scorecardresearch

Lok Sabha Election Result: सरकार बनाने की कवायद, पीएम मोदी चुने गए NDA के नेता, खरगे बोले- INDIA में सभी दलों का स्वागत

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. नई सरकार के गठन को लेकर नई दिल्ली में मोदी के आवास पर एनडीए की बैठक हुई. उधर, इंडिया गठबंधन भी सरकार बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहता है. इसलिए बुधवार शाम दिल्ली में INDIA गठबंधन के सहयोगियों की भी बैठक हुई.

Prime Mnister Modi (Photo/PTI) Prime Mnister Modi (Photo/PTI)

लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को तीसरी बार बहुमत मिला है. एनडीए को 292 सीटों पर जीत मिली है. जबकि जबकि इंडिया गठबंधन को 234 सीटों पर जीत हासिल की है. इस चुनाव में भी बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी है.

भारतीय जनता पार्टी को 240 सीटों पर जीत मिली है. हालांकि, किसी एक पार्टी को अकेले बहुमत नहीं मिला है. इसके बाद सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. एक तरफ बीजेपी एनडीए के अपने सहयोगियों के साथ बातचीत कर रही है तो दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन ने भी सहयोगियों के साथ मंथन शुरू कर दिया है.

8 जून को शपथ ग्रहण-

सम्बंधित ख़बरें

लोकसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिला है और लगातार तीसरी बार सरकार बनने जा रही है. नई सरकार के गठन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर एनडीए की बैठक बुधवार को हुई. इसमें एनडीए में शामिल सभी दलों के नेताओं ने सर्वसम्मति से पीएम मोदी को एनडीए गठबंधन का नेता चुना. इसके लिए बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया. इस बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि जल्द से जल्द सरकार बननी चाहिए.

खबर है कि 8 जून को शाम के समय नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. उधर, सहयोगी दल मंत्री पद की डिमांड कर रहे हैं. जेडीयू 3 पद मांग सकती है. जबकि चंद्रबाबू नायडू की पार्टी लोकसभा स्पीकर का पद मांग सकती है.

नीतीश, चंद्रबाबू नायडू सहित इन नेताओं ने बैठक में लिया भाग 
एनडीए की दिल्ली में आयोजित बैठक में शामिल होने के लिए टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू विजयवाड़ा से दिल्ली पहुंचे. उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी मुंबई से दिल्ली पहुंचकर बैठक में भाग लिया. एलजेपी (आर) के अध्यक्ष चिराग पासवान भी एनडीए की बैठक में शामिल हुए.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पटना से दिल्ली बैठक में भाग लेने के लिए आए हुए थे. दिल्ली आने से पटना में चिराग पासवान ने कहा था कि हम लोग एनडीए की बैठक में शामिल होंगे. इससे पहले चिरास पासवान ने पटना में सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात की. इस दौरान डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी भी मौजूद रहे. एनडीए के घटक दल जदयू, लोजपा, टीडीपी, जदएस और शिवसेना इस मीटिंग में शामिल रहे.

इंडिया गठबंधन की बैठक-
लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद इंडिया गठबंधन भी सरकार बनाने के लिए एक्टिव हो गया है. दिल्ली में बुधवार शाम को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर इंडिया गठबंधन की बैठक हुई है. इसमें गठबंधन के तमाम बड़े लीडर शामिल हुए. बैठक में शामिल होने के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, एसपी (राकांपा-एसपी), शिवसेना-यूबीटी, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा और अन्य घटक दलों के नेता भी दिल्ली पहुंचे. 

इस बैठक में शामिल होने के लिए आरजेडी लीडर तेजस्वी यादव पटना से दिल्ली आए. उद्धव ठाकरे इस मीटिंग में शामिल नहीं हुए, उनकी पार्टी की तरफ से संजय राउत, अनिल देसाई और अरविंद सावंत इस बैठक में शरीक हुए.

इंडिया ब्लॉक की मीटिंग के बाद खरगे ने कहा कि INDIA गठबंधन उन सभी राजनीतिक दलों का स्वागत करता है जो भारत के संविधान के प्रस्तावना में अटूट विश्वास रखते हैं और इसके आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय के उद्देश्यों से प्रतिबद्ध हैं.

खरगे ने कहा कि लोकसभा चुनाव का जनमत सीधे तौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ है. चुनाव उनके नाम और चेहरे पर लड़ा गया था और जनता ने भाजपा को बहुमत ना देकर उनके नेतृत्व के प्रति साफ़ संदेश दिया है.

उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन सरकार बनाने की कोशिश नहीं करेगा, सही समय का इंतजार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इंडिया ब्लॉक फासीवादी ताकतों के खिलाफ लड़ता रहेगा.

इस बीच, बीजेपी के सभी 240 सांसदों को दिल्ली बुलाया गया है. 7 जून को होने वाली इस बैठक में बीजेपी के सभी सीएम और डिप्टी सीएम को भी बुलाया गया है.

एक ही फ्लाइट से दिल्ली पहुंचे थे नीतीश-तेजस्वी
बिहार के सीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव एक ही फ्लाइट में दिल्ली पहुंचे. इस दौरान दोनों के बीच बातचीत भी हुई. पटना से रवाना होने से पहले तेजस्वी यादव ने कहा कि मोदी फैक्टर खत्म हो गया है. इंडिया गठबंधन की सरकार बने, इसके लिए कोशिश करने दिल्ली जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: