाव संबंधित हर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा आम मतदाताओं को हर तरह से सहायता किया जाएगा. क्यूआर कोड की व्यवस्था भी यहां है. उस व्यवस्था के माध्यम से मतदाता अपनी व्यक्तिगत जानकारी ले सकते है . 

सम्बंधित ख़बरें

hooghly

यहां नए मतदाता अपनी सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आम नागरिकों विशेष का युवाओं , महिलाओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्साहित और जागरूक कर सकते हैं. चूंकि चंदन नगर जिले का सबसे बड़ा सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक शहर है. यहां के स्टैंड पर हर समय लोगों के काफी भीड़ भाड़ रहती है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह मैसेज पहुंचाने की कवायद को ध्यान में रखकर ही यहां सहायता केंद्र और सेल्फी जोन खोला गया है.

20 मई को डाले जाएंगे वोट

हुगली जिले के तीनों लोकसभा केंद्रों हुगली, श्रीरामपुर और आरामबाग में 20 मई को लोकसभा चुनाव होना है. उससे पहले अगर इस सहायता केंद्र का रिस्पांस बढ़िया रहा तो जिले के अन्य जगह पर इस तरह के सहायता केंद्र खोले जाएंगे. पुलिस कमिश्नर अमित पी जबलगी ने बताया कि पुलिस प्रशासन पूरी तरह से आम मतदाताओं को हर संभव सहायता मुहैया कराने और सहयोग करने के लिए तत्पर है. ताकि देश के सबसे बड़े गणतंत्र के उत्सव में वे शामिल होकर एवं शत प्रतिशत शांतिपूर्ण मतदान कर देश के विकास और निर्माण में अपनी भागीदारी को सुनिश्चित कर सके.

(भोला नाथ साहा की रिपोर्ट)