scorecardresearch

UP Lok Sabha Election Result 2024: यूपी में NDA को झटका, समाजवादी पार्टी सबपर भारी, कांग्रेस का प्रदर्शन भी बेहतर

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के नतीजों ने सबको चौंका दिया है. रुझानों में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन को 43 सीटों पर जीत मिली है. जबकि एनडीए गठबंधन 36 सीटों पर विजयी हुआ है. यूपी में समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनी है. अखिलेश यादव की पार्टी को 37 सीटों पर जीत मिली है.

Rahul Gandhi and Akhilesh Yadav (Photo/PTI) Rahul Gandhi and Akhilesh Yadav (Photo/PTI)

लोकसभा चुनाव का काउंटिंग चल रही है. एनडीए गठबंधन को बहुमत मिला है. लेकिन उत्तर प्रदेश ने इस बार सबको चौंका दिया है. सूबे में एनडीए गठबंधन को बड़ा झटका लगा है. बीजेपी को बड़ा नुकसान हुआ है. बीजेपी को सिर्फ 33 सीटों पर जीत मिली है. जबकि समाजवादी पार्टी को 37 सीटों पर जीत मिली है. सूबे में समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनी है. इंडिया गठबंधन को भी सूबे में सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं.

 यूपी में 2 लड़कों का कमाल-
उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन को बड़ी कामयाबी मिली है. गठबंधन 43 सीटों पर जीत मिली है. समाजवादी पार्टी को 37 सीटों पर कामयाबी मिली है. जबकि कांग्रेस को 7 सीटों पर जीत मिली है. साल 2019 आम चुनाव में समाजवादी पार्टी को 5 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस को सिर्फ एक सीट पर जीत मिली थी. लेकिन इस चुनाव में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है.

यूपी में बीजेपी को बड़ा झटका-
उत्तर प्रदेश में एनडीए गठबंधन को बड़ा झटका लगा है. पिछले चुनाव में एनडीए को 64 सीटों पर जीत मिली थी. जिसमें से बीजेपी ने 62 सीटों पर कब्जा किया था. लेकिन इस बार बीजेपी को सिर्फ 33 सीटों पर जीत मिली है. जबकि सहयोगी दल आरएलडी को 2 सीटों और अपना दल को एक सीट पर कामयाबी मिली है.

सम्बंधित ख़बरें

NDA के कई दिग्गजों को मिली हार-
इस चुनाव में उत्तर प्रदेश ने एनडीए को सबसे बड़ा झटका दिया है. पार्टी की दिग्गज लीडर स्मृति ईरानी को अमेठी से हार का सामना करना पड़ा है. कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल ने ईरानी को 1 लाख 67 हजार 196 वोटों से हराया है.

मुजफ्फरनगर सीट से बीजेपी के दिग्गज लीडर संजीव बालियान को हार मिली है. इस सीट पर समाजवादी पार्टी के हरेंद्र सिंह मलिक ने 24 हजार 672 वोटों से जीत हासिल की है. जबकि बलिया लोकसभा सीट से पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को भी हार का सामना करना पड़ा है. इस सीट पर समाजवादी पार्टी के सनातन पांडेय ने जीत हासिल की है.

सुल्तानपुर से बीजेपी की वरिष्ठ लीडर मेनका गांधी को हार मिली है. मेनका गांधी को समाजवादी पार्टी के रामभूआल निषाद ने 43 हजार 174 वोटों से हराया है. जबकि खीरी लोकसभा सीट से बीजेपी के अजय कुमार मिश्र टेनी को समाजवादी पार्टी के उत्कर्ष वर्मा ने 34 हजार 329 वोटों से हराया है.
घोसी लोकसभा सीट से ओमप्रकाश राजभर के बेटे और एनडीए के उम्मीदवार डॉ. अरविंद राजभर को हार मिली है. इस सीट पर समाजवादी पार्टी के राजीव राय ने डेढ़ लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है.

सूबे में इन दिग्गजों ने दर्ज की जीत-
वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय को 1.52 लाख वोटों से हराया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ लोकसभा सीट से जीत दर्ज की. उन्होंने समाजवादी पार्टी के रविदास मल्होत्रा को 1.35 लाख वोटों से हराया है.

रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस लीडर राहुल गांधी ने बड़ी जीत दर्ज की है. उन्होंने 3.9 लाख वोटों से बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को हराया. जबकि कन्नौज में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बीजेपी के सुब्रत पाठक को डेढ़ लाख से ज्यादा वोटों से हराया है. 

मैनपुरी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव ने बीजेपी के जयवीर सिंह को 2.21 लाख वोटों से हराया. मेरठ सीट पर बीजेपी उम्मीदवार अरुण गोविल ने समाजवादी पार्टी की सुनीता वर्मा को 10 हजार 585 वोटों से हराया है.

साल 2017 में भी हुआ था गठबंधन-
यूपी में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच साल 2017 विधानसभा चुनाव में गठबंधन हुआ था. लेकिन उस चुनाव में ये गठबंधन कुछ खास नहीं कर पाया था. दोनों पार्टियों को मिलाकर 60 सीट भी नहीं मिली थी. लेकिन एक बार फिर दोनों दल साल 2024 आम चुनाव में साथ आए और इस बार कमाल कर दिया. इस बार दोनों पार्टियां को सूबे में 43 सीटों पर जीत मिली है.

ये भी पढ़ें: