scorecardresearch

Royal Family Candidates Result: लोकसभा चुनाव में शाही परिवारों का कैसा रहा प्रदर्शन, जानिए

Lok Sabha Election Results 2024: देश की जनता ने लगातार तीसरी बार एनडीए को बहुमत दिया है. इस बार आम चुनाव में कई राजघरानों के सदस्य मैदान में उतरे थे. जिसमें राजघराने से जुड़े ज्यादातर उम्मीदवारों को बड़ी जीत हासिल हुई है. लेकिन कई सीटों पर राजघरानों को जनता से नकार दिया है. ग्वालियर राजघराने के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुना लोकसभा सीट से 5.40 लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की है. मैसूर राजघराने के डॉ. यदुवीर कृष्णदत्त को भी बड़ी जीत मिली है.

Jyotiraditya Scindia, Vikramaditya Singh and Preneet Kaur (Photo/PTI) Jyotiraditya Scindia, Vikramaditya Singh and Preneet Kaur (Photo/PTI)

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ गए हैं. एनडीए को बहुमत मिला है. एनडीए को 292 सीटों और इंडिया गठबंधन को 234 सीटों पर जीत मिली है. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी है. बीजेपी को 240 सीटों पर जीत मिली है. देशभर के कई शाही परिवारों के सदस्य भी इस आम चुनाव में उम्मीदवार थे. ज्यादातर उम्मीदवारों ने भारी मतों से जीत हासिल की है. चलिए आपको बताते हैं कि इस लोकसभा चुनाव में शाही फैमिली के किस सदस्य का कैसा प्रदर्शन रहा.

ग्वालियर राजघराने के वंशज को मिली जीत-
ग्वालियर के पूर्व शाही परिवार के वंशज ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुना लोकसभा सीट से बहुत बड़ी जीत हासिल की है. सिंधिया ने कांग्रेस के उम्मीदवार राव यादवेंद्र सिंह को 5 लाख 40 हजार 929 वोटों से हराया है. सिंधिया को 9.23 लाख वोट मिले. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 3.82 लाख वोट हासिल हुए. आपको बता दें कि साल 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस से 18 साल पुराना रिश्ता तोड़ लिया था और बीजेपी में शामिल हो गए थे.

धौलपुर राजघराने के वंशज को मिली जीत-
राजस्थान में धौलपुर राघराने के वंशज दुष्यंत सिंह ने झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से जीत हासिल की है. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला जैन को 3.70 लाख वोटों से हराया है. दुष्यंत सिंह इससे पहले भी 4 बार सांसद रहे हैं. इस चुनाव में उनको 8.65 लाख वोट मिले. जबकि विरोध उम्मीदवार को 4.94 लाख वोट हासिल हुए.

सम्बंधित ख़बरें

महाराणा प्रताप के वंशज विजयी-
राजस्थान के राजसमंद लोकसभा सीट से महिमा कुमारी मेवाड़ ने 3.92 लाख वोटों से जीत हासिल की. उन्होंने कांग्रेस के डॉ. दामोदर गुर्जर को हराया. महिमा कुमारी को 7.81 लाख वोट हासिल हुए. महिमा कुमारी विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी हैं, जो महाराणा प्रताप के वंशज हैं.

वाडियार राजघराने ने हासिल की जीत-
कर्नाटक के मैसूर लोकसभा सीट से वाडियार राजघराने के डॉ. यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार ने बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की है. उन्होंने कांग्रेस के एम. लक्ष्मण को 1.39 वोटों से हराया है. यदुवीर को 7.95 लाख वोट मिले. 31 साल के यदुवीर कृष्णदत्त को साल 2015 में प्रतिकात्मक तौर पर वाडियार राजवंश का 27वां राजा बनाया गया था.

कालाहांडी में शाही फैमिली की जीत-
ओडिशा के कालाहांडी लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर शाही फैमिली की मालविका देवी ने बड़ी जीत हासिल की है. उन्होंने बीजेडी के लंबोदर नियाल को 1.33 लाख वोटों से हराया है. मालविका देवी पूर्व सांसद अऱका केशरी देव की पत्नी हैं. अरका केशरी देव कालाहांडी के शाही परिवार से आते हैं.

त्रिपुरा में शाही फैमिली की शानदार जीत-
त्रिपुरा में भी शाही फैमिली ने जीत दर्ज की है. पूर्व शाही फैमली की सदस्य कृति सिंह देबबर्मा ने सीपीएम के राजेंद्र रियाग को 4.86 लाख वोटों से हराया है. कृति देवी को  7.77 लाख वोट मिले. कृति देवी क्षेत्रीय पार्टी टिपरा मोथा और बीजेपी की संयुक्त उम्मीदवार हैं.  त्रिपुरा में बीजेपी ने दोनों सीटों पर जीत दर्ज की है.

मंडी में शाही फैमिली को मिली मात-
हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट पर रामपुर शाही फैमिली के सदस्य विक्रमादित्य सिंह को हार का सामना करना पड़ा है. विक्रमादित्य सिंह को बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने 74 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है. कंगना रनौत को 5.37 लाख वोट मिले. जबकि विक्रमादित्य सिंह को 4.62 लाख वोट मिले. वो रामपुर शाही परिवार के उत्तराधिकारी हैं और 6 बार हिमाचल प्रदेश के सीएम रहे वीरभद्र सिंह के बेटे हैं.

पश्चिम बंगाल में शाही फैमिली की हार-
पश्चिम बंगाल में कृष्णानगर लोकसभा सीट से शाही फैमिली से आने वाली राजमाता अमृता रॉय को हार का सामना करना पड़ा है. बीजेपी उम्मीदवार अमृता रॉय को टीएमसी लीडर महुआ मोइत्रा ने 56 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है. अमृता रॉय महाराज कृष्णचंद्र रॉय की फैमिली से आती हैं.

पटियाला शाही फैमिली को मिली हार-
पंजाब में पटियाला लोकसभा सीट पर पटियाला शाही फैमिली के आने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर को हार का सामना करना पड़ा है. 79 साल की परनीत कौर को कांग्रेस के डॉ. धर्मबीर गांधी ने हराया है. इस सीट पर परनीत कैर तीसरे नंबर पर रहीं. 

ये भी पढ़ें: