scorecardresearch

Lok Sabha Election 2024: Swami Prasad Maurya और Varun Gandhi के लिए Akhilesh Yadav के दरवाजे खुले? पार्टी ने दिए संकेत

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर वरुण गांधी और स्वामी प्रसाद मौर्य को लेकर समाजवादी पार्टी का रुख नरम है. वरुण गांधी को लेकर समाजवादी पार्टी बीजेपी के फैसले का इंतजार कर रही है. जबकि स्वामी प्रसाद मौर्य के सवाल पर अखिलेश यादव ने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य कभी समाजवादी पार्टी छोड़कर गए हैं, हमें इसकी जानकारी नहीं है.

Varun Gandhi and Akhilesh Yadav Varun Gandhi and Akhilesh Yadav

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो गया है. 7 चरणों में वोटिंग होगी. 4 जून को नतीजे आएंगे. चुनाव तारीखों की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गई है. दो बड़े नेताओं स्वामी प्रसाद मौर्य और वरुण गांधी के टिकट को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. सियासी गलियारे में ये चर्चा है कि बीजेपी वरुण गांधी का टिकट काट सकती है. उधर, समाजवादी पार्टी भी बीजेपी के इस कदम का इंतजार कर रही है. पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने संकेत दिए कि टिकट को लेकर वरुण गांधी के नाम पर विचार किया जा सकता है. उधर, स्वामी प्रसाद मौर्य को लेकर भी समाजवादी पार्टी का रुख नरम है.

वरुण गांधी को लेकर SP का प्लान?
बीजेपी की तरफ से वरुण गांधी को पीलीभीत से टिकट दिए जाने को लेकर कयासों का दौरा जारी है. सियासी गलियारे में चर्चा है कि बीजेपी उनका टिकट काट सकती है. ऐसे में यूपी की सबसे ताकतवर विपक्षी दल समाजवादी पार्टी बीजेपी के ऐसे किसी भी कदम का इंतजार कर रही है. समाजवादी पार्टी ने संकेत दिए हैं कि वो वरुण गांधी के नाम पर भी विचार कर सकती है. वरुण गांधी को लेकर जब अखिलेश यादव से सवाल किया गया तो उन्होंने साफ कहा कि यह बीजेपी का मामला है कि वो किसको टिकट देती है और किसको नहीं. हमारी कमेटी हर चीज पर विचार करती है.

स्वामी प्रसाद पर क्या बोले अखिलेश यादव-
स्वामी प्रसाद मौर्य को लेकर भी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का रुख नरम नजर आ रहा है. स्वामी प्रसाद मौर्य के सवाल पर अखिलेश यादव ने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य कभी समाजवादी पार्टी छोड़कर गए हैं, हमें इसकी जानकारी नहीं है. जब उनसे पूछा गया कि क्या आपने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है? तो अखिलेश यादव ने कहा कि उसपर हमारी कमेटी विचार कर रही होगी, मुझे इसकी जानकारी नहीं है.

सम्बंधित ख़बरें

यूपी में 7 चरणों में वोटिंग-
उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में पूरे होंगे. पहले चरण में 8 सीटों वोट डाले जाएंगे. इसमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल हैं. जबकि दूसरे चरण में 8 सीटों अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. तीसरे चरण में 7 मई को 10 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली शामिल है. 

चौथे चरण में 13 मई को 13 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच में वोटिंग होगी. 5वें चरण में 20 मई को 14 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसमें मोहनलालगंज, लखनऊ, राबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा शामिल है. 

छठे चरण में 25 मई को 15 सीटों पर वोटिंग होगी. इसमें सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, मुडरियागंज, बस्ती, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल है. 7वें और आखिरी चरण में एक जून को 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसमें महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज में वोट डाले जाएंगे.

ये भी पढ़ें: